रक्षाबधन राखी पर बहन को गिफ्ट देने के टिप्स Special rakhi gifts sister

राखी या रक्षाबन्धन पर बहन को गिफ्ट देने के बेस्ट आईडिया

राखी या रक्षाबन्धन पर बहन को गिफ्ट देने के बेस्ट आईडिया upcharnuskheभारतीय समाज त्योहारों का समाज है यहा अनेक प्रकार के त्यौहार मनाए जाते हैं. भारत में रक्षाबंधन के त्यौहार को बड़े धूम-धाम से मनाया जाता है. रक्षाबंधन का त्योहार श्रावण पूर्णिमा के दिन मनाया जाता है. रक्षाबंधन के त्यौहार को भाई-बहन के प्रेम का प्रतीक माना जाता है. रक्षाबंधन के अवसर पर बाजार में विशेष चहल-पहल होती है.

रंग-बिरंगी राखियों से दुकानों की रौनक बढ़ जाती है. लोग तरह-तरह की राखी खरीदते हैं.

राखी के दिन बहन अपने भाई की कलाई पर राखी का पवित्र धागा बांधती है और उसकी लम्बी उम्र, सफलता और खुशियों की ईश्वर से प्रार्थना करती है वहीँ भाई जीवन पर्यंत अपनी बहन की सुरक्षा की जिम्मेदारी लेता है. इस दिन भाई अपनी बहन को अनेक प्रकार के तोहफे भी देता है. लेकिन क्या आपको समझ नहीं आ रहा है की बहनों को क्या गिफ्ट देना चाहिए. तो आइये जानते हैं कुछ ऐसे गिफ्ट्स जो आप रक्षाबंधन में अपनी बहन के लिए खरीद कर उसकी खुसी दोगुनी कर सकते हैं.

ज्वेलरी – आमतौर पर सभी लड़कियों को ज्वेलरी पहनने का बहुत शौक होता है. यदि आपके पास बजट हो तो आप अपनी बहन को रक्षाबंधन में सोने, चांदी या कोई अन्य ज्वेलरी गिफ्ट कर सकते हैं.

कपडे – नए-नए कपड़ो को खरीदने का शौक सभी लड़कियों को होता है और उन्हें इस तरह के गिफ्ट्स पसंद भी होते हैं. आपकी बहन को जिस तरह के कपड़े पसंद हो आप उनकी पसंद के अनुसार उनके लिए ड्रेस खरीद सकते हैं, यदि आपको अपनी बहन की पसंद के बारे में ज्यादा कुछ पता नहीं है तो बेहतर होगा की आप उन्हें किसी अच्छी शॉप में ले जाए और उनकी पसंद की ड्रेस उन्हें दिला दें.

मोबाइल, लैपटॉप या टैबलेट्स – यदि आपकी बहन का फ़ोन बहुत ही ओल्ड या पुराने मॉडल का है तो आप अपनी बहन को अपने बजट के अनुसार फ़ोन भी गिफ्ट कर सकते है. आजकल सस्ते दामों में काफी अच्छे फ़ोन मिल जाते हैं. इसलिए पाने बजट को ध्यान में रखते हुए आप अपनी बहन को मोबाइल, लैपटॉप या टैबलेट्स उपहार में दें सकते हैं.

बुक्स – यदि आप की बहन को पढ़ने का शौक है तो आप उन्हें उनकी पसंद की बुक्स भी गिफ्ट कर सकते हैं.

होम यूटिलिटी आइटम – अगर आपकी बहन मैरीड है तो आप उन्हें कुछ डेली यूज़ का सामान गिफ्ट कर सकते हैं जैसे ग्राइंडर, मिक्सर, रोटी मेकर आदि.

वाच – आजकल हाथ में घड़ी पहनने का चलन काफी कम हो गया है लेकिन अगर आपकी बहन को हाथ में घड़ी पहनने का शौक है तो आप उन्हें किसी अच्छे ब्रांड की घड़ी भी गिफ्ट कर सकते हैं. ये आपको किसी वाच की शॉप में आसानी से मिल जाएगी.

चॉकलेट – राखी में आप अपनी बहन को चॉकलेट भी गिफ्ट कर सकते हैं. आजकल त्योहारों में गिफ्ट करने के लिए बाजार में चॉकलेट बॉक्स आसानी से मिल जाते हैं. इसलिए आप अपनी बहन की पसंदीदा चॉकलेट उन्हें गिफ्ट कर सकते हैं. यदि आपके पास चॉकलेट बॉक्स खरीदने के लिए बजट नहीं है तो आप अपनी बहन को कुछ चॉकलेट खरीब के भी गिफ्ट कर सकते हैं.

कास्मेटिक – राखी पर अपनी बहन को गिफ्ट देने का सबसे अच्छा ऑप्शन कास्मेटिक है. आजकल सभी लड़कियों को कास्मेटिक खरीदने का बहुत शौक होता है. इसलिए बेहतर होगा की आप राखी में अपनी बहन को उनकी पसंद के ब्रांड के कास्मेटिक गिफ्ट करें.

डॉल – यदि आपकी बहुत बहुत छोटी है और है उसे डॉल से खेलने का शौक है तो आप उसे कोई अच्छी सी डॉल या टेडी बेयर भी गिफ्ट कर सकते हैं.

बैग्स – आजकल अनेक प्रकार के बैग्स का चलन हो गया है. इसलिए आप अपनी बहन को कोई डिज़ाइनर हैंड बैग, ट्रैवल बैग, या कॉलेज बैग्स भी गिफ्ट कर सकते हैं.

कैश – अगर आपकी समझ में नहीं आता की आपको अपनी बहन को राखी में क्या गिफ्ट देना चाहिए तो आपके लिए सबसे अच्छा ऑप्शन है कैश. आप किसी लिफाफे में अपने बजट के अनुसार कैश रख के भी अपनी बहन को गिफ्ट कर सकते हैं.

तस्वीर – राखी पर आप अपनी बहन को पुरानी तस्वीरों को किसी फ्रेम में लगा कर भी दे सकते हैं. इससे आपकी बहन के चेहरे पर स्माइल आ जाएगी.

ऐसेसरीज – अगर आपकी बहन कॉलेज या स्कूल जाती हैं तो आप उन्हें लंच बॉक्स आदि भी गिफ्ट में दे सकते हैं.