रक्त की कमी को दूर करने के घरेलू उपाय

रक्त  की  कमी  को  दूर  करने  के  घरेलू  उपाय  और  पेट  के  अल्सर  को  ठीक  करने  के  उपाय

Rakt ki kami ko dur karne ke gharelu upay or pet ke alsar ko tik karne ke upay

rakt ki kami ko dur kare upcharnuskhe

आजकल की भागदौड़ भरी जीवनशैली के चलते लोगो को अकसर बीमारिया होने लगती हैं. व्यस्त जीवन के चलते लोगो को अपनी सेहत का ख्याल रखने का समय ही नहीं मिलता जिसके कारण अनेक प्रकार की समस्याएं होने लगती हैं. अच्छी सेहत के लिए लोग अनेक प्रकार के कार्यो को करते हैं परन्तु नतीजा कुछ खास नहीं निकलता.

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए हमें पोष्टिक आहार से भरपूर तत्वों का सेवन करना चाहिए तथा उचित व्यायाम तथा योगासन करने चाहिए.

रक्त बढ़ाने के घरेलु उपाय

पत्ता गोभी का सेवन 

पत्तागोभी को गुणों का भंडार माना जाता है. पत्तागोभी में कैरोटीन, आयरन, सल्फर, मिनरल्स तथा विटामिन्स पाए जाते है, यह हमारे स्वास्थ्य, त्वचा तथा बालो के लिए अति उपयोगी है, पत्तागोभी में फॉलिक एसिड होता है, जो शरीर में रक्त की कमी को दूर करता है.

केला है फायदेमंद

केले में वाला प्रोटीन, आयरन, और खनिज भरपूर मात्रा में पाये जाते हैं. जो हमारे शरीर में खून की कमी को दूर करते हैं. इसलिए रोजाना सुबह केले का सेवन करें.

पालक के फायदे

पालक में आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है. पालक से शरीर में खून की कमी को दूर किया जा सकता है. कुछ दिनों तक पालक के रस का सेवन करें. इससे शरीर में खून की बढ़ोतरी होती है. पालक को धोकर उसका रस निकलकर रोजाना सुबह तथा शाम पीने से खून की कमी दूर होने लगती है.

मेथी का सेवन

मेथी हमारी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है. इसमें आयरन मौजूद होता है जिसके कारण शरीर में खून की कमी नहीं होती है. रोजाना मेथी की सब्जी खाये या मेथी के दानो का प्रयोग भी कर सकते हैं.

चुकंदर के फायदे

चुकंदर खाने से खून की कमी को आसानी से दूर किया जा सकता है. आप चुकंदर को सलाद के रूप में ले सकते हैं या गाजर और चुकंदर का रस आपस में मिलाकर पीने भी खून की कमी को दूर किया जा सकता है.

अल्सर की समस्या को दूर करने के उपाय 

नींबू के फायदे

नींबू में साइट्रिक एसिड और खनिज लवण पाये जाते हैं. जो पाचन क्रिया में सहायक होते हैं. निम्बू के रस के सेवन से अल्सर की समस्या से राहत मिलती है.

केले का सेवन

अल्सर के लिए केला बहुत ही फायदेमंद माना जाता है. केले में एसिडिटी कम करने वाला एक पदार्थ होता है. रोजाना दिन में दो या तिन बार केले का सेवन करना चाहिए इससे अल्सर को काफी हद तक कम किया जा सकता है.

मेथीदाना है फायदेमंद

मेथीदाने को पानी में उबालकर पीने से पेप्टिक अल्सर में राहत मिलती है. मेथीदाने को पानी में उबालने पर यह हल्के से लिसलिसे हो जाते हैं. यह लैस पेट में पहुँचकर छालों पर जमकर सुरक्षाकवच के रुप में काम करता है जिससे अल्सर की समस्या से राहत मिलती है.

मिर्च-मसालेदार एवं गरिष्ठ खाद्य पदार्थों का सेवन ना करें

अपने आहार में अधिक मिर्च-मसालेदार एवं गरिष्ठ खाद्य पदार्थों को शामिल नहीं करना चाहिए. खाना आराम से तथा एक निश्चित समय पर खाएं. घर का पोष्टिक खाना ही खाये. बाहर के खाने से परहेज करें.