ये 5 गलतियां कर देती है आपकी स्किन खराब Face Care Tips to get clear glowing skin

चेहरे से जुडी इन गलतियों को ना करें 5 Skin Face Care Tips

Face Care TipsFace Care Tips आजकल सभी लड़के-लड़कियां अपने स्किन, शरीर और पर्सनैलिटी को लेकर बहुत ही केयरिंग हो रहे है. सभी चाहते है उनकी स्किन साफ़, बेदाग़ और ग्लोइंग हो. और कई बार तो हम  मेकअप के तमाम विज्ञापनों से प्रभावित होकर या फिर दूसरों के कहने पर कुछ ऐसे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने लगते हैं जो हमारी स्किन को फायदे की जगह नुकसान पहुंचाते है.

आज हम आपको चेहरे से जुडी कुछ ऐसी ही गलतियों के बारे में बताने जा रहे है. जिन्हे हम अकसर अनजाने में कर देते है.

इसे भी पढ़ें  – राशिअनुसार जाने साल 2018 का भविष्यफल

चेहरे को बार-बार छूना Face Care Tips

हममे से कई लोग अपनी स्किन को बार – बार छूते रहते हैं। और वहीं दूसरी ओर कई लोग शीशे के आगे खड़े होकर अपने पिम्पल्स में हाथ लगाकर उन्हें फोड़ने की कोशिश करते रहते है. जोकि आपकी स्किन के लिए बहुत ही हानिकारक है. याद रखें कि बार-बार स्किन को छूने से स्किन पर कीटाणु और गंदगी बढ़ती है और ये कीटाणु कई बार चेहरे पर धब्बों या नए पिंपल के होने का कारण भी बनते हैं।

हेयर प्रोडक्ट्स का स्किन से संपर्क Face Care Tips in Hindi

यह तो आप जानते ही होंगे कि हमारे चेहरे की स्किन शरीर के अन्य हिस्सों की अपेक्षा बहुत ही संवेदनशील होती है। कई बार हेयर प्रोडक्ट्स जैसे – शैम्पू, कंडीशनर या जेल हमारे बालों के आलावा भी शरीर के अन्य किसी हिस्से  या चेहरे पर गिर जाते हैं और हम इसका ध्यान नहीं दे पाते। जिसका नुकसान हमारे चेहरे को उठाना पड़ता है क्योंकि बालों के प्रोडक्ट्स में केमिकल की मात्रा बहुत अधिक होती है.

साबुन का इस्तेमाल Face Care Easy Tips

साबुन में कई केमिकल मौजूद होते है जो हमारी चेहरे की स्किन के लिए नुकसानदायक होते है। याद रखें कि साबुन शरीर के अन्य अंगो की सफाई के लिए बनाए गए है इनसे चेहरे की सफाई करने की भूल ना करें. बता दे कि साधारण केमिकल वाले साबुन का PH लेवल 9 – 11 के बीच में होता है, जबकि पीएच का ये लेवल चेहरे के लिए हानिकारक है। साबुन का चेहरे पर प्रयोग करने से आपकी स्किन रूखी हो सकती है.

गलत प्रोडक्ट्स का चुनाव Face Care Tips For Glowing Skin 

ध्यान रखें कि सभी ब्यूटी प्रोडक्ट्स आपकी स्किन के लिए नहीं बने है. कुछ प्रोडक्ट्स एक खास उम्र के अनुसार बनाये जाते हैं। हमारी स्किन की जरूरतें भी उम्र के साथ बदलती रहती हैं। इसलिए स्किन और खासकर चेहरे की स्किन से जुड़े प्रोडक्ट चुनते वक्त अपने स्किन टाइप, उम्र को भी जरूर ध्यान में रखें. और वहीं ब्यूटी प्रोडक्ट इस्तेमाल में लाये जो आपकी स्किन के लिए बेहतर हो.

मोबाइल के अत्यधिक प्रयोग से Get Clear Glowing Skin-

इस बात पर आप शायद ही विश्वास करें लेकिन कई बार आपके चेहरे की समस्या का जिम्मेदार आपका मोबाइल फोन भी हो सकता है। जी हाँ, हम अपने मोबाइल का दिन भर इस्तेमाल करते है जिससे फ़ोन में कई तरह के बैक्टीरिया और गंदगी जमा हो जाती है. और जब हम मोबाइल स्क्रीन या फिर बैक कवर छूते हैं और उसी हाथ से चेहरा छूते हैं, तो ये बैक्टीरिया हमारी स्किन तक पहुंच जाते हैं और स्किन को नुकसान पहुंचाते है. इसलिए कोशिश करें कि रात को सोते समय या फिर बार – बार मोबाइल फ़ोन का छूने की गलती ना करें.

FAQ-

प्रश्न- चेहरे को कैसे रखे फ्रेश?

उत्तर- चेहरे को फ्रेश रखने के लिए प्राकर्तिक चीजी का इस्तेमाल करे.

Question- How to keep fresh your face?

Answer- Use natural things to keep fresh face.

प्रश्न- चेहरे की स्किन की केयर कैसे करे?

उत्तर- चेहरे को सुन्दर बनाने के लिए गन्दगी से बचाकर रखे.

Question- How to care for face skin?

Answer- Protecting the face from dust .

प्रश्न- चेहरे की सुन्दर त्वचा कैसे पाए?

उत्तर- चेहरे को सुन्दर बनाने के लिए पानी बहुत ही लाभदायक है.

Question- How do you get beautiful skin of face?

Answer- Water is very beneficial to make the face beautiful.

प्रश्न- निखरी और बेदाग़ त्वचा के लिए क्या करे?

उत्तर- निखरी और बेदाग़ त्वचा के लिए अच्छी डाइट ले.

Question- What do you want for fine and shiny skin?

Answer- Take good diet for healthy skin.