ये चीजें गिफ्ट में देना या मिलना होता है शुभ Dont give these things in gift and dont take

ये चीजें गिफ्ट में देना या मिलना होता है बेहद शुभ, ख़त्म होने लगती है कंगाली these gift  don’t give and don’t take

गिफ्ट में ये चीजे मिलना होता है बेहद शुभगिफ्ट में ये चीजें देना होता है शुभ –हम हर छोटे बड़े अवसर में अपने सगे संबंधियों को गिफ्ट देते हैं। उपहार लेकर हर कोई खुश हो जाता है। गिफ्ट लेना किसे पसन्द नहीं है हमें आपको और सभी को होगा। जन्मदिन, दिवाली, रक्षाबन्धन या कोई भी और अच्छा मौका हो, हर किसी की नजर गिफ्ट में होती है

ऐसे में अगर कुछ खास चीजों को दिया जाय या खुद पाया जाय तो यह बहुत ही शुभ माना जाता है। ये सब करने से मनुष्य को सौभाग्य की प्राप्ति होती है और उसकी धन से जुडी हुई परेशानियां ख़त्म होने लगती है। तो आइये जानते हैं वे कौन सी चीजे हैं जिन्हें गिफ्ट में लेना और देना शुभ होता है ।    

राशिअनुसार जाने साल 2018 का भविष्यफल

उपहार में चांदी का सिक्का देने या लेने से लक्ष्मी माँ प्रसन्न होती हैं। शास्त्रों में चांदी देना या उसे गिफ्ट के रूप में पाना बहुत ही शुभकारी माना गया है लेकिन सोना देने से मना किया गया है। 

अगर आपको बाजार में कोई ऐसी गणेश जी की प्रतिमा मिल जाय जो दोनों तरफ से दिखती हो तो उसे अपने किसी फ्रेंड तोहफे में दे दें। इसे गिफ्ट में देने से या पाने से कई शुभ फल मिलते हैं। लेकिन उस तस्वीर में दोनों ही तरफ से गणेश जी का मुख दिखे और एक बात का ध्यान रहे किसी को भी लटकने या टांगने वाले गणेश जी भेंट न करें।  

हिन्दू शास्त्रों के अनुसार हाथी परिवार, गृहस्थी और दाम्पत्य जीवन में खुशियां लेकर आता है जिस भी घर परिवार में यह आता है वहां सौभाग्य और ऐश्वर्य का वास हो जाता है। अगर आप भी वास्तु पर विश्वास करते हैं तो अपने दोस्तों को किसी भी धातु का बना हाथी दीजिये कहा जाता है अगर किसी को तोहफे में हाथी मिलता है तो उस घर के मुख्या की आमदनी में बढ़ोतरी  होती है।   

 पियोनिए के फूल को फूलों की रानी कहा जाता है। यह फूल सौन्दर्य और प्रेम का प्रतीक माना गया है। इस फूल का चित्र घर में लटकाने से सौभाग्य और ऐश्वर्य की वर्षा होती है साथ ही परिवार में कोई विवाह योग्य कन्या हो तो उसे भी मनचाहा वर मिलता है। इसे उपहार में देने से धन में लाभ मिलता है।

किसी भी शुभ अवसर पर किसी को भी रुमाल भेंट न करें। ऐसा करने से आपके अंदर नकारात्मक ऊर्जा अति है और आपके आपसी सम्बन्ध ख़राब हो सकते हैं।

उपहार में कपड़े देना या पाना बहुत ही शुभ माना जाता है लेकिन काले वस्त्र उपहार में नहीं देने चाहिए। क्योंकि इन्हें दुःख, कष्ट और मृत्यु का कारक माना गया है। लेकिन आप रंगीन कपड़े दे सकते हैं कपड़े गिफ्ट करने से देने वाले और लेने वाले दोनों के ही दुर्भाग्य खत्म हो जाता है और सौभाग्य बढ़ता है।