ये अच्छी आदते भी कर सकती है आपको बीमार Habits that can make you sick Health Benefits

ये है बीमार करने वाली आदतें These Habits That Could Be Making You Sick –

अच्छी आदतेहम लोग अक्सर बचपन से कुछ ऐसे काम करते आए हैं, जिन्हे हम आजतक अच्छी आदतों के नाम से ही जानते है यहां तक कि हमारे घर के बड़े बुजुर्ग भी इन आदतों को हमारी अच्छी आदते कहते है लेकिन आपको ये जानकर हैरानी होगी ये आदतें आपको बीमार कर सकती हैं। आज हम आपको ऐसी ही कुछ अच्छी आदतों के बारे में बताएँगे.

जाने कौन सी अच्छी आदते आपको बीमार कर सकती है Good Habit-

जब आप कुछ भी काम करने के बाद सेनेटाइजर का प्रयोग करते है तो आपके आस पास बैठे लोग ये एक अच्छी आदत समझते हो लेकिन ये एक अच्छी आदत नहीं है.

राशिअनुसार जाने साल 2018 का भविष्यफल

क्योकि इसमें मौजूद ट्रायक्लोसैन एंटीबायोटिक्स के प्रति रेजिस्टेंस पैदा कर सकता है और इससे इन दवाओं का असर कम होने लगता है. यदि आप जर्म्स के ज्यादा संपर्क में नहीं आते तो हाथ-धोने के लिए नॉर्मल साबुन और पानी का ही प्रयोग करे.

कई लोग अक्सर नए-नए स्किन केयर प्रोडक्ट बदलते हैं, आपकी ये आदत अच्छी नहीं है. क्योकि ऐसा करने से आकी स्किन डैमेज हो सकती है और आपको एलर्जी का भी सामना करना पड़ सकता है.

कई लोगो की आदत होती है कि वे खाना खाने के तुरंत बाद ही ब्रश करते हैं, जिसे शायद वे लोग बहुत अच्छी आदत मानते हो. लेकिन ये बात बहुत कम लोग ही जानते होंगे कि खाने के तुरंत बाद ब्रश करने से दांत कमजोर हो सकते हैं, इससे दांत जल्दी टूट सकते हैं.

कई लोगो की देर रात तक सोने की आदत होती है ये आदत अच्छी नहीं मानी जाती. देर रात तक सोने से आपको तनाव, मोटापा, एसिडिटी, इनडाइजेशन जैसी समस्याओ का सामना कर पड़ सकता है.

कई लोग दांतो को काफी देर तक ब्रश करते है. उन्हें लगता है कि दांतो को ज्यादा देर तक ब्रश करना उनके अच्छे स्वास्थ्य के लिए काफी जरूरी है. लेकिन दांतो को ज्यादा देर तक ब्रश करना उनके लिए नुकसानदायक हो सकता है क्योकि ज्यादा देर तक ब्रश करने से मसूड़े कमजोर पड़ जाते है और दांत टूटने लगते है.

आजकल जीवन में काफी व्‍यस्‍तता के कारण अधिकांश लोगों को खाने पर समय खर्च करना, समय की बर्बादी जैसा लगता है। और वे थोड़ा सा समय बचने के लिए जल्दी-जल्दी खाना शुरू कर देते है. कई लोग इतनी जल्‍दी-जल्‍दी खाना खाते है कि ब्रेन, पेट को भरने के संकेत के लिए पर्याप्‍त समय नहीं दे पाता।