मोबाइल से नहीं आ रही हैं फोटो साफ तो क्या करें Smartphone Clear and sharp photography tips

मोबाइल से नहीं रही है साफ फोटो अपनाये 5 उपाय Smartphone Photography Tips –

मोबाइल से आजकल हर कोई मोबाइल से फोटो खींचने का शौकीन है हर कोई चाहता है की उसके पास भी एक सेल्फी एक्सपर्ट वाला स्मार्ट फ़ोन हो जिसमे वह अपनी सारी यादें कैप्चर कर सके। कैमरा हमारी अच्छी-बुरी सभी यादो को फ़ोन में सेव करने के काम आता है।

मोबाइल निर्माता कम्पनयों ने भी अब ग्राहकों की पसंद पहचान ली है। इसलिए अब फ़ोन में ऐसे कैमरा आने लग गए हैं जो कैमरा बनाने वाली कंपनियों को भी टक्कर दे रही हैं। लेकिन कभी कभी हाई रेज्यूलेशन के कैमरे होने के बाद भी मोबाइल से क्लिक की गईं तस्वीरें धुंधली आ जाती हैं या अच्छी नहीं आती हैं।

मोबाइल से कैसे खींचे साफ फोटो Best Mobile Camera for Clear Pics –

लेकिन इनसे छुटकारा पाने के तरीके भी हैं, जिनका आमतौर पर आप प्रयोग कर सकते हैं। आज हम आपके लिए कुछ ऐसे उपाय लाये हैं जिन्हे अपनाकर आप भी अपने फ़ोन से पा सकते हैं साफ और किल्यर फोटो।

पहला उपाय First Way –

एक साफ और किल्यर फोटो के लिए सबसे जरुरी है कैमरा का रेज्यूलेशन ज्यादा हो। लेकिन ज्यादा रेज्यूलेशन रखने से तस्वीरें अधिक स्थान घेरती हैं। इसलिए अधिकतर कंपनियां डिफॉल्ट सेटिंग में आमतौर पर मिडियम रेज्यूलेशन ही सेट करे रहती हैं।

कैसे ले एंड्राइड से अच्छी फोटो

हम लगातार उसी से फोटो क्लिक करते रहते हैं और अपने  मोबाइल के कैमरे को दोष देते हैं। इसलिए  एक बार अपने कैमरा का ज्यूलेशन हाई कर लें इससे जो आपकी कैमरा में दिक्कत आ रही है वह ठीक हो जाएगी।

दूसरा उपाय Second Way-

मोबाइल में फोटो लेते समय जो सबसे जरुरी है वो है फोकस अधिकतर लोग इस बात को नजरअंदाज कर देते हैं। इसलिए अगर आपको अपने मन मुताबिक सबजेक्‍ट को फोकस करना है तो हर बार फोटो लेते वक्त फोकस न भूलें। इससे फोटो की शॉर्पनेस पर असर पड़ता है। 

तीसरा उपाय Third Way –

जिस प्रकार ‌डिजिटल एसएलआर कैमरे से फोटो खींचते वक्त हम असानी से कैमरे के जूम फीचर का प्रयोग करते हैं।  मोबाइल पर उस तरह से नहीं कर सकते है। 

डिजिटल कैमरा लेते समय ध्यान रखे ये बातें

इससे फोटो पर फोकस नहीं हो पाता बल्कि जूम करने पर आपके सामने दिख रही स्क्रीन बढ़ती जाती है इसलिए बेहतर होगा कि आप बगैर जूम के ही फोटो खींचे बाद में फोटो एडिटिर सॉफ्टवेर पर ले जाकर उसे क्रॉप कर लें।

चौथा उपाय Fourth Way –

फोटो खींचते समय सबसे जरुरी है अपने फोन के कैमरे की सफाई अपने फोन के कैमरा को हमेशा साफ रखें अधिकांश लोग अपने फ़ोन के कैमरा में कई तरह के उँगलियों के निशान और तमाम कई तरह के निशान बनाये रहते हैं जिससे फोटो हमे धुंधली दिखाई देती है। और हम अपने मोबाइल फ़ोन को कोसते हैं। इसलिए अपने फ़ोन के कैमरा को हमेशा साफ रखें। 

पांचवा उपाय Fifth Way –

अगर आपके कैमरे से खीची गई फोटो असल रंगों से अधिक गाढ़ी या हल्की दिखती है तो इसका जिम्‍मेदार आपके मोबाइल कैमरे की सेटिंग है, जिसे आप ठीक कर सकते हैं।  आमतौर पर लोगों को फोटो में रौशनी कम होने की परेशानी रहती है  इससे छुटकारा पाने के लिए आपको फोटो खींचने से पहले मोबाइल स्क्रीन पर अपने सब्जेक्ट पर कुछ देर तक उंगली रखे रहें इससे कैमरा शटर स्पीड आदि सेटिंग खुद ही ठीक कर लेता है और हमारी फोटो में भरपूर रौशनी पहुंच जाती है।

इन सभी तरीको को अपनाकर आप मोबाईल फ़ोन में होने वाली इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।