मोबाइल में सिग्नल कम आना और आवाज़ साफ़ ना आना mobile signal week problem voice not clear solution

मोबाइल में नेटवर्क और आवाज़ की समस्या Smartphone Network Problem Solution –

मोबाइल में सिग्नलमोबाइल का इस्तेमाल तो आजकल हर कोई करता है इसका इस्तेमाल करना भी बहुत आसान है. कई बार ऐसा होता है कि हमें कोई जरूरी कॉल करनी होती है लेकिन मोबाइल में सिग्नल कम आ रहे होते है या नहीं आते है कई बार सिग्नल कमजोर होने की वजह से कॉल बार-बार कट जाती है. मोबाइल के सिग्नल कमजोर होना

ऐसी ही एक आम समस्या है. क्या आप जानते है की आपका फ़ोन में नो सर्विस क्यों दिखता है. इसके कई कारण है अगर आपके मोबाइल में सिग्नल नहीं होते है तो इस समस्या से कुछ ही सेकण्ड्स में आसानी से छुटकारा अपया जा सकता है.

मोबाइल में सिग्नल कम आने की समस्या Mobile Signal week Problem Solution- 

  • सबसे पहले आप अपने फ़ोन को स्विच ऑफ कर ले अब बैटरी और सिम दोनों निकल ले. 5 मिनट तक रूककर सिम और बैटरी फिर से डाल कर मोबाइल को स्विच ऑन करे और नेटवर्क चेक करे आपके नेटवर्क आ जाएंगे.
  • मोबाइल में सिग्नल की समस्या से छुटकारा पाने के लिए सेटिंग में जाए, वायरलेस एंड नेटवर्क सेटिंग को सेलेक्ट करे, उसके बाद मोबाइल में सिग्नल नेटवर्क को सेलेक्ट करे, नेटवर्क ऑपरेटर में जाए और ऑटोमेटिकली को सेलेक्ट कर ले.

मोबाइल नेटवर्क ठीक करे आसानी से

  • कभी-कभी कवर लगाने पर भी सिग्नल कम आते हैं. इसलिए चेक कर ले की कहीं आपके मोबाइल में सिग्नल ना आना का कारण आपके फोन का कवर तो नहीं.
  • जब भी आप सिग्नल ना आने या सिग्नल वीक आने की समस्या से परेशान हो तो सिग्नल बूस्टर को इंस्टाल कर इस समस्या ऐसे छुटकारा पा सकते है.
  • कॉल डाइवर्ट करके भी आप किसी जगह पर सिग्नल ना आने की समस्या से बच सकते है.
  • जब भी मोबाइल पर बात करते समय सिग्नल वीक हो जाए तो आप बाहर जाएं या फिर एक खिड़की के पास जाएं इससे आपको बेहतर सिग्नल मिल सकते है.
  • अपने फोन को ऐसे इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों से दूर रखें जो आपके मोबाइल के सिग्नल को वीक कर देते है जैसे लैपटॉप, आईपैड, माइक्रोवेव और अन्य इलेक्ट्रॉनिक्स उपकरण ऐसा करने से आपके फोन में बेहतर सिग्नल आ सकते है.
  • कई बार हमारे फ़ोन को पकड़ने का तरीका सही नहीं होता है अगर आप फोन के ऐंटेना को कवर कर रहे हैं तो इससे भी सिग्नल वीक हो जाते है इसीलिए मोबाइल फ़ोन पर बात करते समय अपने फोन को सही ढंग से पकड़ना चाहिए.
  • कई बार आपके फोन की बैटरी लो होने के कारण भी सिग्नल नहीं आने जैसी समस्या हो सकती है बैटरी लो होने पर बहुत से फोन पावर सेविंग मोड में चले जाते हैं इसलिए यह आपके सेल सिग्नल को ट्रांसमिट करने में कम पावर इस्तेमाल करता है। इसलिए आने मोबाइल फ़ोन की बैटरी कम होने पर उसे चार्ज कर ले और अगर आप चार्ज न कर पाए तो पावर सेविंग फीचर्स को बंद कर दे लेकिन इसके बाद फ़ोन की बैटरी और तेजी से खर्च होती है.
  • अगर आप सफर के दौरान किसी ऐसी जगह पर है जहां सिग्नल नहीं है तो आपको वहां से किसी ऐसी जगह जाना चाहिए जहां आबादी हो इससे आपके फ़ोन पर सिग्नल आने लगेंगे क्योंकि ज्यादातर सेल्युलर ट्रांसमिटर एक ही दिशा में सिग्नल छोड़ते हैं। इन्हें उस तरफ पॉइंट किया जाता है जहां आबादी होती है इसीलिए कई बार अपने देखा भी होगा की कभी कभी टावर के सामने खड़े होने पर भी सिग्नल नहीं आते है.
  • अगर आपके फ़ोन पर हर जगह सिग्नल वीक होते है तो इसका एक कारण आपका फोन भी हो सकता है हो सकता है की आपका फ़ोन या फिर इसका ऐंटेना कमजोर हो गया हो.
  • एयरप्लेन मोड ऑन होने पर भी फ़ोन में नेटवर्क नहीं आते है इसलिए देख ले की आपका फ़ोन कही एयरप्लेन मोड में तो नहीं है इसे ऑन करने के बाद ऑफ करना ना भूले.
  • कभी-कभी हमारे फ़ोन का नेटवर्क सिलेक्शन सही नहीं होता है जिस कारण सिगनल कम होने की समस्या हो सकती है ऐसे में आप अपने मोबाइल फ़ोन के नेटवर्क को चेक कर ले इसके लिए नेटवर्क सेटिंग मोड में जाए और चेक करे की कौन से मोड में आपको बेहतर सिग्नल मिल रहे है.

FAQ-

प्रश्न- मोबाइल नेटवर्क प्रॉब्लम?

उत्तर- मोबाइल नेटवर्क प्रॉब्लम होने पर फ़ोन को स्विच ऑफ करे अब बैटरी और सिम दोनों निकाल ले. 5 मिनट तक रूककर सिम और बैटरी फिर से डाल कर मोबाइल को स्विच ऑन करे और नेटवर्क चेक करे आपके नेटवर्क आ जाएंगे.

प्रश्न- मोबाइल नेटवर्क कैसे बढ़ाये?

उत्तर- जब भी आप सिग्नल ना आने या सिग्नल वीक की समस्या से परेशान हो तो सिग्नल बूस्टर को इंस्टाल कर इस समस्या ऐसे छुटकारा पा सकते है.

प्रश्न- मोबाइल नेटवर्क कैसे बढ़ाये?

उत्तर- कॉल डाइवर्ट करके भी आप किसी जगह पर सिग्नल ना आने की समस्या से बच सकते है.

प्रश्न- घर में मोबाइल नेटवर्क सिग्नल कैसे बढ़ाये?

उत्तर-अपने फोन को ऐसे इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों से दूर रखें जो आपके मोबाइल के सिग्नल को वीक कर देते है जैसे लैपटॉप, आईपैड, माइक्रोवेव और अन्य इलेक्ट्रॉनिक्स उपकरण ऐसा करने से आपके फोन में बेहतर सिग्नल आ सकते है.

Question- How to solve network problem in android?

Answer- Switch off the phone when the mobile network problem, remove battery and SIM Wait for 5 minutes and put the SIM and battery again and turn on the mobile network will arrive.

Question- Mobile network problem solution device?

Answer- By diverting calls you can also avoid the problem of not having a signal at some place.

Question- How to fix mobile network not available?

Answer- Keep your moile phone away from electronic devices such as a laptop, iPad, microwave and other electronics device, so that your phone can have better signal.

Question- How to make mobile network available?

Answer- If there is signal week everywhere on your phone, then your phone may also be a reason that your phone or its antenna has weak.