मोबाइल में क्लियर फोटो नहीं आ रही तो क्या करे Improving Camera Phone Photos increase Camera Quality

मोबाइल से क्लियर फोटो कैसे ले How to Make Your Phone Camera Better Quality –

मोबाइल में क्लियर फोटोमोबाइल में क्लियर फोटो- आज के समय में हर एक व्यक्ति फोटो खींचने का शौकीन है इसके लिए हर कोई चाहता है कि उसके पास भी एक सेल्फी एक्सपर्ट वाला स्मार्ट फ़ोन हो जिसमे वह अपनी सारी यादें कैप्चर कर सके।

और अपनी सभी अच्छी बुरी यादो को फ़ोन में सेव कर सके. लेकिन कभी कभी हाई रेज्यूलेशन के कैमरे होने के बाद भी मोबाइल से क्लिक की गईं फोटोज धुंधली आ जाती हैं या साफ़ नहीं आ पाती। जिसके कारण आप आप अपने मोबाइल कैमरा से काफी परेशान हो जाते है. लेकिन अब आपको ज्यादा परेशान होने कि कोई जरूरत नहीं है क्योकि आज हम आपको कुछ ऐसे आसान टिप्स बताने जा रहे है जिन्हे अपनाकर आप अपने फ़ोन से साफ और क्लियर फोटो पा सकते है.

मोबाइल में क्लियर फोटो नहीं आ रही अपनाये ये टिप्स How to Capture High Quality Pics –

साफ और किल्यर फोटो के लिए सबसे ज्यादा जरुरी है कि कैमरा का रेज्यूलेशन ज्यादा हो। लेकिन काफी ज्यादा रेज्यूलेशन रखने से भी मोबाइल से ली गयी फोटो अधिक स्थान घेरती हैं। इसलिए अधिकतर कंपनियां डिफॉल्ट सेटिंग में आमतौर पर मिडियम रेज्यूलेशन ही सेट करके रखती है।

हम लगातार उसी से फोटो क्लिक करते रहते हैं और फोटो साफ़ ना आने पर अपने मोबाइल के कैमरे को दोष देते हैं। इसलिए एक बार अपने कैमरा का रेज्यूलेशन हाई कर लें इससे आपकी कैमरा में जो दिक्कत आ रही है वह जल्दी ठीक हो जाएगी।

How to fix mobile camera failed 

मोबाइल में फोटो लेते समय दूसरी सबसे जरूरी बात है फोकस. जोकि अधिकतर लोग फोटो लेते समय  इस बात को इग्नोर कर देते हैं। इसलिए अगर आपको किसी सबजेक्‍ट को फोकस करना है तो हर बार फोटो लेते वक्त फोकस न भूलें। इससे फोटो की शॉर्पनेस पर असर पड़ता है।

जिस प्रकार ‌डिजिटल एसएलआर कैमरे से हम फोटो खींचते समय कैमरे के जूम फीचर का प्रयोग करते हैं।

उतनी ही आसानी से हम मोबाइल पर नहीं कर सकते है। क्योकि मोबाइल फोन कैमरा को जूम करने पर पिक्चर की क्वालिटी खराब हो जाती है। इसलिए कैमरा को ज़ूम करने से बेहतर रहेगा कि आप ऑब्जेक्ट के नजदीक जाकर पिक्चर क्लिक करें।

मोबाइल में साफ़ फोटो नहीं आ रही क्या करे

फोटो खींचते वक्त सबसे जरुरी और महत्वपूर्ण बात है फोन के कैमरे की सफाई. इसलिए फ़ोन के कैमरा हमेशा साफ रखे. कई बार हमारे फ़ोन के कैमरे में हमारी उँगलियों के निशान या फिर धुल बैठ जाती है जिसके कारण भी फोटो हमे धुंधली दिखाई देती है। इसलिए जरूरी है कि अपने फ़ोन के कैमरा को हमेशा साफ़ रखे.