मोबाइल बैटरी बैकअप कैसे बढ़ाये How to increase mobile battery backup review

फोन की बैटरी बचाने के उपाय Easy Tips for Phones Battery Life-

मोबाइल बैटरी फ़्रेंस जैसा की हम सभी जानते हैं की जो आज जो हमारे लेटेस्ट एंड्राइड मोबाइल हैं मोबाइल बैटरी लाइफ से हर कोई परेशान है। हमारे स्मार्ट फ़ोन में फीचर्स तो बहुत ज्यादा हैं पर जो सबसे ज्यादा जरुरी है बैटरी बैकअप वो बहुत ही कम है।

आजकल रोज रोज बैटरी चार्ज करना लोगो को पसंद नहीं आता इसलिए लोग ऐसी बैटरी ढूंढते है जो काफी देर तक चले। जैसे जैसे टाइम आगे बढ़ रहा है वैसे वैसे लोगो की जरूरतें बढ़ रही है और लोग अपना सारा काम अपने मोबाइल से ही करने की सोचते है जिसकी वजह से मोबाइल की बैटरी पर भारी असर पड़ता है और वो जल्दी खराब होने लगती है। लेकिन अब घबराने की जरूरत नहीं है आज हम आपकी इसी परेशानी को कदेखते हुए कुछ ऐसे असरकारी उपाय लाये हैं जिन्हे अपनाकर आप अपने स्मार्टफोन की बैटरी क्षमता को बढ़ा सकते हैं, और उसे एक बार चार्ज करने के बाद लम्बे समय तक चला सकते हैं। 

मोबाइल बैटरी अपने फ़ोन की ब्राइटनेस कम या ऑटो ब्राइटनेस का इस्तेमाल करें Mobile Battery Problem Solution-  – 

आपके फ़ोन की ज्यादा बढ़ी हुई ब्राइटनेस भी आपके फ़ोन के चार्ज को जल्दी ख़त्म कर देने का मुख्य करण है, इसलिए अपने स्मार्ट फ़ोन की ब्राइटनेस को हमेशा कम करके रखें या ऑटोमेटिक करके रखें। फोन को जल्द डिस्चार्ज होने से बचाने के लिए आप फोन में ब्राइटनेस को सबसे निचले स्तर पर सेट कर दें। यह आपकी बैटरी बैकअप बचने का  सरल और मुख्य उपाय है।

Mobile Battery प्रॉब्लम     

एप्स की या तो सेटिंग सही कर ले 

हमारे स्मार्ट फ़ोन में कई सारे ऐप्प इंसटाल होते हैं जिन्हे चलाने के बाद बंद करने पर ये हमारे बैकग्राउंड में रन कर रहे होते हैं साथ ही ये अलग अलग पावर कन्जयूम करते है हमें पता करना है की कौन सा ऐप ज्यादा पावर कन्जयूम करता है जिससे हमारी बैटरी बहुत जल्दी ख़त्म हो जाती है ध्यान रहे कि इन एप्स की या तो सेटिंग सही कर ले या फिर इन्हे डिलीट कर दें।

 फ़ोन का वाइब्रेशन ऑफ करके रखें

अपने फ़ोन को कभी भी वाइब्रेशन मोड पर न रखें। जब भी आप किसी मीटिंग, हॉस्पिटल या किसी दूसरी जगह पर हो जहां आपको अपने फ़ोन को साइलेंट रखना जरुरी हो तो भी आप अपने फ़ोन को वाइब्रेशन मोड पर न रखें इस दौरान भी आप फ़ोन को पूरी तरह साइलेंट मोड पर या फिर रिंगटोन मोड पर ही रखें, क्योंकि वाइब्रेशन मोड में आपके फ़ोन में और ज्यादा बैटरी ख़त्म होती है। और अगर आप ऐसा करेंगे तो पहले से ज्यादा चलेगी।

बैटरी कम होने पर इंटरनेट और कमरे का इस्तेमाल ना करे

अगर आपको लगता है कि आपके फ़ोन को अब चार्ज की जरुरत है तो कैमरा और इंटरनेट जैसी चीजों का इस्तेमाल करने से बचें, फ़्लैश के द्वारा किसी तस्वीर को खींचने से आपके फोन की बैटरी जल्दी ही ख़त्म हो जाती है। इसलिए इसके प्रयोग से आप जितना बच सकते हैं उतना आपको बचना चाहिए। साथ ही फोन में ब्लूटूथ का इस्तेमाल भी काम के समय ही करें क्योकि इससे भी हमारी बैटरी बहुत खर्च होती है इसे बंद करके रखने से आपके मोबाइल बैटरी क्षमता में बढ़ावा होगा।

कॉल टाइमिंग कम करे –

आपको बता दे कि अधिक देर तक फोन में बात करने से भी आपका बैटरी बैकअप जल्दी ख़त्म हो जाता है। अगर आप चाहते हैं कि आपकी बैटरी क्षमता भी ज्यादा चले तो अपनी कॉल्स के समय को कम कर दें, और आप देखेंगे की आपके मोबाइल बैटरी  खुद ही लम्बे समय तक चलने लगी है।

वाई-फाई, जीपीएस और इन्फ्रारेड फंक्शन्स को बंद रखे –

अपने मोबाइल के ज्यादातर फीचर्स को बंद करके रखें कई लोग अपने स्मार्टफ़ोन में वाई-फाई, जीपीएस और इन्फ्रारेड आदि को ओन करके रखते हैं। अगर आप इन सभी फंक्शन्स को बंद करके रखेंगे तो आपको मोबाइल बैटरी के मामले में काफी बदलाव नज़र आयेगा।

हॉटस्पॉट को यूज करने के बाद बंद करे

हॉटस्पॉट को यूज करने के बाद बंद करे हॉटस्पॉट हमारे स्मार्ट फ़ोन का सबसे इम्पोर्टेन्ट फीचर है इसकी हेल्प से हम अपने फ़ोन के डाटा कनेक्शन को दूसरे फ़ोन या लेपटॉप से शेयर कर सकते हैं यह भी हमारे मोबाइल बैटरी को जल्दी से डिस्चार्ज कर देता है ,इसलिए जब आपका काम हो जाये इसे ऑफ कर देना चाहिए।

FAQ-

प्रश्न- एंड्राइड बैटरी की समस्या?

उत्तर- आपके मोबाइल की बैटरी जल्दी खत्म होने का एक सबसे बड़ा और मुख्य कारण है आपके आपके फ़ोन की ज्यादा बढ़ी हुई ब्राइटनेस. फ़ोन की बढ़ी हुई ब्राइटनेस से भी मोबाइल बैटरी की समस्या हो सकती है.

प्रश्न- मोबाइल बैटरी चार्ज करने का तरीका?

उत्तर- मोबाइल की बैटरी हमेशा मोबाइल के चार्जर से ही करनी चाहिए.

प्रश्न- मोबाइल बैटरी बैकअप कैसे बढ़ाये?

उत्तर- अगर ऐसा कोई एप्प आपके मोबाइल में है जो ज्यादा पावर कन्जयूम कर रहा है तो ऐसे एप्प की या तो आप सेटिंग सही कर ले या फिर इन्हे डिलीट कर दें।

प्रश्न- मोबाइल की बैटरी लाइफ कैसे बढ़ाये?

उत्तर- एक ही समय में कई ऐप्स के प्रयोग से भी हमारे स्मार्टफोन की बैटरी जल्दी खत्म होती है. एक समय में सिर्फ वही एप्प्स ओपन करे जिनकी आपको जरूरत हो.

Question- Android Mobile battery low problem?

Answer- Your increased phone brightness is one of the biggest and most important reasons for your mobile battery problem.

Question- Mobile Phone battery problem solution?

Answer- Use of many apps at the same time our smartphones battery drains quickly. open the apps only you need at one time.

Question- Android Mobile 4G phone battery draining fast fix?

Answer- If there is such an app in your mobile which is doing more power conjugation so either of the apps you either corrected or deleted these settings.

Question- How fix battery that is discharging?

Answer- You can also increase your mobile battery backup by turning off Bluetooth, WiFi and hotspot in mobile.