मोबाइल फोन की स्पीड बढ़ाने उपाय How to make Smartphone faster Speed up Your smartphone tips

स्मार्टफोन की स्पीड को कैसे बढ़ाएं How to Increase Smartphone Speed in Hindi –

मोबाइल फोन की स्पीड Mobile Phone Speed Up Tips –

मोबाइल फोन की स्पीडमोबाइल फोन की स्पीड- आज के समय में स्मार्टफोन हर किसी की लाइफ का एक अहम् हिस्सा बन गया है। साथ ही आज के युवाओ के फैशन का एक इम्पोर्टेन्ट पार्ट बन चूका है स्मार्टफोन। जिसके बिना लोगों के आधे काम अधूरे हैं।

पूरी तरह से लोग आज मोबाईल फोन पर डिपेंड होने लग गए हैं। छोटे से छोटा और बड़े से बड़ा काम आज स्मार्टफोन यूजर्स घर बैठे बैठे कर रहे हैं। लेकिन कभी कभी स्मार्ट फोन यूजर्स के सामने मोबाईल फोन के स्लो होने और हैंग होने जैसी समस्याएं भी आ जाती हैं। जिससे यूजर्स काफी परेशान हो जाते हैं। स्मार्टफोन्स के धीमे होने की कई वजहें होती हैं। शुरुआती कुछ महीनों में तो फोन ठीक-ठाक चलता है, पर धीरे-धीरे यह स्लो होने लगते है। आज हम आपको बताएंगे की कैसे आप अपने मोबाइल फोन की स्पीड स्मार्टफोन की स्लो स्पीड को दूर कर उसकी स्पीड को बढ़ा सकते हैं।

बेकार ऐप्स, वालपेपर्स, विजेट्स को हटाएं  अगर स्मार्टफोन यूजर ने अपने फोन पर काफी संख्या में ऐप्स इंस्टॉल कर रखा है, तो इससे उनका स्मार्टफोन स्लो हो सकता है। इसलिए ऐसे एप्स जिनका आप इस्तेमाल न कर रहे हो तुरंत हटा दें।

कुछ ऐप्स को अनइंस्टॉल नहीं किया जा सकता- खासकर स्मार्टफोन मैनिफैक्चरर द्वारा दिए गए ऐप्स। ऐसे में उन्हें डिसेबल कर देना सही होगा। लाइव वालपेपर्स और होम स्क्रीन पर बहुत ज्यादा विजेट्स भी आपके स्मार्टफोन को धीमा कर सकते हैं। अगर यूजर मोबाईल के स्लो होने की समस्या का सामना कर रहे हैं, तो उन्हें स्टेटिक वालपेपर्स इस्तेमाल करने के बारे में सोचना चाहिए और कम जरूरी विजेट्स को भी हटाना चाहिए।

 रैम मैनेजमेंट की एप्प्स अपने फोन में इन्स्टाल ना करे प्ले स्टोर पर आपको ऐसी बहुत सारी एप्लीकेशन मिल जाएंगे जो की रैम मैनेजमेंट करती है या जंक फ़ाइल को क्लीन करती है। ऐसी एप्लीकेशन आपको बिल्कुल भी अपने मोबाइल में इन्स्टाल नहीं करनी है क्योंकि यह आपके मोबाइल के परफॉर्मेंस बढ़ाने की जगह उसको और कम कर देती है। क्योंकि जब यह एप्लीकेशन शुरु करते हैं तो यह अपनी सारी की सारी सर्विस बैकग्राउंड में ओपन रखती है जैसे की एप्लीकेशन लॉक और स्क्रीन क्लीनिंग शॉर्टकट यह बहुत सारी RAM खर्च करते हैं। इसके साथ ही इससे आपकी बैटरी भी बहुत अधिक खर्च होती है। 

केश मेमोरी को डिलीट कर लें जिन ऐप्स का इस्तेमाल बार-बार होता है, उनके कैश तैयार होने लगते हैं जो किसी भी स्मार्टफोन को धीमा कर सकता है। इसलिए अपने स्मार्टफोन से केश मेमोरी को डिलीट करना बेहद जरुरी है।

कैश मेमोरी को क्लियर करके अपने डिवाइस की स्पीड बढ़ा सकते हैं। कई बार जो एप्लीकेशन हम इस्तेमाल नहीं करते हैं उसकी वजह से भी हमारे मोबाइल की कैश मेमोरी फुल हो जाती है। इसलिए अपने स्मार्टफोन की स्पीड को बढ़ाने का यह एक बेहतर तरीका है।

स्टोरेज खाली रखे – जब आप के फोन और एसडी कार्ड की मेमोरी फुल हो जाती है तो आपके मोबाइल फोन की स्पीड स्लो होना शुरू हो जाती है। यह भी एक कारण है जिसकी वजह से हमारा स्मार्टफोन धीमे चलने लगता है इसके लिए आप इस्तेमाल की जाने वाली  फाइलों को क्लाउड जैसे कोई भी सर्विस पर अपलोड कर दे। जब भी आपको जरुरत पड़े तो आप उस को डाउनलोड कर ले।

अपने स्मार्टफोन के सॉफ्टवेयर हमेशा अपडेट रखें स्मार्टफोन कंपनी अपने हर एक मोबाइल में कभी ना कभी अपडेट देती रहती है। इसका मतलब यह है कि वह अपने एंड्रॉयड यूजर को ज्यादा से ज्यादा अच्छी सर्विस देने की कोशिश करती है जिससे कि आपको मोबाइल स्लो ना हो और अच्छी तरह से काम कर सके। इसलिए जब भी आप के मोबाइल का अपडेट आता है तो आप उस को सबसे पहले अपडेट कर लीजिए।

क्योंकि उसमें ज्यादा नए फीचर डाले हुए होते हैं जो कि आपके मोबाइल की रैम को कम इस्तेमाल करेंगे और आपके प्रोसेसर पर भी लोड कम डालेंगे जिससे की आपके मोबाइल की स्पीड बढ़ जाएगी।

मोबाइल को रिस्टार्ट करे यह सबसे बढ़िया उपाय है अगर आप अपने मोबाइल को हर रोज सुबह सुबह रिस्टार्ट करते हैं उसके बाद आपका मोबाइल पहले से तेज चलने लगता है। क्योंकि हर रोज अपने मोबाइल को रीस्टार्ट करने पर आपकी जो बिना इस्तेमाल की जाने वाली एप्लीकेशन है वह बंद हो जाती है और इस तरह से वह आपके मोबाइल की रैम और आपके प्रोसेसर का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। आपके मोबाइल की स्पीड भी बढ़ जाएगी।