मोबाइल खरीदते समय ध्यान रखें ये बातें How to buy Best Smartphone 2017

स्मार्टफोन खरीदते समय याद रखें ये बातें How to Select Best Smartphone –

How to buy Best SmartphoneHow to Buy Best Smartphone- आजकल स्मार्टफोन हमारे जीवन का एक सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा बन चुका हैं। कई लोग मजोरंजन के लिए स्मार्टफोन रखते है तो कई लोग अपने महत्वपूर्ण काम निपटाने के लिए. आजकल स्मार्ट बनने के लिए सभी लोग स्मार्टफोन खरीद रहे है.

स्मार्टफ़ोन खरीदते समय महत्वपूर्ण बातें How to Buy Best Smartphone –

लेकिन कई बार हम स्मार्टफ़ोने खरीदते समय कुछ ऐसी महत्वपूर्ण बातों को ध्यान रखना भूल जाते है जिससे हमारी मेहनत की कमाई डूब जाती है. और हम उसे कुछ सेकंड हैंड मोबाइल के प्राइस में बेच देते है. ऐसे में, अगर आप भी अपने लिए नया स्मार्टफोन खरीदने के बारे में सोच रहे है तो आज हम आपको कुछ ऐसी खास बातें बताने जा रहे है जो आपके बहुत काम की साबित हो सकती हैं।

इसे भी पढ़ें- राशिअनुसार जाने साल 2018 का भविष्यफल

How to buy Best Smartphone सबसे पहली बात, स्मार्टफ़ोन खरीदने से पहले एक बार अपनी जरूरतों को जरूर जान ले. दूसरों के कहने पर ना जाये. क्योकि आपका एक गलत फैसला आपको घाटे में डाल सकता है. हमेशा ओएस, प्रोसेसर, रैम, इंटरनल मेमोरी, कैमरा, बैटरी और ब्रांड आदि बातों को जानकर ही स्मार्टफ़ोने खरीदने का डिसिशन लें।

How to buy Best Smartphone स्मार्टफोन खरीदते समय एक बार हार्डवयेर स्पेसिफकेशन पर भी जरूर ध्यान दे. बजट फोन का मतलब यह बिलकुल भी नहीं कि यह एंट्री लेवल हार्डवेयर पर ही चलेगा। रैम (जितना ज्यादा उतना बेहतर), प्रोसेसर (ओक्टा कोर आसानी से उपलब्ध है) व स्टोरेज अवेलेबिलिटी को भी जरूर चेक करें। इसके साथ ही स्मार्टफोन की डिस्प्ले साइज, रिजॉल्यूशन, कनेक्टिविटी ऑप्शन, बैटरी कैपेसिटी पर भी जरूर ध्यान दे.

How to buy Best Smartphone आज के समय में स्मार्टफोन्स यूजर मोबाइल की एक समस्या से काफी परेशान रहते है वो है बैटरी के जल्दी लो होने से और देर से चार्ज होने से। इसलिए इस परेशानी से दूर रहने के लिए अधिक क्षमता वाली बैटरी (2800 एमएएच से अधिक) वाले स्मार्टफ़ोने का ही चुनाव करें। वैसे आजकल बाजार में भिन्न – भिन्न क्षमता वाले पावरबैंक भी उपलब्ध हैं, जोकि आप अपनी सुविधानुसार खरीद सकते है.

आजकल मार्किट में 16जीबी, 32जीबी और 64जीबी इंटरनल मेमोरी तक के मोबाइल उपलब्ध हैं लेकिन अधिकांश में मेमोरी कार्ड स्लॉट नहीं दिया जाता है। इसलिए अपनी जरूरत से अनुसार ही आप इंटरनल मेमोरी का चुनाव करें। कई स्मार्टफोन में आपको 8जीबी में लगभग 6.2 जीबी और 16जीबी में लगभग 12.4जीबी स्पेस ही यूज करने को मिल पाता है। कई बार कम इंटरनल मेमोरी के कारण जरूरी फाइल्स नहीं आ पाती और इसके अलावा मोबाइल भी स्लो हो जाता है।

How to buy Best Smartphone यदि आप अपने स्मार्टफोन में अच्छा कैमरा चाहते है तो रिज़ॉल्यूशन, रियर कैमरा, फ्रंट कैमरा, एलईडी फ्लैश, ऑटोफोकस और वीडियो रिकॉर्डिंग के बारे में सारी जानकारी पता कर ले. 5 मेगापिक्सल का रियर कैमरा बेसिक फ़ीचर माना जाता है, और इससे नीचे के कैमरे फोटोग्राफी के लिए उपयुक्त नहीं है. अगर आप सेल्फी लेने के शौकीन है या फिर वीडियो चैटिंग करना पसंद करता है तो फ्रंट कैमरे के बारे में भी जरूर रिसर्च कर लें। अच्छी सेल्फी के लिए आपको कम से कम 5 मेगापिक्सल के फ्रंट कैमरे की जरूरत पड़ेगी.

FAQ-

प्रश्न- बेस्ट स्मार्टफोन कैसे खरीदें?

उत्तर- स्मार्टफोन खरीदने से पहले सभी फीचर को अच्छी तरह से चेक कर ले.

प्रश्न- अच्छा मोबाइल फ़ोन कैसे चुने?

उत्तर- एक अच्छा स्मार्टफोन चुनने के लिए सभी फ़ंक्शन और स्टोरेज क्षमता को चेक करना बहुत जरूरी है.

प्रश्न- स्मार्टफोन खरीदते समय किन बातों को ध्यान में रखे?

उत्तर- स्मार्टफोन खरीदते समय अपनी जरूरतों को ध्यान में रखे. स्मार्टफोन खरीदते समय एक बार हार्डवयेर स्पेसिफकेशन पर भी जरूर ध्यान दे.

प्रश्न- सबसे अच्छा 4जी स्मार्टफोन मोबाइल कोन सा है?

उत्तर- मार्किट में सबसे अच्छे और सस्ते 4जी स्मार्टफोन मोबाइल के कई ऑप्शन मौजूद है.

Question- How to buy a smartphone?

Answer- Before buying a smartphone check all the features carefully.

Question- How to choose best smartphone?

Answer- Check all the function and storage capacity then you will choose a best mobile phone.

Question- Best smartphone in India?

Answer- In India so many different choices of best and top smartphones variety.

Question- What to check when buying a new phone?

Answer- Check all the functions, features, storage capacity and quality before buying a new phone.