मोबाइल को हैंग होने से कैसे रोके Mobile hanging problem solution Fix Android smartphone Hanging Problem

मोबाइल को हैंग होने से कैसे बचाये How to Prevent Mobile Phone From Hanging –

मोबाइल को हैंग आजकल मोबाइल को हैंग होने की समस्या अधिकतम स्मार्टफोन यूज़र्स की परेशानी का कारण है. कई बार एंडरॉयड स्मार्टफोन का प्रयोग के समय ही हमारा फोन हैंग हो जाता है. उस समय या तो हम अपना फोन रिस्टार्ट करते हैं या फिर थोड़ा इंतजार करते हैं कि शायद कुछ देर में यह ठीक हो जाये.

एक बार अगर मोबाइल में हैंग की समस्या शुरू हो गई तो फिर अकसर यह परेशान करने लगती है। परंतु इस समस्या से इतना परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है क्योकि इस समस्या से छुटकारा पाने के भी कई ऐसे उपाए है जिनके प्रयोग से आप आसानी से अपने फोन को ठीक कर सकते हैं। 

मोबाइल को हैंग होने से बचाने के उपाय Mobile Hanging problem Solution –

 

फर्मवेयर अपडेट Firmware Update- 

आपके मोबाइल के हैंग होने का एक कारण आपके फोन का पुराना सॉफ्टवेयर भी हो सकता है। कई कंपनियां इस समस्या के समाधान के लिए अक्सर अपडेट देती रहती है. जिसके लिए आपको नोटिफिकेशन भी मिलता है। लेकिन अगर आपको नोटिफिकेशन शो नहीं हो रहा है या आपके मोबाइल में ये नोटिफिकेशन नहीं आया है तो आप सेटिंग में अबाउट फोन और फिर सॉफ्टवेयर में जाकर भी इसे चेक कर सकते हैं। अगर अपडेट आया है तो आप मोबाइल को तुरंत अपडेट करें। ऐसा करने से भी मोबाइल के हैंग होने की समस्या कम हो सकती है.

Mobile hanging problem solution-

क्लाउड स्टोरेज का करें प्रयोग Use Cloud Storage – 

अगर आपके स्मार्टफोन का डाटा अधिक हो जाता  है तो आप मैमोरी कार्ड या फिर कम्प्यूटर का सहारा लेते है. लेकिन  मैमोरी कार्ड या फिर कम्प्यूटर के आलावा एक तरीका और भी है जिसमे आप अपना डाटा स्टोर कर सकते है इसे ‘क्लाइड स्टोरेज’ कहा जाता है।

क्लाइड स्टोरेज के माध्यम से आप कुछ जीबी या टीबी तक का डाटा इंटरनेट पर अपलोड कर सकते हैं। और फिर जब चाहे वहां से लेकर प्रयोग कर सकते हैं। लेकिन इस बात का विशेष ध्यान रखे क्लाउड स्टोरेज का प्रयोग करने के लिए आपके पास इंटरनेट कनेक्शन होना जरूरी है। गूगल ड्राइव, वनड्राइव, ड्रापबॉक्स, आईक्लाउड और अमेजन क्लाउड ड्राइव इत्यादि फेमस क्लाउड स्टोरेज सेवा हैं। जिनके प्रयोग से आप फोन या कंप्यूटर पर उपलब्ध फाइल फोल्डर को क्लाउड में स्टोर कर सकते हैं।और जब चाहे ऑनलाइन एक्सेस कर सकते है.

मैमोरी कार्ड को पूरा न भरें Do Not Fill Out the Memory Card- 

फोन हैंग होने का सबसे बड़ा और मुख्य कारण आपका मैमोरी कार्ड भी हो सकता है। अगर आपके मोबाइल में 32 जीबी तक के मैमोरी कार्ड का सपोर्ट है और आप 32जीबी का कार्ड प्रयोग कर रहे है तो कोशिश करें कि कार्ड को पूरा न भरे। अधिकतम क्षमता से कम का ही मैमोरी कार्ड का प्रयोग करे तो ज्यादा बेहतर रहेगा।

टास्क मैनेजर Task Manager – 

कई बार हम अपने मोबाइल का यूज़ करते समय एक साथ कई सारी एप्लिकेशन ओपन कर देते हैं। और ये सभी एप्लिकेशन बैकग्राउंड में रन कर रहे होते है। जिससे मोबाइल के हैंग होने की समस्या बढ़ जाती जय.  ऐसे में कोशिश करें कि टास्क मैनेजर के माध्यम से एप्लिकेशन को बंद कर दें। ढेर सारे एप्लिकेशन को रन करने की वजह से भी आपका फोन हैंग हो सकता है।

फोन मैमोरी को करें खाली Empty Phone Memory – 

हममे से ही कई लोग अपने फ़ोन में गेम्स, फोटो एडिटर और भी बहुत सारे ऐसे एप्प इनस्टॉल कर देते है जिससे मोबाइल हैंग होने की संभावना और बढ़ जाती है. अगर आपके फ़ोन में भी कुछ ऐसे एप्प है जो आपके इस्तेमाल में नहीं है या जिनका आप इतना यूज़ नहीं करते. तो उन्हें डिलीट कर दे. क्योकि मोबाइल में ज्यादा एप्प होने पर मोबाइल की रैम पर लोड पड़ता है जिससे हमारे मोबाइल के हैंग होने की समस्या शुरू हो जाती है.