मोबाइल कैमरा काम नहीं कर रहा है अपनाये ये टिप्स Fix camera error on smartphone tips and solution

मोबाइल का कैमरा काम करने का कारण Mobile Camera Not Working Properly –

मोबाइल कैमरा आज कल हर व्यक्ति कैमरे का यूज कर रहा है, मोबाइल कैमरा की मदद से हम अपने यादें कैप्चर कर सकते है। आजकल कोई भी व्यक्ति अगर कहीं भी घूमने जाता है वहाँ अपनी तस्वीर ज़रूर खिचवाता है।

इसकी मदद से हमे बाद में भी वो दिन याद रहता है।  कैमरा हमारे लिए बहुत उपयोगी बन गया है, इसकी ज़रूरत आज कल हर किसी को है। हमारे स्मार्टफोन में कुछ समस्याएं हैं जो अक्सर उसमे देखने को मिल जाती हैं। जैसे कुछ माह बाद फोन का धीमा हो जाना, फोन का ज्यादा गर्म होना और ब्राउजर क्रैश होना आदि। इसी प्रकार  हमारे फ़ोन में एक और समस्या आम है। जो है फोन का कैमरा ऑन करने पर फेल बताता है या कभी स्क्रीन ब्लैक आउट हो जाता है तो किसी-किसी फोन में कैमरा ऑन हाने के बाद क्रैश हो जाता है।

फ़ोन कैमरा कैसे करें ठीक

मोबाइल कैमरा ना करें काम अपनाये ये टिप्स Android Mobile Camera Problems –

आपकी इन सभी प्रॉब्लम्स को दूर करने के लिए आज हम आपको कुछ से उपाय बताएंगे जिनका यूज कर आप भी  इस  समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

कई बार हमारे मोबाइल कैमराऑन करते ही पूरी स्क्रीन ब्लैक हो जाती है तो ऐसे में अपने फोन को ऑफ करके कुछ सेकेंड के बाद ऑन कर दे.

इससे आपके फ़ोन को थोड़ा रेस्ट मिल जायेगा और वह पहले की तरह चलने लगेगा। अगर फिर भी फ़ोन का कैमरा ठीक नहीं होता है तो फोन को एक बार रीसेट कर देख लें। इससे आपको इस परेशानी से छुटकारा मिल जायेगा।

कई बार हमारे फोनों में कैमरा स्टार्ट करते ही अनेबल टू स्टार्ट का विकल्प आ जाता है। ऐसे में आप सबसे पहले अपने फोन को रीबूट कर देख सकते हैं।  अगर इससे भी आपकी समस्या का समाधान नहीं होता तो आप सबसे पहले अपने फ़ोन की कैश मेमोरी को डिलीट कर लें कैश मेमोरी डिलीट करने के बाद अपने फ़ोन को एक बार रीस्टार्ट कर दें। इससे समस्या का समाधान हो जायेगा। 

अगर आपका मोबाइल कैमरा काम न कर रहा है तो इसका कारण आपके फ़ोन  का  सॉफ्टवेयर भी हो सकता है, कभी-कभी जब आप मोबाइल से  फोटो खींचते  होंगे तब आपके स्क्रीन में ब्लैक स्क्रीन दिखाई देती होगी।  इसका एक कारण आपका पुराना सॉफ्टवेयर भी हो सकता है। इसके लिए अपने फ़ोन में न्य सॉफ्टवेयर अपडेट करे।

आजकल एंड्रॉएड फोनों की यह समस्या सबसे आम है कि इसमें कैमरा ऑन तो होता है लेकिन कुछ ही सेकेंड बाद यह क्रैश हो जाता है। ​ ऐसे में आपको अपने फ़ोन की सेटिंग में जाकर  कैश डाटा क्लियर करना है। साथ अन्य टेम्परेरी फाइल भी डिलीट कर दें। इससे आपका कैमरा जल्द ही ठीक हो जायेगा.

 कभी-कभी जब आप अपने एंड्रायड मोबाइल कैमरा ऑन करते है तो मोबाइल कैमरा ऑन होने की जगह एक मैसेज आता है कि warning camera फेल्ड फिर आपका स्मार्टफोन या तो हैंग हो जाता है या फिर होम स्क्रीन पर चला जाता है, उस समय आप सबसे पहले फोन को रीस्टार्ट कर दें, इससे भी परेशानी दूर हो जाएगी, अगर नहीं होती तो फोन को ऑफ करके रिकवरी मोड में जाए। जब आप रिकवरी मोड में आ जाएंगे तो कैशे पार्टिशन का ऑप्शन को चुन लें और फिर फोन को स्टार्ट करें। यदि अब भी परेशानी बनी हुइ है तो फोन के डाटा का बैकअप लेकर उसे रीसेट कर दें। 

स्मार्टफोन कैसे करें तेजी से चार्ज

ये कुछ ऐसे आसान से उपाय हैं जिन्हे अपनाकर आप घर बैठे ही स्मार्टफोन में कैमरे की समस्या का समाधान कर सकते हैं। और यदि फिर भी आपकी इस समाधान नहीं होता है तो आपको सर्विस सेंटर जाना अधिक बेहतर होगा।