मोबाइल की टच काम नहीं कर रही है smartphone touch screen problem how to fix

मोबाइल में टच स्क्रीन की समस्या Mobile Touch Screen Problem –

मोबाइल टचमोबाइल टच- टचस्क्रीन मोबाइल फ़ोन आजकल हर किसी की पहली पसंद बनता जा रहा है इसकी ख़ास वजह इसके लुभाने वाले फीचर्स और इसकी कीमत है खासकर युवा वर्ग के लोगो की तो ये फ़ोन पहली पसंद है लेकिन ये टच स्क्रीन देखने में जितने खूबसूरत और स्टाइलिश होते हैं, इनकी सुरक्षा भी उतनी ही जरूरी होती है.

मोबाइल टच स्क्रीन की समस्या टिप्स Mobile Touch Screen Problem –

अगर आपके स्मार्टफोन की टच स्क्रीन ठीक से काम नहीं कर रही है तो यह बहुत बड़ी समस्या बन जाती है इससे  लंबे समय तक सुरक्षित रखने के लिए आप ये उपाय अपना सकते है.

  • अगर टच स्क्रीन काम ना करे तो सबसे पहले आप आपने डिवाइस की स्क्रीन को चेक करे की स्क्रीन कहीं टूटी तो नहीं है क्योंकि अगर स्क्रीन टूटी हु है तो इसे सर्विस सेंटर में दिखाना ही बेहतर होगा
  • अपने मोबाइल फ़ोन पर लगे स्क्रीन प्रोटेक्टर और कवर को ​हटा दें. यदि फ़ोन की स्क्रीन पर कोई सेंसर या स्टिकर लगा हुआ है तो उसे भी निकाल दें. अब आप फ़ोन की स्क्रीन को ठीक से साफ करें इसके बाद चेक कर ले.

टच स्क्रीन प्रॉब्लम कैसे करें ठीक

  • अगर आपके डिवाइस की स्क्रीन काम नहीं कर रही तो आप अपने डिवाइस को रिस्टार्ट करें इसके लिए स्मार्ट फ़ोन के पावर बटन को कम से कम 30 सेकेंड तक दबाएं और रीस्टार्ट करे
  • कभी-कभी केवल रिस्टार्ट करने से भी मोबाइल टच स्क्रीन के काम ना करने की समस्या ठीक हो जाती है. अगर अब भी टच काम ना करे तो डिवाइस को फैक्ट्री ​रीसेट करे. इससे आपकी प्रॉब्लम सॉल्व हो जायेगी.
  • कई बार आप अपने फ़ोन पर कुछ एप्लिकेशन बिना रीव्यू को पढ़े ही डाउनलोड कर लेते हैं जिनमें से कुछ एप्लिकेशन आपके डिवाइस के लिए सही नहीं होती है हो सकता है की टच स्क्रीन में समस्या डाउनलोड किए गए किसी एप्लिकेशन के कारण हो ऐसे में आप अपने फ़ोन को सेफ मोड में बूट करें.
  • कई बार मोबाइल में डेवलपर ऑप्शन के ऑन होने पर भी टच स्क्रीन काम नहीं करती है ऐसे में अपने फोन से डेवलपर ऑप्शन को बंद कर दें इसके लिए आप फ़ोन की सेटिंग में जाकर वहां दिए सिस्टम ऑप्शन को क्लिक करें डेवलपर ऑप्शन को ऑफ कर दे.
  • अगर आप अपने मोबाइल टच की समस्या से परेशान है तो फ़ोन में सॉफ्टवेयर अपडेट करने से आपको इस समस्या से छुटकारा मिल जायेगा.
  • फ़ोन की टच स्क्रीन के खराब होने का एक कारण तरल पदार्थ भी हो सकते है इसीलिए आपने फ़ोन को तरल पदार्थो से दूर रखे.
  • आपने फ़ोन में ऐसे एप्लीकेशन डाउनलोड न करें जिसमें वायरस हो या फिर जो अप्लिकेशन ज्यादा हैवी हो.