मोटापा बढ़ाने के लिए घरेलु उपाय Home Remedies for Weight Gain

कैसे बढाए वजन आसानी से How To Gain Weight Naturally At Home

शरीर का वजन चाहे जैसा भी हो लेकिन हमारा शरीर स्वस्थ होना आवश्यक है. आपने देखा होगा आजकल कई लोग अपने बढे हुए वजन से काफी परेशान हैं. वही कई लोग ऐसे भी हैं जो वजन बढ़ाने के लिए कई उपायों को करते हैं. लेकिन व्यक्ति को कोई लाभ नहीं होता.

इलसिए आज हम आपको बताएंगे की कुछ घरेलु उपाय जो वज़न बढ़ाने में सहायक होते हैं. इनसे आप आसानी से वज़न को बढ़ा सकते हैं. 

वज़न बढ़ाने के लिए सम्पूर्ण आहार करें

वज़न बढ़ाने के लिए सबसे जरुरी है सम्पूर्ण आहार का सेवन करना. इसलिए आप रोजाना एक ही बार पेट भर खाने की जगह दिन में 5 या 6 बार थोड़ा-थोड़ा भोजन करें. इससे वज़न बढ़ाने में मदद मिलती है. 

वज़न बढ़ाने के लिए पोषक तत्वों का सेवन

रोजाना आहार में पौष्टिक तत्वों का ही सेवन करे. इसमें मक्खन, फल, हरी सब्जियां, घी, दही, ज्यूस, गुड़, ड्राई फ्रूट्स, सलाद आदि को शामिल कर सकते है. यह उत्पाद शरीर को भरपूर ऊर्जा प्रदान करते है. पोषक तत्वों के लगातार सेवन से पतलापन दूर हो जाता है जिससे मोटे होने लगते है.

वज़न बढ़ाने के लिए ड्राई फ्रूट्स का सेवन

ड्राई फ्रूट्स वज़न बढ़ाने का बहुत अच्छा ऑप्शन है. रोजाना आप बादाम और अन्य ड्राई फ्रूट्रस को रोस्ट कर उसकी क्रंची बनाकर स्नैक्स के तौर पर खाये. शरीर का वजन बढ़ाने के लिए बादाम, किशमिश, अंजीर, काजू, पिस्ता और मूंगफली आदि का सेवन करे. इसमें वसा, कार्बोहाइड्रेट व पोषक तत्व होते है जो मोटापा बढ़ाने में मदद करते है.

वज़न बढ़ाने के लिए फलों का सेवन

फलो क सेवन से भी वजन को आसानी से बढ़ाया जा सकता है. वजन बढ़ाने के लिए केला,पपीता, खरबूजा, तरबूज, अनार, सेब, आम, मौसमी गाजर, टमाटर, मौसमी फल, संतरा आदि फलों का सेवन लाभदायक है. इनमें विटामिन, खनिज, एनर्जी और पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाये जाते है.