मॉइश्चराइज़र खरीदते समय ध्यान रखें ये बातें Best Moisturizer face cream for glowing skin

स्किन के लिए बेस्ट मॉइश्चराइज़र कैसे चुने How to Find Right Skin Moisturizer Beauty Tips –

मॉइश्चराइज़र खरीदते समयमॉइश्चराइज़र खरीदते समय- हममे से ही कई लोग अन्य लोगों की राय पर ही अपना फेस मॉइश्चराइज़र चुनते हैं. स्किन ड्राय हो, नॉर्मल हो या फिर सेंसिटिव, हर स्किन की एक अपनी ज़रूरत होती है. अलग-अलग लोगों की स्किन भी अलग अलग होती है.

इसलिए ज़रूरी नहीं है कि जो क्रीम या मॉइश्चराइज़र दूसरे को सूट करे वो आपकी स्किन के लिए भी फायदेमंद हो. इसके आलावा चेहरे और दूसरे बॉडी पार्ट्स के लिए मॉइश्चराइज़र भी अलग होते हैं. यदि आप कई समय से मॉइश्चराइज़र का प्रयोग कर रहे है और वह मॉइश्चराइज़र आपको मनचाहा रिज़ल्ट नहीं दे रहा तो एक बार अपना मॉइश्चराइज़र जरूर चेक कर ले. कि क्या आपने सही मॉइश्चराइज़र चुना है. आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताएँगे जिनके प्रयोग से आप अपने लिए एक बेस्ट मॉइश्चराइज़र खरीद सकते है.

इसे भी पढ़ें  –

मॉइश्चराइज़र खरीदते समय ध्यान रखे कि वो किस मौसम के लिए परफेक्ट है Moisturizer Buying Tips For Face Beauty 

कोई भी मॉइश्चराइज़र खरीदते समय इस बात का भी ध्यान रखे कि वो किस मौसम के लिए परफेक्ट है. ऐसा ना हो कि सर्दियों का मॉइश्चराइज़र आप गर्मियों में इस्तेमाल कर रही हो और गर्मियों का मॉइश्चराइज़र सर्दियों में. गर्मी के मौसम में हमेशा नॉन-ग्रीस और लाइट फॉर्मूले वाले मॉइश्चराइज़र का प्रयोग करें.

फेस मॉइश्चराइज़र खरीदते समय इस बात का विशेष रूप से ख्याल रखें कि इसमें ग्लिसरीन और  वेसिलीन जैसे बेसिक इंग्रीडिएंट्स ज़रूर मौजूद हो. ये ना सिर्फ आपकी स्किन को मॉइश्चराइज़र करते है  बल्कि एलर्जी और स्किन परेशानियों से भी आपको दूर रखते है.

मॉइश्चराइज़र खरीदने से पहले अपनी स्किन टाइप जरूर जान ले. हमेशा अपनी स्किन टाइप का ख्याल रखते हुए मॉइश्चराइज़र खरीदे. यदि आपकी स्किन ड्राय है तो शीया बटर, ग्लिसरीन जैसे इंग्रीडिएंट्स वाले मॉइश्चरज़र चुनें. वहीं, सेंसिटिव स्किन के लिए बिना खुशबू या फिर कम वाले प्रोडक्ट खरीदें.

और यदि आपकी स्किन ऑयली है तो ऐसा मॉइश्चराइज़र चुने. जो आपकी स्किन को ऑयली दिखाए बिना ही आपकी स्किन में नमी बनाए रखेगा. वहीं, नॉर्मल स्किन वाले हर तरह के मॉइश्चराइज़र का प्रयोग कर सकते हैं.

आपकी स्किन चाहें किसी भी टाइप की ही क्यों ना हो ज़रूरी चीज़ जो मॉइश्चराइज़र खरीदते समय ध्यान रखें वो है सनस्क्रीन.

मॉइश्चराइज़र खरीदते वक्त ये ज़रूर चेक कर लें कि उसमे SPF 30 के साथ सनस्क्रीन मौजूद हो. सर्दी हो या गर्मी अपनी स्किन को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाकर रखना हर मौसम में काफी ज़रूरी होता है.

मॉइश्चराइज़र खरीदते समय ध्यान रखें कि आप जो  मॉइश्चराइज़र खरीद रहे है वो आपकी जरूरत का ही हो. इसका मतलब यह है कि अगर आप बॉडी मॉइश्चराइज़र खरीदें तो ध्यान रखें कि वो कहीं फेस मॉइश्चराइज़र ना हो.