मैट्रेस खरीदते समय ध्यान रखें ये बातें buy best mattress bed mattress buying guide 2017

गद्दे खरीदते समय इन बातों का रखें ध्यान How to find the best mattress in Hindi

Bed Mattress Buying Guide Bed Mattress Buying Guide – दिनभर की भागदौड़ और थकान के बाद अपने कमरे के बिस्तर पर अच्छी नींद से अच्छा और कुछ नहीं होता है, परन्तु ये तभी संभव है जब आपके बेड का गद्दा अच्छा हो.

कैसे चुने अपने लिए बेहतर गद्दे Bed Mattress Buying Guide-

वैसे तो आजकल बाजार में बहुत तरह के मैट्रेस मौजूद हैं ऐसे में हम काफी कंफ्यूज हो जाते है कि हम अपने लिए बेहतर गद्दे का चयन कैसे करें . आज हम आपको कुछ ऐसे आसान उपाए बताएँगे जिनकी मदद से आप अपने लिए बेहतर मैट्रेस का चुनाव कर सकते है.

सही मॉडल का चुनाव करें –

Bed Mattress Buying Guide – जैसा कि हम सभी लोग ही जानते है कि अच्छी नींद के लिए अच्छा मैट्रेस काफी जरूरी है,  मैट्रेस का चुनाव करते समय अपनी जरूरतों को जरूर ध्यान में रखें.

स्लेटेड बेड बेस मैट्रेस एक अच्छा ऑप्शन है खासतौर पर तब जब आपका मैट्रेस लैटेक्स या फोम है. Bed Mattress Buying Guide ये मैट्रेस की वेंटिलेशन, आराम को बढ़ाता है. जो बुलटेक्स और स्प्रिंग मैट्रेस चाहते हैं उनके लिए बॉक्स स्प्रिंग मैट्रेस बिल्कुल बेहतरीन ऑप्शन है.

डिजाइन और आराम पर भी दे ध्यान –

डिजाइन मैट्रेस के लिए बॉक्स स्प्रिंग मैट्रेस एक परफेक्ट ऑप्शन है. Bed Mattress Buying Guide इस मैट्रेस को खुद या फिर इलेक्ट्रिक मोटर के माध्यम से एडजस्ट किया जा सकता है. ये मार्किट में लेदर, स्प्रिंग और स्लैट्स मॉडल में मौजूद होते है. ये मैट्रेस सोने वाले का 1/3 वजन लेता है. ये मैट्रेस उन लोगों के लिए काफी बेहतर रहता है जो कमर दर्द की समस्या से परेशान है.

मैट्रेस की बेस और हाइट की क्वालिटी –

मैट्रेस पर सोने से हमें काफी आराम मिलता है ये आराम मैट्रेस के बेस पर निर्भर करता है. Bed Mattress Buying Guide इसलिए अच्छे से सोने के लिए सही मैट्रेस का चुनाव काफी जरूरी है. इसके अलावा अगर आपको कमर दर्द की शिकायत से बचने के लिए बड़ा मैट्रेस चुनना चाहिए.

इसे भी पढ़ें  – राशिअनुसार जाने साल 2018 का भविष्यफल

स्वास्थ्य या एलर्जी का भी रखें ख्याल –

हममे से ही ऐसे कई लोग होंगे जिन्हे धूल से काफी एलर्जी है या वे काफी संवेदनशील होते हैं तो उनके लिए स्लेटेड मैट्रेस सबसे बेहतर रहेगा. Bed Mattress Buying Guide .

बजट का भी जरूर रखें ध्यान –

मैट्रेस खरीदते समय अपने बजट पर भी जरूर ध्यान दे. मैट्रेस खरीदने से पहले अलग-अलग जगहों से मैट्रेस के प्राइस की तुलना कर लें. मैट्रेस की कीमतें इसके उपकरण, मॉडल और गुणवत्ता पर निर्भर करता है.

FAQ –

प्रश्न- कैसे करें अपने लिए बेस्ट मैट्रेस का चुनाव?
उत्तर-सबसे पहले अपनी जरुरत को देखते हुए गद्दे का चुनाव करें इसके लिए स्लेटेड बेड बेस मैट्रेस भी एक अच्छा ऑप्शन है खासतौर पर तब जब आपका मैट्रेस लैटेक्स या फोम है।

प्रश्न- मैट्रेस के चुनाव के लिए टिप्स?
उत्तर-एक ऐसे मेट्रेस का चुनाव बहुत जरुरी है जो डिजाइन के साथ ही आपको आराम भी दे।

प्रश्न- गद्दे खरीदते समय किन बातों का ध्यान रखें?
उत्तर-कुछ बातें हैं जिनका आपको विशेष ध्यान रखना है जैसे की- मैट्रेस की बेस और हाइट की क्वालिटी, डिजाइनिंग, आरामदायक होना चाहिए, मॉडल का सही से चयन आदि।

प्रश्न- कौन सा गद्दा सही रहेगा?
उत्तर- बाजार में कई तरह के गद्दे उपलब्ध है इसलिए पहले तीन चार गद्दों को आपस में कम्पेयर कर लें यह बेहतर उपाय है।

Question: Tips for Choosing Mattress?
Answer- The choice of such a Mattress is very important, which will give you comfort even with the design.

Question: How to choose a mattress?
Answer: Before choosing a best mattress you can check the base and height of the mattress should be quality, designing, comfortable, selection of model carefully etc.

Question – Apne liye sahi mattress kese select karen?
Answer: Mattress select karte smay dhyan rahe uski hight uska prise uski gunvatta or kitna tikau hai ye sab jankari hona kafi jaruri hai.