मेन गेट पर हमेशा ध्यान रखे ये 5 बातें home happiness and prosperity tips in Hindi

घर में बरकत करने के आसान उपाय Get Rid of Money Loss Easy Vastu Tips

मेन गेट पर ये बात सभी जानते हैं की घर के मेन गेट पर बहुत ज्यादा खाश माना जाता है, क्योंकि यहीं से सबसे ज्यादा एनर्जी घर में प्रवेश करती है। इसी कारण घर का मेन गेट भी घर-परिवार के दुर्भाग्य का कारण भी हो सकता है पर हम कभी भी इस बात पर ज्यादा ध्यान देते नहीं हैं।

इससे बचने के लिए वास्तुशास्त्र में बताये गए कुछ उपायों की मदद ली जा सकती है। वास्तु में कुछ ऐसी आसान बातें बताई गई हैं, जिनका ध्यान रखा जाए तो घर में खुशी और सुख-शांति हमेशा बनी रहेंगी, तो जानें ऐसी कौनसी बाते हैं जो मेन गेट पर हमेशा ध्यान रखनी चाहिए.

मेन गेट पर दरवाज़ा और विंड चाइम Door and Wind Chime

घर के मेन गेट पर छह छड अर्थात 6 रॉड वाली धातु की बनी विंड चाइम लगानी चाहिए, विंड चाइम वास्तु दोषों को दूर करने में बहुत ही लाभदायक मानी जाती है. कहा जाता है कि इसकी खनखनाहट से मेन गेट के आसपास के बुरे प्रभाव दूर हो जाते हैं.

दरवाज़े का रंग Door Color –

मेन गेट का रंग हमेशा गहरा मेहरून, पीला या फिर लाल रंग का होना चाहिए,क्युकी ऐसा कहा जाता है कि इससे घर में घर में सुख-शांति हमेशा बनी रहती है, अगर ऐसा करना संभव न हो तो गेट पर इनमे से किसी भी रंग की पेंटिंग या कोई शो-पीस लगा सकते हैं.

मेन गेट और शुभ चिन्ह Main Gate and Auspicious Symbol-

घर के मेन गेट पर पवित्र चिन्ह जैसे ॐ, श्रीगणेश, स्वस्तिक, शुभ-लाभ आदि बनाना चाहिए. ऐसा करने से घर पर सभी देवी-देवताओं की कृपा हमेशा बनी रहती है और बुरी नज़र से घर की रक्षा होती है तथा साथ ही आपके घर में कभी नकारात्मक ऊर्जा प्रवेश नहीं करती.

मेन गेट और सजावट Main Gate and Decoration –

मेन गेट के बाहर ऊपर की ओर वंदरवार लगाना चाहिए, वंदरवार अशोक के वृक्ष की पत्तियों से बनी हो तो बहुत शुभ रहता है, वरना आम के पत्तो का भी बना सकते हैं. और अगर आप ऐसा न कर सकें तो बाज़ार में मिलने वाले वंदरवार भी लगा सकते हैं.

राशिअनुसार जाने साल 2018 का भविष्यफल

दरवाज़ा और पौंधे Doors and Plants –

मेन गेट के आस-पास तुलसी का पौधा या चमेली की बेल रखना शुभ माना जाता है. ऐसा करने से घर में प्रवेश करने वाली सारी नेगेटिव एनेर्जी पॉजिटिव एनेर्जी में बदल जाती है और गलत दिशा में बने दरवाज़े के दुष्प्रभाव कम होते है, और आपके साथ कभी कुछ गलत नहीं होता. साथ ही अपने दरवाजे के आस पास सफाई रखनी चाहिए.