मेकअप प्रोडक्ट को सुरक्षित रखने के तरीके keep safe your beauty makeup product long lasting easy tips

कैसे रखे मेकअप प्रोडक्ट को सुरक्षित Easy Tips To Safe Makeup Product – 

मेकअप प्रोडक्टअक्सर कई बार आपने देखा होगा की आपके मेकअप प्रोडक्ट में से एक अजीब सी स्मेल आने लगती है या फिर उनका कलर चेंज होने लगता है या फिर प्रोडक्‍ट इस्तेमाल करने से आपकी त्‍वचा पर रैश पड़ जाते है. हम सभी ये बात जानते है की ये ब्यूटी प्रोडक्ट काफी महंगे होते है

मेकअप प्रोडक्ट सुरक्षित टिप्स Makeup Product Beauty Tips- 

इसलिये ये आपके लिये बहुत खास होते हैं क्या आप जानते है की इनकी एक एक्‍सपायरी डेट भी होती है जिसके अनुसार ही आप उनका इस्तेमाल कर सकती हैं कई बार हमारे मेकअप प्रोडक्‍ट को यूज करने का तरीका भी इनके खराब होने का कारण होता है. आज हम आपको आपके मेकअप प्रोडक्ट को लम्बे समय तक सेफ और सुरक्षित रखने के कुछ आसान तरीके बताएँगे.

इसे भी पढ़ें  –

  • कुछ मेकअप प्रोडक्‍ट ऐसे होते है जो धूप और बार बार हवा लगने के कारण खराब हो जाते हैं ऐसे में ध्यान रखे कि उन्‍हें ठंडे, सूखे और अंधेरे वाले स्थान में रखे और धूप, नमी और गर्मी वाली जगहों से दूर रखें।
  • स्किन केयर या कॉस्मेटिक प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने से पहले अपने हाथों को हमेशा अच्छी तरह धोकर साफ कर लें। जैसे एक आँख के लिए लिक्विड आई लाइनर बार बार डिप न करे.
  • मेकअप ब्रश या फाउंडेशन वाले स्पॉन्ज को हर बार इस्तेमाल के बाद अच्छी तरह से धो ले.
  • अगर आपके पास क्रीम का बड़ा जार है तो इसे सुरक्षित रखने के लिए अपनी जरूरत के हिसाब से छोटे सिब्बे में निकाल ले.
  • हैडबैग में जरूरत से ज्यादा अधिक ब्यूटी प्रोडक्‍ट्स न रखें। शरीर के तापमान और गर्मी के कारण प्रोडक्ट्स की अनुकूलता नष्ट होने लगती है और कई बार उसका रंग भी बदल जाता है।
  • ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने के तुरंत बाद उसका ढक्कन टाइट करके बंद करना चाहिए.
  • कंसीलर जैसे मेकअप प्रोडक्ट की लाइफ बढ़ाने के लिए कंसीलर ब्रश को हर बार प्रयोग के बाद धोना न भूलें. ध्यान रखें कि नेचुरल बॉडी कंसीलर के अंदर पानी न जाने पाए.
  • अगर आप चाहती है की आपकी लिपस्टिक लम्बे समय तक खराब ना हो तो होंठों पर लगाने के बाद उसकी टिप पर साफ़ उंगली घुमाएं और फिर बंद करें. लिपस्टिक को हमेशा ठंडे स्थान पर रखें और लिप ब्रश की सहायता से लगाएं. लिप ब्रश को कॉटन बॉल से साफ़ करना ना भूले.
  • किसी भी ब्यूटी प्रोडक्ट में बिना किसी निर्देश के पानी न मिलाएं. पानी मिलाने से उसका डायल्यूशन और उसका पीएच बैलेंस बदल जाता है. पानी मिलाने से प्रोडक्ट में मौजूद प्रिज़र्वेटिव्स बेअसर हो जाते हैं, क्योंकि पानी उत्पाद की ख़ुशबू व रंग दोनों को ही परिवर्तित कर देता है.