मुम्बई के प्रसिद्ध टूरिस्ट प्लेस और पिकनिक स्पॉट Famous tourist place in Mumbai

मुम्बई शहर के टॉप पर्यटन स्थल Top tourist destination in Mumbai

%e0%a4%ae%e0%a5%81%e0%a4%ae%e0%a5%8d%e0%a4%ac%e0%a4%88-%e0%a4%b6%e0%a4%b9%e0%a4%b0-%e0%a4%95%e0%a5%87-%e0%a4%9f%e0%a5%89%e0%a4%aa-%e0%a4%aa%e0%a4%b0%e0%a5%8d%e0%a4%af%e0%a4%9f%e0%a4%a8-%e0%a4%b8मुंबई सपनों का शहर कहलाता है. जो अपने फैशन, आकर्षण, बालीवुड और  फिल्म इंडस्ट्रीज के प्रसिद्द सिने कलाकारों के घर के रूप में जाना जाता है. कहा जाता है कि मुंबई एक ऐसा शहर है जो कभी नहीं सोता. मुम्बई शहर के कई रंग है  यहाँ की भीड़, यहाँ के मंदिर और यहाँ के विभिन्न व्यंजन पूरी दुनिया में प्रसिद्ध है. मुम्बई भारत के प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों में से एक है. यहाँ बहुत से फेमस टूरिस्ट प्लेस और पिकनिक स्पॉट है.

कैसे पहुचे मुम्बई How to reach Mumbai

मुम्बई पहुचने के लिए आपके पास तीनो ऑप्शन है  मुम्बई सड़क मार्ग द्वारा,रेल मार्ग द्वारा और वायु मार्ग द्वारा पहुँचा जा सकता है.

वायु मार्ग By air –

अगर आप बाय एयर मुम्बई आते है तो आप छत्रपति शिवाजी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उतारते है.

सड़क मार्ग By road –

मुम्बई भारत के सभी हिस्सों से सड़क नेटवर्क से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है. अगर आप मुम्बई बाय रोड आना चाहते है तो यहाँ के लिए सरकारी और प्राइवेट बसों की अच्छी सेवा है.

रेल मार्ग By rail –

रेलवे को मुम्बई की जीवन रेखा कहा जाता है मुम्बई पश्चिमी और सेंटर रेलवे का हेडक़्वार्टर है. मुम्बई  रेल मार्ग द्वारा भी पहुँचा जा सकता है.

मुम्बई के कुछ प्रमुख टूरिस्ट प्लेस some famous tourist place in Mumbai

मुम्बई में बहुत से ऐसे ऐतिहासिक और धार्मिक स्थल है आप जहा घूमने जा सकते है. मुम्बई में कुछ फेमस टूरिस्ट प्लेस है जो मुम्बई की खूबसूरती का बखान करते है.

गेटवे ऑफ इंडिया, मुंबई Gate way of India

गेटवे ऑफ़ इंडिया भारत का प्रवेश द्वार माना जाता है. गेटवे ऑफ इंडिया मुंबई के कोलाबा में स्थित है यहाँ की वास्तुशिल्पकारी एक चमत्कार है गेटवे ऑफ इंडिया की ऊँचाई लगभग आठ मंजिल के बराबर है. गेटवे ऑफ़ इंडिया का निर्माण सन 1911 में किया गया था.

जुहू चोपाटी Juhu choupati

यह भारत की सबसे बड़ी और सबसे ज्यादा देखी जाने वाली बीच है. यह सांताक्रूज़ अँधेरी में स्थित हैं यहाँ पर्यटक आये बिना नहीं रह पाते है. जुहू बीच में बहुत सी प्रसिद्ध हस्तियों के घर भी है. यहाँ की पानीपूरी,भेलपूरी और पाँव भाजी बहुत फेमस है.

सिद्धिविनायक मंदिर, मुंबई Siddhi vinayak temple

मुम्बई का सिद्धिविनायक मंदिर हिंदू भगवान गणपति को समर्पित है मुम्बई आने वाला हर व्यक्ति सिद्धिविनायक मंदिर जरूर आता है.

मरीन ड्राइव Marine drive

मरीन ड्राइव का निर्माण 1920 में हुआ था. मरीन ड्राइव अरब सागर के किनारे नरीमन प्वाइंट पर सोसाइटी लाइब्रेरी और मुंबई राज्य सेंट्रल लाइब्रेरी ,चौपाटी से होते हुए मालाबार हिल तक फैला हुआ है. मरीन ड्राइव को  क्वीन्स नैकलेस का नाम दिया गया है.

मालाबार हिल Malabar hill

मालाबार हिल मुंबई के सबसे सभ्रांत आवासीय क्षेत्रों में से एक है. मालाबार हिल में शाम के समय हैंगिंग गार्डन देखने और घूमने वालों की अच्छी भीड़ जमा हो जाती है है, मालाबार हिल गार्डन की विशेषता यह है की यहाँ झाड़ियों को काटकर जानवरों की शक्ल दी गई है, जो यहाँ की कलात्मकता को दर्शाती है.

हाजी अली की दरगाह Haazi ali dargaah

18वीं सदी में बनाये गए इस धर्म-स्थल पर एक मुस्लिम सूफी संत हज़रत हाजी अली की मज़ार है यह मुम्बई के फेमस दार्शनिक स्थानों में से एक है.

एस्सल वर्ल्ड Assel world

एस्सल वर्ल्ड एक थीम पार्क है यह पार्क 90  के दशक से ही प्रसिद्ध है यहाँ की रोमांचक राइड्स बड़ी अटरेक्टिव होती है. यहाँ आप कुल एंटरटेनमेंट का मजा ले सकते है.