मुंह के छाले उपचार कारण व लक्षण Mouth Ulcer Muh Ke Chalo Ka Ilaaj

मुंह के छाले कैसे ठीक करें How to get rid of Mouth Ulcer in Hindi –

मुंह के छाले Mouth ulcer home remediesमुंह के छाले  – मुंह में छाले होना आजकल एक आम समस्या है. पेट में गड़बड़ी या फिर पाचन शक्ति ठीक ना होने के कारण मुँह में छाले हो सकते है. इसके आलावा अधिक मसालेदार युक्त खाना खाने से भी मुँह में छाले होते है. छालों के होने पर खाने-पीने परतेज दर्द के साथ ही जलन भी महसूस होती है.

कई लोगो को छालों की समस्या काफी अधिक रहती है. आज हम आपको कुछ ऐसे आसान घरेलू उपाए बताएँगे जिनके प्रयोग से आप बहुत ही आसानी से मुँह के छालों के दर्द से रातों – रात छुटकारा पा सकते है.

इसे भी पढ़ें  –

मुंह के छाले ठीक करने के घरेलू उपचार Home Remedies for Mouth Ulcer in Hindi –

मुँह के छालों के घरेलू उपचार के लिए मुलेठी Mulethi benefits for Mouth Ulcer –

मुलेठी मुंह में छालों को ठीक करने का सबसे अचूक उपाए है. इसके प्रयोग के लिए 1 चम्मच मुलेठी पाउडर ले. अब इस पाउडर को 2 कप पानी में डालकर 3 – 4 घंटों के लिए  छोड़ दें. 4 घंटे बाद पानी से दिन में 4 से 5 बार कुल्ला करें। यह तरीका बहुत जल्द ही छालों से राहत दिलाता है.

मुँह के छालों को ठीक करने के लिए धनिए के बीज Coriander seeds to cure Mouth Ulcer –

हम सभी के घरों में धनिया बहुत ही आसानी से मिल जाता है. बता दे कि धनिया ना सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाता है बल्कि यह मुँह के छालों को ठीक करने का भी एक रामबाण उपाए है. इसके प्रयोग के लिए 1 चम्मच धनिए के बीजों को 1 कप पानी में अच्छे से उबाल लें. अब इसे छान कर कुछ देर तक ठंडा होने के लिए रख दें। अब इस पानी से दिन में कम से कम 2 से 3 बार कुल्ला करें. यह उपाए से एक ही दिन में छालें ठीक हो जाते है.

मुंह के छालों के लिए आंवला का प्रयोग Amla for Mouth Ulcer –

आंवला भी मुँह के छालों को ठीक करने के लिए बहुत ही फायदेमंद है. इसके लिए सबसे पहले आवंले को उबालकर अच्छे से पेस्ट तैयार कर ले. अब इस पेस्ट को छालों पर लगाए. इस प्रयोग से बहुत जल्दी ही छाला ठीक हो जायेगा.

मुँह के छालों के घरेलू उपचार के लिए शहद और केले का प्रयोग Use of honey and banana for Mouth Ulcer –

शहद और केले का सेवन भी मुँह के छालों को जल्दी ठीक करने के लिए बहुत ही कारगर नुस्खा है. इसके सेवन के लिए शहद में केला मिलाकर खाने से मुंह के छाले बहुत जल्दी ही ठीक होते हैं और बहुत ज्यादा दर्द होने पर भी इसका पेस्ट आप छालों पर लगा सकते है.

F.A.Q –

प्रश्न – मुँह में छाले होने के क्या कारण है?

उत्तर – मुँह में छाले या मुंह का अल्सर होने के निम्न कारण है जैसे – शरीर में विटामिन बी 12, जिंक , आयरन जैसे पोषक तत्वों की कमी होना, हार्मोंन के स्‍तर में परिवर्तन होना, अत्यधिक ब्रश कारण, व कभी कभी रोगों के इलाज के लिए की जाने वाली दवाइयों का सेवन भी मुंह के छालों का कारण बनता है.

प्रश्न – मुँह के छाले कैसे ठीक करें?

उत्तर – मुँह के छालों को ठीक करने के घरेलू उपाए –  शहद और केले का साथ में सेवन करने से या फिर दिन में 3-4 बार तुलसी की पत्तियाँ चबाने से आप बहुत जल्द ही मुँह के छालों से छुटकारा पा सकते है.

प्रश्न – मुँह पर छाले होने पर किस चीज का परहेज करें?

उत्तर – मुँह पर छाले होने पर मसालेदार भोजन,नीबू, टमाटर, फल जैसे संतरे, अन्नानास, अंगूर, आलूबुखारा, गर्म पेय आदि पदार्थों का सेवन नहीं करना चाहिए.

प्रश्न – मुँह के छाले के लक्षण क्या है?

उत्तर –  मुँह के छाले होने पर घाव, सूजन, जलन, मुंह में दर्द व खून निकलना आदि जैसे लक्षण देखने को मिलते है। इसके आलावा मुँह पर छाले होने पर व्यक्ति को हल्का बुखार भी रहता है.

प्रश्न – मुंह पर छाले होने पर क्या खाना चाहिए?

उत्तर – मुंह पर छाले होने पर हाई कैलोरी युक्त खाना खाना चाहिए, व अपने भोजन में प्रोटीन और कैलोरीज की अधिक मात्रा लेनी चाहिए.

Question – What is the reason for having blisters in the mouth?

Answer – The reason for having ulcers of the mouth is due to the lack of nutrients like vitamin B12, zinc, iron in the body, changes in hormonal levels, and sometimes Eating medicines also causes mouth ulcers.

Question – How to get rid of mouth ulcers?

Answer – Home remedies for mouth ulcers by taking honey and banana together or by chewing Tulsi Leaves 3-4 times a day, you can get rid of mouth ulcers very soon.

Question – What are the symptoms of mouth ulcers?

Answer – On the mouth ulcers, symptoms like swelling, burning sensation, mouth pain and bleeding are found. Apart from this, the person also has a fever when he has a blister on his mouth.