मुंह की दुर्गन्ध दूर करने के उपाय Muh ki durgandh hatane ka upaay Mouth Smell treatment

मुंह की दुर्गन्ध का कारण और निदान –  Mouth Smell cause and solution

muh ki badbu bhagaye upcharnuskheमुंह की दुर्गन्ध की बदबू एक ऐसी स्वास्थ समस्या है जो कई लोगों में पाई जाती है कई बार तो लोग इस समस्या से अंजान होते हैं। साँस की दुर्गंध उन बैक्टीरिया से पैदा होती है, जो मुँह में पैदा होते हैं और दुर्गंध पैदा करते हैं। नियमित रूप से ब्रश नहीं करने से मुँह और दांतों के बीच फंसा भोजन बैक्टीरिया पैदा करता है। इस बदबू के कई कारण होते हैं, जैसे-गंदे दांत, पाचन की समस्या आदि.

मुंह की दुर्गन्ध के कारण- Cause of Mouth Smell 

भोजन है मुंह की दुर्गन्ध का कारण – Food is cause of mouth smell-

आपके दांतों में और इसके आसपास भोजन के टुकड़ो के फसने कारण मुंह में बैक्टीरिया पनपने लगते है जिस कारण हमारे मुंह से बदबू आने लगती है इसीलिए भोजन करने के बाद अपने मुंह की अच्छी तरह से सफाई करना आवस्यक है

दांतों की समस्या के कारण आती है मुँह से दुर्गन्ध  – Teeth problem is cause of mouth smell- यदि आप हर दिन ब्रश और कुल्ला नहीं करते हैं, तो भोजन के टुकड़े आपके मुँह में रह जाते हैं और बैक्टीरिया पैदा करते है जिस कारण मुंह में सड़न होने लगती है यह मुंह की बदबू का एक विषेश कारण है

मुँह सूखने के कारण आती है मुँह से दुर्गन्ध – Dry mouth is cause of mouth smell-  लार से मुँह में नमी रहने और मुँह को साफ रखने में मदद मिलती है। सूखे मुँह में मृत कोशिकाओं का आपकी जीभ, मसूड़े और गालों के नीचे जमाव होता रहता है। ये कोशिकाएं क्षरित होकर दुर्गंध पैदा कर सकती हैं।

मुंह के दुर्गन्ध की समस्या को दूर करने के उपाय- Mouth Smell solution

मुंह की दुर्गन्ध को दूर करे पानी – Water for Mouth Smell- 

पानी सांसों को ताज़ा बनाए रखने के लिए सबसे महत्वपूर्ण है। खाना खाने के बाद, आपको अपने मुँह को साफ करना चाहिए , यह आपके दांतों में अटके भोजन के कणों को सफाई करने पर बाहर निकाल देता है। मुँह की दुर्गंध, भोजन के दौरान पानी पीना भी कई मायनों में सहायता कर सकता है। पानी एक अच्छा उपाय है जो आसानी से बुरी सांसों को निकालता है। खूब पानी पीने मुंह से दुर्गन्ध नहीं आती है.

मुंह की दुर्गन्ध के लिए सौंफ एक कारगर उपाय – Fennel for Mouth Smell- 

एक छोटी चम्मच सौंफ लेकर इसे धीरे-धीरे चबाये सौंफ में ताज़ा सांस देने का गुण होता है यह मुंह को ताज़गी प्रदान करता है और मुंह की दुर्गंद को दूर करता है

दालचीनी करे मुंह की दुर्गन्ध को दूर – Cinnamon for Mouth Smell-  एक चम्मच दालचीनी पाउडर को लेकर एक कप पानी में उबालें। इसमें कुछ इलायची और तेजपत्ते की पत्तियों को भी मिला सकते हैं। इस मिश्रण को छान लें और इससे अपने मुंह को साफ करें जिससे कि आपकी सांसे ताजा रहेंगी।

मुंह की दुर्गन्ध से छुटकारा दिलाए मैथी – Fenugreek for Mouth Smell- 

एक कप पानी को लेकर इसमें एक चम्मच मेंथी के बीज़ को मिला दें। इस पानी को छानकर दिन में एक बार अवश्य पियें जब तक कि इस समस्या से छुटकारा नहीं मिल जाता है।

निम्बू का रस मुंह की दुर्गन्ध से छुटकारा दिलाए – Lemon juice for Mouth Smell-  

नींबू रस का प्रयोग मुंह से बदबू को खत्म करने में किया जा रहा है। नींबू के रस में एक चुटकी काला नमक मिलाकर मुंह की सफाई करने से मुंह की दुर्गन्ध से छुटकारा मिलता है

कच्चा अमरुद मुंह की दुर्गन्ध से छुटकारा दिलाए – Unripe  guava for Mouth Smell- 

यह मसूढ़े और दातों के स्वास्थ्य को बढ़ाने  में सहायता करता है। यह न केवल मुंह की  दुर्गंध को रोकता है बल्कि मसूढ़ों से आने वाले खून को भी रोकता है।

इलायची के दाने चबायें पाए मुंह की दुर्गन्ध से छुटकारा  – Cardamom for Mouth Smell- अगर आप दुर्गंध सासों से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आपको कुछ इलायची बीजों को चबाना चाहिये.

लौंग खाना भी है लाभकारी मुंह की दुर्गन्ध से छुटकारा पाने के लिए  – Cloves for Mouth Smell-  हर भोजन के बाद, आप कुछ लौंग निश्चित रूप से खायें। यह दुर्गंध सासों को रोकने का सबसे प्राकृतिक तरीका है।और असरदार भी.

भोजन के बाद ब्रश जरूर करे – Fennel for Mouth Smell-

हमेशा भोजन करने के बाद अपने दांतों को टूथ ब्रश से अवस्य करे हमें दिन में दो बार ब्रश करना चाहिए एस करने से मुंह की दुर्गन्ध में रहत मिलती है

इन सभी उपायो को अपनाकर आप भी अपने मुंह की दुर्गन्ध से छुटकारा प सकते है इसके अलावा आप इन समस्याओं से बचने के लिए कुछ अन्य उपायो को अपना सकते है जैसे भोजन करने के बाद अपने मुंह की अच्छी तरह से सफाई करे दिन में दो बार ब्रश करे आदि.

Problem of bad breath

Bad breath is a common health problem. Many peoples are suffering from bad breath problem. Sometimes Bad Breath may be a symptom of a very serious health problem. Brush your teeth regularly twice a day.

Some effective reason of bad breath

Food a reason of bad breath – some food is causes of bad breath. When after eating do not clean the mouth it is the reason of bad breath.

Bad breath reason is teeth problem – if we are not brush and gargle after eating food is the causes of bad breath.

Dry mouth reason of bad breath – Bad breath is a symptom of dry mouth. The most common cause of bad breath is dry mouth.

Effective home remedies to fight bad breath

  • Water – water is a good natural treatment for bad breath. Drinking lots of water is an effective way to treat bad breath.
  • Fenugreek (सौंफ) – Take a one teaspoon of fenugreek and eat slowly.
  • Cinnamon (दालचीनी) – Take a one teaspoon of cinnamon boil to one cup of water.

Add cardamom powder and do gargle.

  • Fenugreek (मैथी) – Take some seeds of fenugreek adds water and drink.
  • Lemon juice –  cleans your mouth lemon juice with salt.
  • Eat unripe guava- unripe guava is a good treatment of bad breath and strong gums.
  • Chew cardamom seeds – Chew some cardamom seeds for bad breath.
  • Eat some clove – Eat some clove is a good treatment for bad breath.
  • Brush your teeth after every meal – Brush your teeth in the right way after every meal.

All these homemade tips are good for bad breath. These tips are easily too made in home.