मुँह के छालों से कैसे पाए छुटकारा get rid of Mouth Ulcers Naturally blister Home Remedies

मुँह जीभ के छालो से छुटकारा पाने के आसान तरीके How to Get Rid of Mouth Ulcers In hindi –

मुँह के छालों से मुंह में छालों का होना एक आम बात है. यह समस्या कभी भी किसी को भी हो सकती है. मुँह के छालों से हमे खाना खाने में काफी समस्या होती है और कभी कभी यही छाले इतने बढ़ जाते है कि व्यक्ति को बोलने में भी काफी तकलीफ होती है.

छालों के उपचार के लिए मार्किट में कई सरे जेल और क्रीम उपलब्ध है. लेकिन अगर आप चाहे तो अपने किचन में मौजूद चीजों से ही इसका उपचार आसानी से कर सकते हैं। आज हम आपको 6 ऐसे आसान उपाए बताएँगे जिनके प्रयोग से आप बहुत जल्द ही मुँह के छालों से छुटकारा पा सकते है.

तुलसी के पत्ते मुँह के छालों से आराम दिलाते है Basil Leaves For Mouth Ulcer –

तुलसी के अनेक स्वास्थ्यवर्द्धक और दर्दनिवारक गुण हैं। तुलसी के पत्तो के प्रयोग से आप जल्द ही मुँह के छालों से छुटकारा पा सकते है.

राशिअनुसार जाने साल 2018 का भविष्यफल

दिन में दो से तीन बार चार-पाँच तुलसी के पत्तों को चबाकर खाने से केवल छालों के दर्द से ही राहत नहीं मिलता है बल्कि धीरे-धीरे छाले भी सही होने लगते है.

बर्फ का प्रयोग  Use Ice For Blister –

बर्फ के प्रयोग से भी आप जल्द ही मुँह के छालों से छुटकारा पा सकते है. मुंह में छाले होने पर बर्फ के एक टुकड़े को लेकर छाले वाले जगह पर सिकाई करें. इससे छालो के दर्द से काफी राहत मिलती है और इसके कुछ समय के प्रयोग से छाले जल्दी सही हो जाती है.

हल्दी का प्रयोग Turmeric For Mouth Ulcer –

हल्दी में मौजूद एन्टीसेप्टिक और एन्टी-इन्फ्लैमटोरी गुण छालों को न सिर्फ ठीक करते हैं बल्कि यह गुण छालों को दुबारा होने से भी रोकते हैं। हल्दी पाउडर में कुछ बूंद पानी मिलकर पेस्ट तैयार  कर ले और अब इस पेस्ट को छालों पर लगायें, इससे दर्द से तुरन्त राहत मिल जाएगा।

एलोवीरा का प्रयोग Aloe Veera For Mouth Ulcer Home Remedy –

एलोवीरा मुँह और होठों में हो रहे छालो के लिए एक अचूक और चमत्कारी दवा है। एलोवीरा का रस मुँह में हो रहे छालों पर लगाए. इससे आप जल्द ही छालों की समस्या से छुटकारा पा सकते है.

शहद और गिलेसरीन का प्रयोग Honey And Glisreen Naturally Remove Blister –

शहद और गिलेसरीन के प्रयोग से भी आप छालों की समस्या से छुटकारा पा सकते है.  मुंह में छाले होने पर शहद और गिलेसरीन का इस्तेमाल काफी अच्छा रहता है. शहद और गिलेसरीन को आपस में मिलाये और इस मिश्रण को कॉटन की मदद से लों में लगाए. इससे मुंह के छाले धीरे-धीरे कम होने लगेंगे.

FAQ-

प्रश्न- मुंह के छाले के उपचार?

उत्तर-तुलसी में कई स्वास्थ्यवर्द्धक गुण होते हैं। ये जल्द ही मुँह के छालों से छुटकारा पा सकते है.

प्रश्न- मुंह के छाले का कारण?

उत्तर- अधिक बार और तेज ब्रश करने के कारण, पेट की समस्याओं के कारण आधी मुँह के छालों का कारण हो सकते है.

प्रश्न- मुँह के छालों का घरेलु उपाय?

उत्तर- हल्दी में मौजूद एन्टीसेप्टिक और एन्टी-इन्फ्लैमटोरी गुण छालों को न सिर्फ ठीक करते हैं बल्कि यह गुण छालों को दुबारा होने से भी रोकते हैं।

प्रश्न- मुँह के छालों की समस्या से कैसे पाए छुटकारा?

उत्तर- शहद और गिलेसरीन के प्रयोग से भी आप छालों की समस्या से छुटकारा पा सकते है.  मुंह में छाले होने पर शहद और गिलेसरीन का इस्तेमाल काफी अच्छा रहता है.

Question- How to get rid of mouth ulcer?

Answer- Avoid Spicy and sour food, always keep your mouth clean, apply antiseptic gel to blister you get rid of mouth ulcer.

Question- Mouth ulcer home remedies?

Answer- Honey and Glisreen an effective Naturally Remove Blister home remedies.

Question- Mouth Ulcer treatment?

Answer- Antiseptic and anti-inflammatory properties in turmeric it is get relief immediately from the mouth ulcer pain.