मुँह की बदबू से पाएं छुटकारा how to get rid of mouth bad smell easy home remedies

कैसे पाएं मुँह की दुर्गन्ध से छुटकारा 10 Easy Ways to Get Rid of Bad Breathe –

मुँह की बदबूबहुत से लोग हैं अपने मुँह की बदबू दुर्गन्ध से परेशान रहते हैं, मुंह की दुर्गंध की समस्या एक आम ससमय है जो कई लोगो को होती है अगर सही समय पर इसकी देख रेख ना की जाये तो इससे मुंह से जुडी अन्य समस्या भी उत्पन्न होने मुँह की बदबू लगती है. जैसे दांतों में कीड़े लगना, मसुडो का फूलना, पायरिया, साँसों में दुर्गंध, दांतों का कमजोर होना आदि. पर इससे छुटकारा भी आसानी से पाया जा सकता है, जी हाँ आज हम आपको बताएंगे की कैसे आप अपनी मुँह से आने वाली बदबू से तुरंत छुटकारा पा सकते हैं, तथा जानें की किन कारणों से आपकी मुँह से बदबू आती है.

दांत और जीभ साफ़ करके मुँह की बदबू दूर करे Clear Teeth and Tongue –

दांतों और जीभ की सफाई हमेशा अच्छे प्रकार से करें. इसलिए हमेशा खाना खाने से पहले और खाना खाने के बाद अपने दाँतों की सफाई जरुर करें.

मुँह की दुर्गन्ध दूर करने के लिए ज्यादा पानी पियें Take More Water –

हम दिन भर कुछ ना कुछ खाते रहते हैं जिससे हमारे दांतों पर बैक्टीरिया आ जाते हैं और हमारे दातो को धीरे धीरे खराब कर देते हैं पर अगर दिन में ज्यादा पानी पिया जाते तो ये मुंह के लिए एक क्लीनर का कार्य करता है जो आपकी मुँह से दुर्गन्ध को दूर भागता है साथ ही ज्यादा पानी पीने से आपके शरीर की सफाई भी होती है और आपका शरीर हमेशा स्वस्थ रहता है.

मुँह से बदबू आने पर मीठा सोडा का प्रयोग करें Use Sweet Soda –

मीठा सोडा हर रसोईघर में सब्जियों में डालने के लिए प्रयोग किया जाता है. इसके नियमित प्रयोग से आपकी साँसों से दुर्गंध दूर होती है. इसको इस्तेमाल करने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप अपने टूथपेस्ट में इसे मिला लें और फिर ब्रश करें.

मुँह से बदबू आने पर तुलसी के पत्ते का प्रयोग करें Use Basil Leaves –

तुलसी की 3 – 4 पत्तियों को प्रतिदिन चबाये इससे आपका खून साफ़ रहता है और साथ ही यह आपके मुंह के बैक्टीरिया को खत्म कर मुंह की दुर्गंध को भो दूर भगाता है.

मुँह की दुर्गन्ध दूर करने के लिए पुदीने के पत्ते Use Mint Leaves –

पुदीना आपकी मुँह की बदबू दूर भागने में बेहद फायदेमंद है. इसके अलावा पुदीना आको तरो ताजा भी रखता है. इसका प्रयोग आप पुदीने का पानी बनाकर या फिर इसके पत्तों को चबाकर कर सकते हो. पुदीने में एक खास तत्व होता है जिसे क्लोरोफिल कहा जाता है जो मुंह की दुर्गंध को दूर करने में सहायक होता है.

राशिअनुसार जाने साल 2018 का भविष्यफल

मुँह की दुर्गन्ध दूर करने के लिए अदरक का प्रयोग करें Use Ginger –

साँसों और मुंह की दुर्गंध से को खत्म करने के लिए अदरक सबसे असरदार है. ये आपके मसुडो को भी स्वस्थ रखता है और दांतों से सम्बंधित अनेक रोगों से भी बचाता है. इसका यूज़ करने के लिए आप अदरक की चाय पी सकते है, इसे सब्जी में डालकर खा सकते हैं या इसके छोटे छोटे टुकड़े काटकर दातो से चबाकर इसका रस पीले.

मुँह की दुर्गन्ध दूर करने के लिए ग्रीन टी का सेवन करें Use Green Tea –

ये सभी जानते हैं की ग्रीन टी का यूज़ आमतौर पर वजन कम करने और तारो ताजा रहने के लिए किया जाता हैं. पर इसमें कुछ ऐसे एंटीबैक्टीरियल कॉम्पोनेन्ट होते हैं जो मुंह की दुर्गंध को दूर करते है और मुंह को स्वस्थ रखते है.

मुँह की दुर्गन्ध दूर करने के लिए सरसों का तेल और नमक Mustard Oil and Salt –

ये उपाय हर घर में सदियों से इस्तेमाल किया जाता है. मुँह की बदबू से छुटकारा पाने के लिए हर रोज कम से कम एक बार थोड़े से नमक में कुछ बूंदें सरसों के तेल की मिलाकर अपने मसूड़ों को साफ़ करना चाहियें. इससे आपके दांत और मसूड़े स्वस्थ रहते हैं और आपके मुंह से बदबू भी नही आती है.

लौंग और सौंफ का सेवन करें मुँह की दुर्गन्ध दूर Eat Cloves and Fennel –

मुँह की बदबू को दूर करने के लिए आप एक लौंग और सौंफ को दांतों के नीचे रखकर चूसें. यह मुँह की दुर्गन्ध दूर करने का रामबाण इलाज है. साथ ही इससे आपके दांतों और मसूड़ों का दर्द भी कम होता है.

गरम पानी और नमक करे मुँह की दुर्गन्ध दूर Hot Water and Salt –

अगर आपकी मुँह से बहुत दुर्गन्ध आती है तो रोज रात को सोने से पहले गरम पानी में नमक मिलाकर कुल्ला और गरारें करें.

मुँह की दुर्गन्ध दूर करने के लिए दो समय ब्रश करें Brush Two Times –

सुबह के समय तो सभी दाँत साफ़ करते ही हैं, पर अगर आप मुँह की दुर्गन्ध से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो सुबह और शाम को खाना खाने के बाद ब्रश करें.

मुँह की दुर्गन्ध दूर करने के लिए निम्बू पानी पियें Take Lemon Juice –

अगर आपके मुँह से बदबू आती है, तो रोज सुबह उठकर गुनगुने पानी में निम्बू डाल कर पियें इससे आपके मुँह की बदबू खत्म हो जाएगी.

FAQ_

प्रश्न- मुंह से बदबू क्यों आती है?

उत्तर- मुँह से बदबू आने के कई कारण हो सकते है जैसे- दांतों में कीड़े लगना, मसुडो का फूलना, पायरिया, साँसों में दुर्गंध, दांतों का कमजोर होना आदि.

प्रश्न- मुंह से बदबू आने का कारण?

उत्तर- मुँह से दुर्गन्ध के कई कारण है जैसे दाँतों के कीड़े लग जाने पर, मुँह की ठीक तरह से सफाई ना रखने पर या खाना खाने के बाद अच्छी ताः से कुल्ला न करने पर.

प्रश्न- मुख की दुर्गन्ध दूर करने का उपाय?

उत्तर- तुलसी की 3 – 4 पत्तियों को प्रतिदिन चबाये इससे आपका खून साफ़ रहता है और साथ ही यह आपके मुंह के बैक्टीरिया को खत्म कर मुंह की दुर्गंध को भो दूर भगाता है.

प्रश्न- सांस की बदबू के कारण?

उत्तर- नियमित रूप से दाँतों की सफाई ना होने पर और दाँतों में खाना फंसे रहने पर सांसों की बदबू की समस्या हो सकती है.

Question- How do I treat my mouth Odor?

Answer- You can use mouthwashes or oral rinses it is very effective at preventing mouth bad breath.

Question- How to stop bad breath from mouth?

Answer- Brush your teeth twice a day, daily floss, clean your tongue to stop bad breath from mouth.

Question- How to cure mouth odor permanently?

Answer- Take Plenty of water brushes your teeth after every meal and floss twice a day to cure mouth odor permanently.

Question- How to cure bad breath fast?

Answer- Chewed 3-4 leaves of Tulsi Basil every day it cure bad breath fast.