मीन राशि सबसे अच्छा और बुरा जीवनसाथी राशिअनुसार Pisces Perfect and Worst Love Match

कौन होगा आपका परफेक्ट लव मैच who is your perfect love match

कहा जाता है कि शादी एक ऐसा बंधन है, जो एक परिवार की जड़ होता है. अगर पति – पत्नी दोनों में से कोई एक भी कमजोर पड़ जाये, तो परिवार कमजोर पड़ सकता है.

शादी हर किसी का सपना होता है और सभी एक परफेक्ट जोड़ी का सपना भी देखते है सबकी यही चाहत होती है कि उनका जीवनसाथी सबसे बेहतर और परफेक्ट हो. राशिअनुसार जीवनसाथी का चुनाव किया जाय तो यह सपना पूरा किया जा सकता है.

मीन राशि के लोग People of Pisces

मीन राशि के जातक मिलनसार होने के साथ ही नि:स्वार्थ भी होते हैं, ये हमेशा वापस कुछ भी पाने की उम्मीद किये बिना ही दूसरों की मदद करने के लिए तैयार रहते हैं।

मीन राशि की सबसे अच्छी जोड़ी Perfect love match of Pisces

आपका सबसे अच्छा और परफेक्ट मैच वृश्चिक राशि है क्योकि आपकी और वृश्चिक राशि के लोगो की रुचि समान होती है. इन दोनों राशियों के बीच एक रोमांटिक रिश्ता होता है और इनकी आपसी समझ इनके रिश्ते को और मजबूत बनाता है और आप एक दूसरे की इच्छाओं को पूरा करने में सक्षम होते है। कुल मिलाकर कहा जाये तो मीन और वृश्चिक राशि एक दूसरे के लिए परफेक्ट मैच है.

मीन राशि की सबसे खराब जोड़ी Worst love match of Pisces

मीन राशि वाले लोग मिथुन राशि के लोगो से एकदम विपरीत होते है. और इनकी रुचिया भी एक दूसरे से भिन्न होती है. दोनों ही राशिया स्वभाव से उतेजित होती है. ये दोनों राशिया चाहकर भी एक दूसरे को खुश नही रख पाते. कुल मिलाकर कहा जाये तो ये दोनों राशिया लव मैच के लिए अनुकूल नहीं है।

मीन राशि का अन्य राशि के साथ मैच Match of others zodiac sign

आइये जानते है कि मीन राशि वाले लोगो का बाकी राशियों के साथ कैसा होगा वैवाहिक जीवन.

मीन राशि की मेष राशि से जोड़ी Match of Pisces and Aries

मीन राशि और मेष राशि की जोड़ी काफी अच्छी रहती है. क्योकि दोनों ही एक दूसरे की भावनाओ को  बिना कहे ही समझ जाते है. और मेष राशि वाले मीन राशि को खुश, रोमांचित और उल्लासित रख सकते हैं. यह जोड़ी चक्र की सबसे अच्छी जोड़ी बन सकती है क्योकि ये राशि एक दूसरे को आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करती है और एक दूसरे का साथ जीवन भर निभाती है.

मीन राशि की मिथुन राशि के साथ जोड़ी Match of Pisces and Gemini

मीन और मिथुन राशि एक परफेक्ट लव मैच नही है क्योकि ये दोनों राशि के लोग स्वभाव से एक – दूसरे के विपरीत होते है. मीन राशि थोड़ी लापरवाह होती है और अपने महत्वपूर्ण काम भी दूसरो के भरोसे छोड़ देती है. और वही, मिथुन राशि अपने काम को लेकर हमेशा ही सतर्क रहती है और इन्हें मीन राशि की यही बात पसन्द नही होती. व्यवहार से दोनों एक दूसरे से भिन्न होते  है कुल मिलाकर कहा जाये तो मीन और मिथुन राशि एक परफेक्ट लव मैच नही है.

मीन राशि की कर्क राशि के साथ जोड़ी Match of Pisces and Cancer

इन दोनों राशियों के बीच की लव केमिस्ट्री कमाल की होती है. मीन राशि और कर्क राशि दोनों ही जल का प्रतिनिधित्व करते हैं, इसलिए ये दोनों राशिया एक दूसरे की भावनाओं और आदर्शों का सम्मान करेंगे।

कर्क के लिए मीन एक प्रेरणा और आदर्श की तरह होगा, क्योंकि मीन राशि के जातक बहुत ही प्यारे और ग्रहणशील होते हैं। वे कर्क को स्नेह, समर्थन और दया सब देंगे। हालांकि, मीन कमजोर और संवेदनशील लोग होते हैं, लेकिन जरूरत पड़ने पर वे भी मजबूत और विद्रोही बन सकते हैं।

मीन राशि और सिंह राशि की जोड़ी Match of Pisces and Leo

मीन और सिंह राशि की जोड़ी भी अच्छी रहती है क्योकि सिंह और मीन राशि के जातक आसानी से एक दूसरे द्वारा किए गए फैसले से सहमत हो जाते हैं। यह सकारात्मक बात है जो उन दोनों के बीच मजबूत स्नेह बनाता है। सिंह और मीन राशि के बीच जीवन भर की दोस्ती तो हो सकती है पर लव मैच के लिए यह अनुकूल नहीं है। क्योकि इन दो राशियों का रिश्ता उनके विपरीत ध्रुवों की वजह से असफल भी हो सकता है.

मीन राशि और कन्या राशि की जोड़ी Match of Pisces and Virgo

मीन और कन्या राशि एक – दूसरे के लिए परफेक्ट मैच नही है क्योकि कन्या राशि के लोग अपने काम के प्रति हमेशा ही जागरूक रहते है और ये अपना काम दूसरो के भरोसे छोड़ना पसंद नही करते. इसके विपरीत मीन अपनी जिम्मेदारियां दूसरों के कन्धों पर डालकर खुद कल्पना  की दुनिया में रहना पसंद करते हैं। प्यार का यह मैच सिर्फ तभी सफल हो सकता है जब दोनों एक दूसरे की भावनाओ को समझे और समझौता करना सिख ले.

मीन राशि और वृश्चिक राशि की जोड़ी Match of Pisces and Scorpio

वृश्चिक और मीन राशि के बीच एक अद्भुत संबंध होता है क्योंकि दोनों ही जल राशियां हैं। इन दोनों राशियों की जोड़ी भी कमाल की होती है. मीन राशि के लोग वृश्चिक राशि को पूरी तरह से समझते हैं और हमेशा उन्हें खुश करने की कोशिश भी करते है। दूसरी ओर, वृश्चिक राशि के लोग अपने प्यार के प्रति स्थिरता और समर्पण दिखाते हैं।

मीन राशि और धनु राशि की जोड़ी Match of Pisces and Sagittarius

मीन और धनु राशि के लोग हंसमुख प्रवर्ति के होते हैं। मीन और धनु की जोड़ी लव मैच के लिए हवा में महल बनाने की कोशिश करती है। इन दोनों राशियों की दयालुता और दूसरों का ध्यान रखना उन्हें और अधिक मित्र बनाने में मदद करता है। छोटी मोटी बातों को छोड़कर इस जोड़ी की अनुकूलता इतनी बुरी नहीं है, उन्हें आपसी समझ से निपटाया जा सकता है।

मीन राशि और मकर राशि की जोड़ी Match of Pisces and Capricorn

मीन राशि और मकर राशि के लोगो की जोड़ी भी अच्छी रहती है क्योकि मकर राशि के लोग मीन राशि के जातको को काफी मान-सम्मान देते है. लेकिन, इनके बीच बहुत जल्द ही छोटी छोटी बातों को लेकर तकरार भी हो जाती है. यदि इन्हें अपना वैवाहिक जीवन सुखमय बनाना है तो इन्हें एक – दूसरे के नकारात्मक पक्षों को अनदेखा करना होगा और एक दूसरे के साथ ज्यादा से ज्यादा समय व्यतीत करना होगा जिससे इनके बीच की दूरिया धीरे – धीरे समाप्त हो जाये.

मीन राशि और मीन राशि की जोड़ी Match of Pisces and Pisces

मीन से मीन राशि की जोड़ी न ही ज्यादा अच्छी होती है और ना ही बुरी. समान राशि होने के कारण दोनों समान स्वभाव के होते हैं। लेकिन ये दोनों राशियां साथ में जीवन की कठिनाइयों का सामना करने में असफल भी हो सकते है. इस जोड़ी की एक अनूठी विशेषता यह है कि राशियों की सूची में इसका अंतिम स्थान है। इसलिए, इनका स्वभाव मिलाजुला होता है, और इनकी भावनाओं को पहचान पाना थोड़ा कठिन होता है। मीन कोमल हृदय के और जरूरतमंद लोगों की मदद करने में उदार होते हैं।