मिलिया के लिए घरेलु उपचार Home Remedies for Milia

मिलिया की समस्या के समाधान के लिए सरल घरेलु टिप्स

मिलिया की समस्या के समाधान के लिए सरल घरेलु टिप्स upcharnuskheचेहरे की सुंदरता को कायम रखने के लिए हमें अपने शरीर का ख्याल अधिक रखना पड़ता है. कई बार हमारे चेहरे पर अनचाही समस्याएं होने लगती हैं. कई बार हमारे चेहरे पर बाहरी धूल मिट्टी के जमने से त्वचा के सारे पोर्स बंद हो जाते है जिससे की कोई शुद्ध ऑक्सीजन हमारी त्वचा के अंदर पहुंच नही पाती है जिससे कई प्रकार की समस्याएं पनपने लगती है जिसके कारण से चेहरे पर मिलिया  की समस्या हो जाती है.

मिलिया  रोग एक त्वचा संबधी रोग है. जिसे मिल्क स्पॉट और ऑइल सीड के नाम से भी जाना जाता है. कई बार त्‍वचा की मृत कोशिकाएं ही मिलिया का रूप ले लेती हैं. यह समस्या बच्चों तथा युवाओं में अधिक देखने को मिलती है. मिलिया एक प्रकार की सफ़ेद फुंसी है जो किसी भी उम्र में हो सकती है. आमतौर पर यह समस्या बिना उपचार के ही समाप्त हो जाती है मगर कई बार इस समस्या के अधिक होने पर हमारे चेहरे पर इसका बुरा प्रभाव पड़ता है और हमारा चेहरा पहले जितना आकर्षित नहीं लगता. इस समस्या से निपटने के लिए हमें कुछ सरल घरेलु तरीकों की मदद लेनी चाहिए जिनके उपयोग से इस समस्या को आसानी से समाप्त किया जा सकता है साथ ही हम अपने चेहरे को सुन्दर तथा मुलायम बना सकते हैं.

चेहरे पर मिलिया होने के कारण

त्वचा की सतह पर की जाने वाली प्रक्रियाएँ, जैसे डर्माब्रेजन या लेज़र रीसरफेसिंग – मिलिया  एक प्रकार की त्वचा की समस्या है जो चेहरे पर होती है. त्वचा की सतह पर अनेक प्रकार की प्रक्रियाएँ की जाती है जिसके द्वारा मिलिया की समस्या होने लगती है.

लम्बे समय तक स्टेरॉयड क्रीम का प्रयोग – अधिक लम्बे समय तक चेहरे पर स्टेरॉयड क्रीम के इस्तेमाल करने से हमारे चेहरे पर मिलिया की समस्या होने लगती है.

लम्बे समय तक सूर्य के प्रकाश से क्षति होना – अधिक समय तक सूर्य के सम्पर्क में आने के कारण हमारे चेहरे में मिलिया की समस्या होने लगती है.

चेहरे को साफ़ ना करना – अनेक बार हमें मिलिया की समस्या चेहरे की सफाई ना करने के कारण भी होने लगती है. इस समस्या से निपटने के लिए हमें अपने चेहरे की सफाई रोजाना करना चाहिए.

मिलिया के लिए घरेलु उपचार 

रोजाना चेहरे की सफाई करें

मिलिया की समस्या अधिकतर रूखी त्वचा में देखने की मिलती है. इस समस्या से निपटने के लिए रोजाना अपने चेहरे को साफ पानी से धोए. समय-समय पर आपको अपना चेहरा साफ करते रहना चाहिये. जिससे चेहरे से सारी गंदगी साफ़ हो जाए और इस समस्या से छुटकारा पाया जाता है.

अच्छी क्वॉलिटी का मॉइश्चराइजर

बाहर निकलने से पहले अपने चेहरे पर अच्छी क्वॉलिटी का मॉइश्चराइजर लगाए. इससे चेहरे की मृत त्वचा बहार आ जाती है जिससे हमारा चेहरा साफ़ तथा सुन्दर लगता है.

रेटीनॉल का प्रयोग है फायदेमंद

अनेक बार हमारे चेहरे पर कील मुँहासे तथा मिलिया आदि की समस्या होने लगती है इसके लिए टीनॉल का उपयोग किया जाता है यह त्वचा में अंदर की सफाई कर त्वचा की गदंगी को बाहर निकाल देता है. रेटीनॉल युक्त क्रीम में विटामिन ए की मात्रा पायी जाती है. जिससे त्वचा से सम्बंधित परेशानी को दूर किया जा सकता है. इसके उपयोग के लिए अपनी आँखो को बचाते हुए इसका इस्तेमाल करे.

सूर्य की किरणों से करें बचाव

सूर्य की किरणों से हमारी त्वचा में बहुत अधिक प्रभाव पड़ता है. इससे त्वचा बेजान तथा सुखी-सुखी होने लगती है. जिससे त्वचा संक्रमित होने लगती है. इस समस्या से निजात पाने के लिए हमें अपनी त्वचा को सूर्य की किरणों बचाना चाहिए. इसके लिए जब भी आप घर से बहार निकले तो अच्छी क्वालिटी के प्रोडक्ट को चेहरे पर लगा कर ही निकले.

चेहरे पर अधिक मेकअप का न करें

यदि आप चाहते हैं की आपकी त्वचा पर कोई समस्या ना आये तथा मिलिया को छुपाने के लिए आप अपने चेहरे पर अधिक कॉस्मेटिक सौंदर्य चीजों का उपयोग न करें. इससे मौजूद रासायनिक पदार्थ हमारी त्वचा में जम जाता है जिसके कारण रोम छिद्र बंद हो जाते हैं और मिलिया की समस्या होने लगती है. इसलिए अपने चेहरे पर जयादा मेकअप ना करें.