माइक्रोवेव ओवन की सफाई कैसे करे Tips for Clean Microwave Oven Microwave Cleaning Ideas

घर बैठे करें माइक्रोवेव ओवन की सफाई How to Clean Microwave Oven Naturally –

माइक्रोवेव ओवन की सफाईमाइक्रोवेव ओवन की सफाई- आज के समय में माइक्रोवेव ओवन हम सभी लोगो के किचन की जरूरत बनता जा रहा है इसका मुख्य कारण है कि इसका इस्तेमाल करना बहुत ही सरल है और साथ ही ये कुछ ही सेकेंड में खाने को गरम कर देता है और कोई भी चीज कुछ ही मिनटों में से तैयार कर देता है.

लेकिन इसकी साफ़-सफाई इतनी आसान नहीं है. इसलिए  माइक्रोवेव ओवन का प्रयोग करने वाले लोगो के लिए इसे साफ करना एक बड़ी समस्या होती है लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे आसान उपाए बताएंगे जिनके द्वारा आप अपने माइक्रो वेव ओवन घर बैठे ही चमका सकते है.

माइक्रोवेव ओवन की सफाई घर पर कैसे करें Microwave Home Cleaning Tips –

सबसे जरूरी बात जब आप माइक्रोवेव ओवन की सफाई करे तो सबसे पहले ओवन को अनप्लग करना ना भूले.

खाना बनाने के कारण इसमें चिपचिपे दाग धब्बे या तेल की चिकनाई लग जाती है. जिन्हे निकल पाना थोड़ा मुश्किल होता है. इसलिए इस चिकनाई को साफ़ करने के लिए कॉस्टिक सोडा का प्रयोग करे इसके प्रयोग से सारी चिकनाई साफ़ हो जायेगी.

इसके प्रयोग के लिए माइक्रोवेव ओवन के रैक्स अौर ग्रिल को निकाल ले और इसके बाद इन्हें कॉस्टिक सोडा में कुछ देर के लिए डुबाकर रख दे.

अब कॉस्टिक सोडा से इन्हे निकालकर ठंडे पानी से धो लें और बाद में सूखे कपड़े से अच्छी तरह साफ़ कर ले. रेक्स और ग्रिल की सफाई हो जाने के बाद अब एक ब्रश और साबुन की मदद से ओवन के अंदर लगे दाग धब्बों को अच्छे से साफ कर ले.

राशिअनुसार जाने साल 2018 का भविष्यफल

अगर माइक्रोवेव का डोर भी गंदा हो गया है तो इसे पानी में सिरका डालकर एक कपड़े की सहायता  से अच्छी तरह से साफ़ कर ले.

बेकिंग सोडा, पानी और नींबू का मिश्रण तैयार कर एक स्प्रे की बोतल में डाल ले. अब इसे ओवन के अंदर छिड़क कर किसी साफ़ कपड़ से पोछ ले. नींबू जर्म्स को तो दूर करने के साथ ही आपके ओवन को खुशबूदार भी बनाता है.

एक बरतन में पुदीने की कुछ पत्‍तियों को पानी डाल कर ओवन के अंदर रखे और ओवन को 5  से 10 मिनट के लिए ऑन कर दे. इसके बाद पुदीने की पत्‍तियों को ओवन में कुछ देर रहने दे. ऐसा करने से ओवन साफ़ हो जाएगा और साथ ही महकने भी लगेगा.