माँ लक्ष्मी को खुश करने के लिए 3 काम कभी न करे Maa lakshmi worship tips in hindi

माँ लक्ष्मी को कैसे करे प्र्शन्न how to live a happy life

हर कोई चाहता है की उस पर माँ लक्ष्मी की कृपा बनी रहे क्योकि जिस व्यक्ति पर माँ लक्ष्मी की कृपा होती है उस व्यक्ति के जीवन में सभी सुख-सुविधाएं बनी रहती हैं. जीवन का हर सुख उसे प्राप्त होता है। यही कारण है कि लोग देवी लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए रोज नए उपाय करते हैं।आइये जानते हैं माँ लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए कौन से काम करे.

मैले कपडे ना पहने

गरुण पुराण में बताया गया है की कभी भी गंदे कपडे नहीं पहनने चाहिए. कहा जाता है की जो लोग हमेशा गंदे कपडे पहनते हैं उनके घर माँ लक्ष्मी नहीं टिकती. इसलिए हमेशा ही साफ-स्वच्छ कपडे पहनने चाहिए इससे आपको हर क्षेत्र में लाभ मिलेगा.

ज्यादा भोजन ना करे

गरुण पुराण में बताया गया है की जरूरत से ज्यादा भोजन भी नहीं करना चाहिए. जो लोग अपनी जरूरत से अधिक भोजन करते हैं वो निश्चित तौर पर अधिक मोटे होते हैं।

मोटा शरीर उन्हें परिश्रम करने से रोकता है, वहीं ऐसे शरीर के कारण उन्हें अनेक प्रकार की बीमारियां भी घेर लेती हैं।इसलिए कभी भी अधिक भोजन नहीं करना चाहिए.

कठोर ना बोले

जो लोग बिना किसी बात या छोटी-छोटी बातों पर दूसरों पर चीखते-चिल्लाते हैं, उन्हें अपशब्द कहते हैं। ऐसे लोगों को भी देवी लक्ष्मी त्याग देती हैं। जो लोग इस प्रकार का व्यवहार अपने जान-पहचान वाले, नौकर या अपने अधीन काम करने वालों के साथ करते हैं उनका स्वभाव बहुत ही क्रूर होता है। इनके मन में किसी के प्रति प्रेम या दया नहीं होती।