महाशिवरात्रि 2018 इन 5 राशियों की चमकेगी किस्मत Shivratri 2018

महाशिवरात्रि 2018 के उपाय Maha Shivaratri 2018 Date and Puja Vidhi-

महाशिवरात्रि 2018 इन राशियों की चमकेगी किस्मत Shivratri 2018 Astrology Tips-

महाशिवरात्रि 2018 इन राशियों की चमकेगी किस्मतमहाशिवरात्रि 2018 इन 5 राशियों के लिए है शुभ – यह तो आप जान ही चुके होंगे कि साल 2018 में शिवरात्रि का पर्व दो तिथि में मनाया जाएगा. कई क्षेत्रों में महाशिवरात्रि का पर्व 13 फरवरी मंगलवार के दिन तो कई क्षेत्रों में 14 फरवरी बुधवार के दिन माने जायेगा. शिवपुराण के अनुसार इस शुभ दिन पर भगवान शिवलिंग रूप से पहली बार प्रकट हुए थे। इसके अलावा यह भी मान्यताएं प्रचलित है कि इस दिन भगवान शिव जी का विवाह हुआ था। साल 2018 की महाशिवरात्रि भक्तो के लिए काफी खास और महत्वपूर्ण बताई जा रही है। वैसे भी  महाशिवरात्रि व्रत भगवान शिव के सभी भक्तो के लिए बहुत ही शुभकारी है.

शास्त्रों के अनुसार  महाशिवरात्रि के महापर्व पर महासंयोग बन रहा है और इस महासंयोग की वजह से 12 राशियों में से 5 राशियों के लिए ये महाशिवरात्रि बेहद ही शुभ साबित होने वाला है. आज हम आपको उन्हीं 5 राशियों के बारें में बताने जा रहे है जिनके लिए महाशिवरात्रि का यह पर्व बहुत ही खास रहने वाला है.

मेष राशि Aries Maha Shivaratri 2018

माना जा रहा है कि इस वर्ष महाशिवरात्रि का पर्व मेष राशि के जातकों के लिए बहुत ही शुभ रहने वाला है. इस दिन यदि मेष राशि के जातक भगवान शिव के मंदिर में गाय के दूध से रुद्रभिषेक करें तो उनके लिए यह उपाए बहुत ही खास रहेगा और भगवान शिव जी की कृपा भी बरसने लगेगी। इस पर्व पर आपकी सभी परेशानियां दूर होंगी और परिवार में खुशहाली के साथ ही सभी चिंताएं दूर होंगी।

इसे भी पढ़े – राशिअनुसार जाने साल 2018 का भविष्यफल

 सिंह राशि Leo Zodiac Maha Shivaratri-

सिंह राशि के जातको के लिए भी महाशिवरात्रि का पर्व उनके जीवन में एक गहरा बदलाव लेकर आने वाला है। यदि इस दिन सिंह राशि के जातक सुबह उठकर स्नान करने के बाद शिव के मंदिर में बेल पत्र और दही जरूर चढ़ाये तो उनके लिए यह उपाय बेहद ही फलदायी रहेगा. इस दिन आप चाहे तो किसी जरुरतमंद व्यक्ति को सफेद वस्तुओं का दान भी कर सकते है. ऐसा करने से भगवान शिव जी आप से प्रसन्न होंगे और आपकी सभी परेशानिया दूर करेंगे.

तुला राशि Libra Maha Shivaratri Astrology-

तुला राशि के जातको के लिए भी यह पर्व बेहद ही खास रहने वाला है. इस दिन परिवार में माता-पिता और ब़ड़ों का आदर – सम्मान करें तो आपको अवश्य ही आशिर्वाद प्राप्त होगा। इसके साथ ही इस दिन आप भगवान शिव जी का मंत्रजाप भी जरूर करें और कपूर से शिव जी की आरती करें.

इसे भी पढ़े – वैलेंटाइन्स डे लव राशिफल

मकर राशि Capricorn Horoscope Astrology-

साल 2018 शिवरात्रि का यह पर्व मकर राशि के जातको के लिए भी फलदायी रहेगा. इस दिन कुंवारे लोगो के लिए विवाह या रिश्ते से सम्बंधित योग बन रहे हैं. जिन जातको की शादी में कई समय से रूकावट आ रही हो या फिर जिनकी शादी की उम्र हो चुकी है उन्हें भी शिवरात्रि के पर्व पर कोई शुभ समाचार मिल सकता है. इस दिन मकर राशि के जातक सुबह स्नान करनें के बाद शिवलिंग पर दूध से रुद्राभिषेक करें. ये करना आपके लिए बहुत ही फलदायी रहेगा.

मीन राशि Pisces Zodiac Sign-

मीन राशि के जातको के लिए भी यह पर्व शुभ माना जा रहा है. शिवरात्रि का यह महापर्व उन राशियों के लिए बहुत ही शुभ रहने वाला है जो अभी प्रेम प्रसंग में है. मीन राशि के जातक इस दिन शिवलिंग पर कुछ बेल पत्र अर्पित करें और यदि संभव हो तो अपने धन के हिस्से से जरुरतमंदो को खाने की कुछ वस्तुए दान करें. ऐसा करने से आपको शुभ फल प्राप्त होंगे. 

FAQ-

प्रश्न- महाशिवरात्रि 2018 कब है?

उत्तर- साल 2018 में महाशिवरात्रि का पर्व 13 फरवरी मंगलवार और 14 फरवरी को होगा.

Question- When is Mahashivratri 2018?

Answer- In the year 2018 the festival of Mahashivratri on Tuesday 13 February and 14 February.

प्रश्न- महाशिवरात्रि क्यों मनाई जाती है?

उत्तर- महाशिवरात्रि के दिन भगवान शिव का विवाह माँ पार्वती से हुआ था।

Question- Why is Mahashivratri celebrated?

Answer- Lord Shiva married to Maa Parvati On the day of Mahashivaratri .

प्रश्न- शिवरात्रि पर कौन से भगवान की पूजा की जाती है?

उत्तर- शिवरात्रि के दिन भगवान शिव की पूजा अर्चना की जाती है.

Question- Which God is worshiped on MahaShivratri?

Answer- Lord Shiva is worshiped on MahaShivratri.

प्रश्न- महाशिवरात्रि के दिन भगवान को क्या अर्पित करना चाहिए?

उत्तर- महाशिवरात्रि के दिन भगवान को धतूरा, भांग आक, बेलपत्र आदि चढ़ाना चाहिए.

Question- What should God offer on the day of Mahashivaratri?

Answer: On the day of Mahashivaratri God should offer Datura, Bhang, belpatra etc.