महाशिवरात्रि शुभ योग पूजा विधि Maha Shivratri 2020 Puja Vidhi

महाशिवरात्रि के दिन करे ये महाउपाय Mahashivratri 2020 Mahaupay

महाशिवरात्रि प्राचीन कथाओ के अनुसार महाशिवरात्रि का पर्व बेहद ख़ास माना जाता है इस दिन देवो के देव महादेव और माता पार्वती की पूजा की जाती है शिवपुराण में ये बताया गया है जो भी इस दिन व्रत कर भगवान शिव की पूजा करते है उनकी सभी मनोकामनाएं पूरी होने के साथ ही मोक्ष की प्राप्ति होती है इस दिन शिव-भक्त महादेव को प्रसन्न करने और उनकी कृपा पाने के लिए रात्रि प्रहार की पूजा करते है महाशिवरात्रि का पर्व फाल्गुन माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि के दिन मनाया जाता है. इस बार महाशिवरात्रि पर बहुत ही दुर्लभ योग बन रहे है आज इस वीडियो में हम आपको साल 2020 महाशिवरात्रि पर बनने जा रहे शुभ योगो व्रत की तिथि पूजा का शुभ मुहूर्त शिवलिंग पर चढ़ाई जाने वाली चीजों और और इन शुभ योगो में किये जाने वाले मनोकामना प्राप्ति उपाय के बारे में बताएँगे.

महाशिवरात्रि शुभ योग Mahashivratri 2020 Shubh Yog

ज्योतिष अनुसार इस बार की महाशिवरात्रि बहुत खास होगी क्योकि करीब 117 सालों के बाद महाशिवरात्रि पर शनि और शुक्र का दुर्लभ योग बनेगा माना जा रहा है की इस साल महाशिवरात्रि पर शनि अपनी स्वयं की राशि मकर में और शुक्र ग्रह अपनी उच्च राशि मीन में होंगे जो की एक बेहद दुर्लभ योग है शिवरात्रि पर इन 2 बड़े ग्रहो का इस स्तिथि में होना भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए शुभ होगा साथ ही ग्रहो की इस स्तिथि में महादेव की पूजा कर शनि, गुरू, शुक्र के दोषों से छुटकारा भी पाया जा सकेगा|

महाशिवरात्रि पूजा विधि Mahashivratri 2020 Pujan Vidhi

महाशिवरात्रि के दिन सूर्योदय से पूर्व स्नान कर स्वच्छ वस्त्र धारण कर व्रत का संकल्प ले और शिव मंदिर जाकर विधि-विधान के अनुसार महादेव का पूजन करे. रात्रि के चारों प्रहरों में से अपनी सुविधानुसार यह पूजन की जा सकती है. महाशिवरात्रि के दिन कच्चे दूध में गंगा जल मिला कर शिवलिंग का अभिषेक करे और बिल्व पत्र, धतूरा, चन्दन, पुष्प, धूप, दीप आदि श्रद्धा के साथ अर्पित करे. भगवान शिव की पूजा करते समय शिवपंचाक्षर मंत्र यानी ऊं नम: शिवाय का जाप करे. अंत में शिव जी की आरती कर परिक्रमा कर ले. कहा जाता  है की भगवान शिव की पूजा में उन्हें बिल्वपत्र, शहद, दूध, दही, शक्कर और गंगाजल का अभिषेक करने से व्यक्ति की सभी समस्याएं दूर होकर मनोकामना पूरी होती है.

महाशिवरात्रि पर शिवलिंग पर चढ़ाये ये चीजे Mahashivratri 2020 Shivling Pooja

  1. शास्त्रों के अनुसार यदि भगवान शिव की मन से आराधना की जाय तो उन्हें प्रसन्न किया जा सकता है आइये जानते है महाशिवरात्रि पर शिवलिंग पर क्या चीजे अर्पित करनी चाहिए.
  2. महाशिवरात्रि के दिन शिवलिंग का जल से अभिषेक करना चाहिए शिवलिंग पर जल चढाने से मन शांत होता है.
  3. शिवलिंग पर चीनी अर्पित करे इससे सुख समृद्धि बढ़ती है और जीवन से दरिद्रता हमेशा के लिए दूर हो जाती है .
  4. इस महाशिवरात्रि भगवान को शंकर दूध अर्पित करे क्योकि दूध अर्पित करने से बेहतर स्वास्थ्य की प्राप्ति होती है.
  5. शिवलिंग पर दही अर्पित करे दही के अभिषेक से सभी परेशानियों का अंत होता है.
  6. इसके अलावा महाशिवरात्रि पर शिवलिंग में घी, केसर, चन्दन या शहद आदि चीजे अर्पित करने से मनोकामना पूरी होती है.

इसे भी पढ़े – जानें अपना वार्षिक राशिफल 2020

महाशिवरात्रि महाउपाय Mahashivratri 2020 Mahaupay

  1. आइये अब जानते है महाशिवरात्रि के दिन बन रहे दुर्लभ योगो में किया जाने वाला एक ऐसा महाउपाय जो न सिर्फ व्यक्ति की सभी इच्छाओं को पूरा करता है बल्कि उन्हें हर कष्ट से छुटकारा दिलाकर जीवन में यश कीर्ति, सुख समृद्धि, मन सम्मान व सफलता दिलाता है.
  2. महाशिवरात्रि के दिन की गयी पूजा ईशान कोण की तरफ मुँह करके करे क्योकि ईशान कोण के स्वामी स्वयं भगवान शिव है रात्रि प्रहार की पूजा में पूर्व दिशा में दीपक जलाये और ईशान दिशा की तरफ मुँह करके पूजा करे इससे व्यक्ति की सभी मनोकामना पूरी होती है.
  3. इसके अलावा शिवपुराण के अनुसार बिल्व वृक्ष में महादेव का वास होता है इसीलिए विशेषकर महाशिवरात्रि के दिन इस वृक्ष की पूजा करे और इसके नीचे घी का दीपक जला दे ये उपाय व्यक्यि को हर क्षेत्र में सफलता दिलाता है.