महाशिवरात्रि शिवजी को चढ़ाये ये चीजें Maha Shivaratri 2019 Puja According Zodiacs

महाशिवरात्रि मुहूर्त राशिअनुसार पूजा विधि Maha Shivaratri Vrat 2019 Date Time

महाशिवरात्रि का त्यौहार सभी महत्वपूर्ण पर्वों में से एक माना गया है। इस दिन भगवान शिव की पूजा अर्चना और महादेव को जलाभिषेक किया जाता है. यह पर्व फाल्गुन माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि के दिन बड़े ही हर्षोउल्लास के साथ मनाया जाता है।  फाल्गुन कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी सबसे महत्वपूर्ण मानी गयी है. कहा जाता है की इस दिन व्रत रखने से व्यक्ति की सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं। आज हम आपको साल 2019 महाशिवरात्रि व्रत के शुभ मुहूर्त और राशि अनुसार आपको किस तरह शिवजी की पूजा और उन्हने क्या चीजे अर्पित करनी चाहिए इसके बारे में बताएँगे.

महाशिवरात्रि शुभ मुहूर्त Maha Shivaratri Worship Timing

  • साल 2019 में महाशिवरात्रि का महापर्व 4 मार्च सोमवार के दिन मनाया जाएगा.
  • शिवरात्रि निशीथ काल पूजा मुहूर्त= 24:07 से 24:57 मिनट तक का होगा|
  • शिवरात्रि व्रत पारण समय = 5 मार्च मंगलवार 06:46 से 15:26 मिनट तक का होगा|
  • चतुर्दशी तिथि आरंभ होगी= 4 मार्च सोमवार 16:28 मिनट पर।
  • चतुर्दशी तिथि समाप्त होगी = 5 मार्च मंगलवार 19:07 मिनट पर।

मेष राशि Aries Zodiac Mahashivratri Upay

मेष राशि के स्वामी मंगल है और इस राशि के लिए लाल रंग काफी शुभ माना जाता है ज्योतिष अनुसार महाशिवरात्रि के दिन आप भगवान शिव के प्रिय मंत्र ‘ऊं नम: शिवाय:’ का जप करते हुए शिवलिंग पर कच्चा दूध और जल का अभिषेक करे तो भोलेनाथ आपकी हर मनोकामना जल्द ही पूर्ण करेंगे इसके अलावा स्नान के बाद शिव जी को शमी के फूल और पत्तियां चढ़ाना भी आपके लिए लाभकारी रहेगा.

वृषभ राशि Taurus Zodiac Mahashivratri Upay

इस राशि के स्वामी शुक्र और भगवान् शिव के वहां वृषभ ही है इस राशि के जातक यदि महाशिवरात्रि के दिन शिव की पूजा सफ़ेद चमेली के फुलों से करे और साथ ही शिवलिंग पर दही का अभिषेक करे तो भगवान शिव आपके जीवन में आने वाले कष्टों को दूर करेंगे.

मिथुन राशि Gemini Zodiac Mahashivratri Upay

मिथुन राशि के स्वामी गृह बुद्ध माने गए है ज्योतिष अनुसार मिथुन राशि के जातको के लिए महाशिवरात्रि पर भगवान् शिव को हरे रंग की पूजा सामग्री जैसे बिल्व पत्र आदि चढाने चाहिए इससे  आपको भगवान शिव के आशीर्वाद स्वरुप बल और बुद्धि के साथ ही सौभाग्य की भी प्राप्ति होगी.

कर्क राशि Cancer Zodiac Mahashivratri Upay

कर्क राशि के स्वामी चन्द्रमा माने गए है चंद्रमा जिसे भगवान शिव द्वारा अपनी जटाओं में धारण किया गया है इस राशि के जातको को शिवरात्रि के दिन शिवजी को दही और सफेद रंग के फूल अर्पित करने चाहिए इस प्रकार शिव जी की आराधना करने पर करने से आपके राशि स्वामी चन्द्रमा को बल मिलेगा जिससे सेहत अच्छी होने के साथ ही हर तरह की मानसिक परेशानियों का निदान होगा और आपको सुख समृद्धि प्राप्त होगी.

सिंह राशि Leo  Zodiac Mahashivratri Upay

इस राशि के स्वामी सूर्य माने गए है भगवान भोलनाथ को महाशिवरात्रि के अवसर पर यदि आप लाल पुष्प और लाल रंग की अन्य पूजन सामग्री अर्पित करते है तो भोलेनाथ आपको जीवन शक्ति प्रदान करेंगे इस दिन लाल रंग की वस्तुए भगवान शिव को अर्पित करने पर आपका मंगल ही मंगल होगा।

कन्या राशि Virgo Zodiac Mahashivratri Upay

कन्या राशि जिसके स्वामी बुद्ध माने गए है ज्योतिष अनुसार यदि महाशिवरात्रि के दिन आप भगवान शिव की पूजा में फलों का रास व गन्ने के रस से अभिषेक करे तो आपको बुद्धि के साथ साथ सौभाग्य का आशीर्वाद भी प्राप्त होगा इसके अलावा सभी कार्यो में कामयाबी के लिए भगवान को हरे रंग की पूजन सामग्री जैसे बिल्व पत्र, बेर आदि चढ़ाना ना भूले.

राशिअनुसार जाने साल 2018 का भविष्यफल 

तुला राशि Libra Zodiac Mahashivratri Upay

तुला राशि के स्वामी शुक्र है महाशिवरात्रि के दिन इस राशि के जातको के लिए शिवजी को दूध, दही और घी का अभिषेक करना बहुत ही लाभकारी माना गया है.  इससे भगवान शिव आपको धन, लक्ष्मी और वैभव प्रदान करेंगे।

वृश्चिक राशि Scorpio Zodiac Mahashivratri Upay

इस राशि के स्वामी मंगल है रिद्धि- सिद्धि और शुभ कार्यों के लिए आप महाशिवरात्रि के दिन भगवान शिव को लाल रंग की वस्तुएं चढ़ाएं। इसके साथ ही दूध, गेंदे के फूल, शमी और बेलपत्र चढाने से आपके जीवन में आने वाले सभी दोषों का निवारण हो सकता है.

धनु राशि Sagittarius Zodiac Mahashivratri Upay

धनु राशि के स्वामी देवगुरु बृहस्पति माने गए है यदि आपको जीवन में शिक्षा या बिज़नेस संबंधी किसी भी प्रकार की परेशानी हो तो इस महाशिवरात्रि यदि आप भगवान भोलेनाथ को पीले रंग की पूजन सामग्री, पीले अथवा लाल कनेर के फूल चढ़ाते है तो ये आपके लिए लाभदायक सिद्ध होगी।

मकर राशि Capricorn Zodiac Mahashivratri Upay

मकर राशि के स्वामी शनि माने गए है यदि आप महाशिवरात्रि के दिन अपनी राशि अनुसार शिवजी को काले तिल, भांग और नीले रंग के पुष्प अर्पित करते है तो वे कार्य जो आपके द्वारा किये गए काफी प्रयत्न के बावजूद भी नहीं बन आपा रहे थे वो बनने लगेंगे और साथ ही आपके जीवन में सुख समृद्धि आएगी.

कुंभ राशि Aquarius Zodiac Mahashivratri Upay

इस राशि के स्वामी शनि देव माने गए है कुंभ राशि के व्यक्ति यदि महाशिवरात्रि के दिन ‘ओम नमः शिवाय’ का जप करे और शिव की पूजा में काले तिल व दूध से जलाभिषेक करे तो आपको अच्छी सेहत के साथ ही सुखी जीवन का वरदान भी प्राप्त होता है. इसके अलावां आप शिवजी को प्रसन्न करने के लिए आप शिवलिंग पर सरसों या तिल का तेल भी चढ़ा सकते है.

मीन राशि Pisces Zodiac Mahashivratri Upay

इस राशि के स्वामी वृहस्पति है यदि मीन राशि के जातक महाशिवरात्रि के दिन दूध में केसर डालकर शिवलिंग को स्नान कराएं और शिव जी को गाय का घी, शहद, बिल्वपत्र व कनेर का फूल अर्पित करें  तो आपको विद्या में सफलता, वैवाहिक जीवन और व्यापार में सफलता प्राप्त होगी।