महाशिवरात्रि शिवजी को अर्पित करे ये 7 चीजें Mahashivratri 2019 Vrat Puja Vidhi

महाशिवरात्रि पूजा विधि Mahashivratri Shivling Puja Vidhi  

महाशिवरात्रि हिंदुओं में मनाया जाने वाला बेहद ही शुभ और बड़े त्योहारों में से एक है. इस दिन भोले बाबा को प्रसन्न करने के लिए भक्त धूमधाम से ये इस पर्व को मनाते है और उनका आशीर्वाद प्राप्त करते है हिंदी कैलेंडर के अनुसार साल 2019 में महाशिवरात्रि का महापर्व 4 फरवरी सोमवार के दिन मनाया जाएगा. आज हम आपको बताएँगे हैं कि भोले बाबा को प्रसन्न करने के लिए इस दिन कौन सी चीजे उन्हें अर्पित की जाय जिससे उनका आशीर्वाद आपको प्राप्त हो सके.

दूध का अभिषेक mahashivratri 2019 pooja vidhi

मान्यता है की महाशिवरात्रि के दिन भोले बाबा का दूध से अभिषेक करना बहुत ही शुभ होता है. कहते है की जो भी इस दिन भगवान् भोलेनाथ को दूध अर्पित करता है उन्हें सदैव स्वस्थ और आरोग्य का वरदान मिलता है दूध भगवान शिव को अत्यंत प्रिय है. इसीलिए इस दिन दूध का अभिषेक करना लाभकारी माना गया है.

जल का अभिषेक mahashivratri abhishek vidhi

मान्यता अनुसार भगवान भोलेनाथ को महाशिवरात्रि के दिन जल से अभिषेक करना बेहद शुभ माना गया है जो भी व्यक्ति इस दिन शिवलिंग पर जल से अभिषेक करते है या जल में तिल, दूध और शहद डालकर अर्पित करते है तो इससे आपका स्वभाव शांत होता है और महादेव के आशीर्वाद से व्यक्ति को अच्छे आचरण का वरदान मिलता है.

चीनी का अभिषेक mahashivratri 2019 date time

प्राचीन मान्यताओं और शास्त्रों की माने तो महाशिवरात्रि पर शिवलिंग में चीनी अर्पित की जाती है. भोले बाबा को चीनी अर्पित करना बहुत ही शुभ और लाभकारी बताया गया है कहते है की ऐसा करने से आपको यश, वैभव और कीर्ति का वरदान प्राप्त होता है.

केसर का अभिषेक mahashivratri katha in hindi

शास्त्रों में केसर को बेहद लाभकारी बताया गया है महाशिवरात्रि के दिन यदि लाल केसर से शिव जी का तिलक किया जाय तो कहते है की इससे जीवन में सौम्यता आने के साथ-साथ व्यक्ति की मांगलिक दोष भी दूर हो जाते है  महाशिवरात्रि के दिन भोलेनाथ को केसर से तिलक करने पर जीवन और बिज़नेस में आने वाली सभी अड़चने दूर होने लगती है.

इत्र का अभिषेक mahashivratri mantra bhog

शास्त्रों में इत्र को बहुत ही शुभ माना गया है महाशिवरात्रि के दिन शिवलिंग पर यदि इत्र का छिड़काव किया जाय तो कहते है की व्यक्ति के मन की शुद्धि होती है और भोलेनाथ के आशीर्वाद से व्यक्ति हमेशा सत्य की राह पर चलता है.

दही का अभिषेक mahashivratri puja vidhi date time 2019

शास्त्रों की माने तो कहा जाता है की महाशिवरात्रि के दिन शिव जी को दही चढ़ाना शुभ होता है ऐसा करने से व्यक्ति को मजबूती का आशीर्वाद और उसे जीवन में स्थिरता की प्राप्ति होती है कुछ मान्यताओं के अनुसार अगर भोले बाबा को रोजाना दही से अभिषेक किया जाए तो  जीवन में आने वाली सभी मुस्किले दूर होने लगती है.

राशिअनुसार जाने साल 2018 का भविष्यफल 

घी का अभिषेक mahashivratri puja vidhi 2019

घी को शक्तिदायक माना गया है मान्यताओं अनुसार यदि महाशिवरात्रि के दिन भगवान भोलेनाथ को देसी घी इस दिन अभिषेक किया जाय तो व्यक्ति को बलवान व शक्ति का आशीर्वाद प्राप्त होता है इसके अलावा संतान सुख के लिए भी महादेव को घी से स्नान कराना बहुत ही लाभकारी माना गया है.