महालक्ष्मी की रात लक्ष्मी कृपा पाने के लिए 8 स्थानों पर जलाये दीपक Diwali / Mahalaxmi pleased to get Lakshmi

कैसे पाए दीवाली पर लक्ष्मी जी की कृपा How did the grace of Diwali Laxmi

%e0%a4%95%e0%a5%88%e0%a4%b8%e0%a5%87-%e0%a4%aa%e0%a4%be%e0%a4%8f-%e0%a4%a6%e0%a5%80%e0%a4%b5%e0%a4%be%e0%a4%b2%e0%a5%80-%e0%a4%aa%e0%a4%b0-%e0%a4%b2%e0%a4%95%e0%a5%8d%e0%a4%b7%e0%a5%8d%e0%a4%aeदीपावली की रात यानि की महालक्ष्मी जी के पूजन की रात और साथ ही लक्ष्मी जी को मनाने का सबसे अच्छा समय, इस दिन देवी महालक्ष्मी पृथ्वी पर भ्रमण के लिए निकलती है. इसीलिए इस दिन देवी को खुश करने के लिए बहुत से उपाय बताये जाते है. यह काफी प्राचीन परंपरा है कि दीवाली की रात यदि हम 8 खास स्थानों पर दीपक जलाये तो लक्ष्मी जी की कृपा अवश्य ही मिलती है.

दीवाली की रात पीपल के पेड़ के नीचे जलाये दीपक Peeple ke ped ke neeche jalaye Deepak

दीपावली की रात को लक्ष्मी जी की कृपा पाने के लिए एक दीपक पीपल के पेड़ के नीचे जलाकर घर को लौट आना चाहिए ध्यान रहे जब आप दीपक जलाकर वापस आये तब पीछे मुड़कर नहीं देखना चाहिए .

दीवाली की रात घर के पूजा गृह में दीपक जलाये Pooja grah mein jalaye Deepak

दीपावली की रात घर के पूजन स्थल में दीपक अवश्य जलाना चाहिए कोशिश करे की यह दीपक पूरी रात जलता रहे पूरी रात घर में दीपक जलने से महालक्ष्मी जी प्रसन्न होती हैं.

दीपावली की रात घर के पास के किसी मंदिर में जलाये दीपक Mandir mein jalaye Deepak

यह भी लक्ष्मी जी की कृपा पाने का एक बहुत ही अच्छा उपाय है आपके घर के आस-पास कोई मंदिर में दीपावली की रात दीपक अवश्य जलाये ऐसा करने से माँ बहुत अधिक प्रसन्न होती है

दीपावली की रात घर के पास किसी चौराहे पर जलाये दीपक Chourahe ke paas jalaye Deepak

दीपावली की रात घर के पास किसी चौराहे पर जलाये से भी लक्ष्मी जी प्रसन्न होती है और उनकी कृपा प्राप्त होती है ऐसा करने से घर में कभी पैसों की कमी नहीं होती है.

दीपावली की रात घर के मुख्य द्वार पर जलाये दीपक Ghar ke mukhya dwaar par jalaye Deepak

यदि आप धन की कामना करते है और लक्ष्मी जी को प्रसन्न करना चाहते है तो दीपावली की रात घर के मुख्य द्वार के बाहर की तरफ दोनी साइड दीपक अवश्य जलाये ऐसा करने से आपको माँ लक्ष्मी की कृपा अवश्य ही प्राप्त होगी.

दीपावली की रात विल्व पत्र या बेल पत्र के पेड़ के नीचे जलाये दीपक Bel ke ped ke neeche jalaye Deepak

शिवलिंग पर चढाने वाली बिल्व पत्तियो के वृक्ष के नीचे दीपावली की शाम को दीपक जलना चाहिए क्योकि  बिल्व भगवान शिव का प्रिय वृक्ष है इसलिए दीपावली की रात इस पेड़ के नीचे दीपक जलाने पर महादेव की कृपा भी प्राप्त होती है और जीवन की सभी परेशानिया दूर हो जाती है.

दीपावली की रात अपने घर के आगंन में भी दीपक जलाये Ghar ke aangan mein jalaye Deepak

दीवाली की रात माँ लक्ष्मी जी की कृपा पाने के लिए अपने घर के आँगन में भी एक दीपक अवश्य ही जलाना चाहिए ताकि लक्ष्मी जी की कृपा प्राप्त हो सके. अगर हो सके तो ऐसी व्यवस्था करनी चाहिए की दीपक पूरी रात जलता रहे. 

दीपावली के दिन तुलसी के पौधे के नीचे जलाये एक दीपक Tulsi ke poudhe ke neeche jalaye Deepak

दीपावली की रात को तुलसी के पौधे के नीचे दीपक जलने से भी माता की कृपा प्राप्त होती है ऐसा कहा जाता है की तुलसी का पौधा हर घर में होना चाहिए इससे घर में माँ तुलसी की कृपा प्राप्ति के साथ-साथ घर के आस-पास साँप कीड़े नहीं आते है.