मसूड़ों की सूजन के आसान उपाय Gingivitis Cure Home Remedy

मसूड़ों में सूजन दूर करने के अचूक तथा कारगर उपाय(Accurate and effective way to relieve swollen gums)

मसूड़ों में सूजन दूर करने के अचूक तथा कारगर उपाय upcharnuskheमसूड़ों में सूजन आना एक आम समस्या है. इस बीमारी की शुरुआत को जिंजिवाइटिस के नाम से जाना जाता है. इस दौरान मसूड़ों में सूजन आ जाती है और उनसे खून बहने लगता है. खून ब्रश या फ्लॉस करते समय कभी-कभी अपने-आप ही निकलने लगता है. इसके अलावा मसूड़ों पर चोट लगने या अधिक गर्म पदार्थ व सख्त चीज़ें खाने से मसूड़ों पर दबाव पड़ता है,जिससे मसूड़ों में सूजन उत्पन्न हो जाती है.

सूजन होने से मसूड़े ढीले पड़ जातें हैं जिससे दांतों का नुकसान होता है. इसका इलाज न होने पर दांत हिलकर गिरने लगते हैं, जिसके कारण हम अपना मन पसंद खाना नहीं खा पाते और हमें अनेक प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ता है. इस समस्या से निपटने के लिए हम कुछ घरेलु उपायों की मदद ले सकते हैं जिनसे आसानी से इस समस्या से राहत पायी जा सकती है.

मसूड़ों की सूजन का कारण (Cause inflammation of the gums)

जिंजिवीटीज मसूड़ों की सूजन का कारण अनेक बार हमारे मसूड़ों में सूजन आने लगती है जिसका मुख्य कारण जिंजिवीटीज होता है. मसूड़ों में सूजन होने के उपरांत हमें अनेक परेशानियों का सामना करना पड़ता है. कभी-कभी यह समस्या इतनी अधिक बढ़ जाती है की हमारे दांत भी गिरने लगते हैं.

पोषक तत्वों की कमी मसूड़ों की सूजन का कारण हमारे शरीर में पोषक तत्वों की कमी होने के कारण अनेक बार हमारे मसूड़ों में सूजन आने लगती है जिसके द्वारा व्यक्ति को काफी तकलीफों का सामना करना पड़ता है.

मुंह में होने वाले संक्रमण मसूड़ों की सूजन का कारण मसूड़ों में सूजन का मुख्य कारण मुंह में होने वाल संक्रमण है. इस संक्रमण  के कारण हमारे मसूड़ों में सूजन के साथ-साथ दर्द भी होने लगता है.

मसूड़ों के सूजन को दूर करने के उपाय (Gum disease solution and gum disease cure home remedy)

बबूल की छाल मसूड़ों के सूजन को दूर करने के लिए- बबूल की छाल के उपयोग से मसूड़ों के सूजन को आसानी से समाप्त किया जा सकता है. इसके उपयोग के लिए बबूल की छाल का काढ़ा बना लें अब इस काढ़े से कुल्‍ला करें. इससे मसूड़ों की सूजन कम होने लगेगी.

अरंडी का तेल और कपूर मसूड़ों के सूजन को दूर करने के लिए- अरंडी के तेल में थोड़ी मात्रा में कपूर मिला कर प्रतिदिन सुबह तथा शाम मसूड़ों की मालिश करने से मसूड़ों की सूजन कम होने लगती है.

अजवायन मसूड़ों के सूजन को दूर करने के लिए – अजवायन मसूड़ों की सूजन को दूर करने का एक अच्छा विकल्प है. इसके लिए अजवायन को तवे पर भून कर पीस लें. अब इसमें दो या तीन बूंद राई का तेल मिला कर हल्‍का-हल्‍का मसूड़ों पर मलें.  इससे मसूड़ों को आराम मिलता है साथ ही दांतों के अन्य रोग भी दूर किये जा सकते हैं.

अदरक और नमक मसूड़ों के सूजन को दूर करने के लिए- थोड़ी अदरक लें. अब इसमें थोड़ा नमक मिलकर इसे पीस कर अच्‍छी तरह मिला लें. अब इस मिश्रण से धीरे-धीरे मसूड़ों को मले. इससे मसूड़ों की सूजन कम होने लगेगी.

नींबू का रस मसूड़ों के सूजन को दूर करने के लिए- थोड़ा नींबू का रस लें. अब इसे ताजे पानी में नींबू में डाल लें. इसके बाद बाद इस पानी से कुल्‍ला करें. कुछ दिन इसका प्रयोग करें इससे मसूड़ों की सूजन दूर होने के साथ-साथ मुंह की दुर्गन्ध भी दूर होने लगती है.

फिटकरी मसूड़ों के सूजन को दूर करने के लिए- फिटकरी का प्रयोग भी मसूड़ों की सूजन को दूर करने का अच्छा उपाय है. इसके लिए फिटकरी के चूर्ण को मसूड़ों पर मले इससे मसूड़ों की सूजन को कम किया जा सकता है.

प्याज मसूड़ों के सूजन को दूर करने के लिए- प्याज मसूड़ों की सूजन को दूर करने का अच्छा उपाय है. इसके सेवन के लिए प्याज में नमक मिलाकर खाने से एवं प्याज को पीसकर मसूड़ों पर दिन में करीब तीन बार मलने से मसूड़ों की सूजन ख़त्म हो जाती है तथा मसूड़े स्वस्थ बने रहते हैं