मनी प्लांट लगाने से पहले जानले ये बातें Some things keep in mind before putting a money plant

जानें क्यों लगता है घर पर मनी प्लांट Money Plant Benefits According Vastu-

मनी प्लांटज्यादातर लोग अपने घरो पर मनी प्लांट लगाते हैं कहा जाता है कि घर पर मनीप्लांट लगाना बहुत अच्छा मन जाता है इससे आपके घर पर धन कि कमी नहीं होती और आपके घर में हमेशा सुख समृद्धि बानी रहती है.

पर क्या आप जानते हैं कि जिस प्रकार यह आपके घर के लिए सुभ होता है तो उसी प्रकार आपके घर के लिए गलत भी हो सकता है, इसलिए मनीप्लांट लगाने से पहले कुछ बातो का ध्यान रखा बहुत जरुरी होता है, तो जानें मनी प्लांट लगाने से पहले किन बातो का ध्यान रखना चाहिए.

मनी प्लांट की दिशा Direction of Money Plant –

मनी प्लांट को कभी भी ईशान कोण अर्थात उत्तर पूर्व दिशा में नहीं रखा चाहिए, यह दिशा मनी प्लांट के लिए नकारात्मक मानी जाती है. अगर इस दिशा में मनी प्लांट रखते हैं , तो आपको आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ सकता है साथ ही आपके स्वास्थ्य और रिश्तो पर भी नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है.

मनी प्लांट की बेले Money Plant Bell –

इसकी बेलो को कभी भी जमीन पर नहीं फैलाना चाहिए, यह सही नहीं माना जाता है बेले जमीन पर फैलाने से आपके घर पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है और आपको किसी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है.इसलिए हमेशा ध्यान रखें कि मनीप्लांट के बेले कभी भी जमीन पर फैली न हो.

अंदर लगाना ज्यादा सुभ होता है It is Better To Put In-

अक्सर लोग इसे बहार लगाते हैं पर मनीप्लांट का पौंधा कमरे के अंदर लगाना ज्यादा सुभ माना जाता है, आप इसे गमले या बोटल में भी लगा सकते हैं.

मुरझाये और सफ़ेद पत्ते Faded Leaves And White Leaves – इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि इसके पत्ते सफ़ेद या मुरझाए हुए नहीं होना चाहिए, ये अशुभ माना  जाता है रोज मनीप्लांट के पौंधे पर पानी डालें और सफ़ेद तथा मुरझाए पत्तो का काटले.

इसे भी पढ़ें  –

क्यों लगाते हैं मनी प्लांट Why Money Plant –

कहा जाता है कि मनी प्लांट घर पर लगाने से धन लाभ होता है और आपको कभी भी धन संबंधित हानी नहीं होती है साथ ही आपके रिश्तो में मधुरता आती है और आपके घर में कभी भी लड़ाई झगड़े नहीं होते हैं तथा आपके घर में हमेशा सुख समृद्धि और शनि बानी रहती है.

किस दिशा में लगाना चाहिए In Which Direction Should –

अगर आप घर पर इसे लगाते हैं, तो ध्यान रखें कि यह आग्रेय कोण अर्थात दक्षिण पूर्व दिशा में ही लगन चाहिए यश उचित मन जाता है, इस दिशा के देवता श्री गणेश जी होते हैं इसलिए इस दिशा में मनी प्लांट रखने से घर पर हमेशा सुख समृद्धि बनी रहती है और आपके किसी भी कामो में रूकावट नहीं आती है.