मकड़ियों को भगाने के घरेलू नुस्खे How to get rid of spider in home

कैसे भगाए मकड़ियों को घर से बाहर-

अक्सर हम घर की साफ़-सफाई करते वक़्त फर्श की सफाई तो अच्छे से कर लेते है लेकिन छत या ऊपरी हिस्सों की सफाई अच्छे से नहीं कर पाते ऐसे में वहां मकड़ी अपने जाले बना लेती है हमारे शास्त्रों के अनुसार मकड़ी के जालों को अशुभ माना जाता है.

वास्तु शास्त्र में माना गया है कि मकड़ी के जाले हमारी सफलता को असफलता में बदल देते है घर में जाले लगना आलस्य की निशानी मानी जाती है इंसान का दिमाग काम में नहीं लगता, वो दुविधा में रहता है और ठीक से निर्णय भी नहीं ले पाता, इस कारण वो लगातार असफल होता जाता है. इसलिए घर में कभी भी जाले नहीं लगने देने चाहिए इसके लिए घर से मकड़ियों को दूर करना बहुत जरूरी होता है

मकड़ियों को घर से दूर करने के घरेलू तरीके-

घर की दीवारों पर आई दरारों और छेदों को बंद कर दे– घर में मकड़ियां सबसे ज्यादा दीवारों के छेद और उनपर पड़ी दरारों से ही अंदर आती हैं इसलिए घर की दीवारों को अच्छे से बंद करवा दे जिससे घर के अंदर मकड़ियां न आ पाये.

घर में पेड़ पौधों को उचित दूरी पर लगाए– घर में पेड़ पोधे लगाने का शौक तो हर किसी को होता है लेकिन ये पेड़ पोधे कीड़े मकोड़ो को आकर्षित करते है इसलिए पेड़ पोधो को हो सके तो घर से थोड़ी दूरी पर ही लगाए जिससे कीड़े घर के अंदर प्रवेश न कर सके.

पीपरमेंट आयल से स्प्रे करे– मकड़ियों को दूर भगाने के लिए पीपर मेंट का यूज़ भी किया जा सकता हैं पीपरमेंट का स्प्रे घर पर करने से मकड़ियां घर में नहीं आती है और घर की मकड़ियां भी भाग जाती है.

नीबू का रस घर की दीवारो पर लगाए– जब घर में मकड़ियों का प्रवेश बढ़ जाए या फिर घर में मकड़ियों के द्वारा बनाए गए जाले दिखाई देने लगे तो घर की दीवारों पर निम्बू का रस लगा देना चाहिए क्योकि खट्टा मकड़ियों का सबसे बड़ा शत्रु होता है इसकी महक मात्र से ही घर में मकड़ियां नहीं आती है.

नीलगिरी और केरोसिन का तेल दीवारों पर लगाए- जब घर में मकड़ियों के जाले या मकड़ियां दिखाई देने लगे तब घर की दीवारो पर नीलगिरी या फिर मिटटी का तेल लगा देना चाहिए इसकी खुशबू से घर की मकड़ियां बाहर भाग जाएंगी.

मकड़ियों से छुटकारा पाने के लिए घर में तम्बाकू और निम्बू का स्प्रे करे- मकड़ियों से छुटकारा पाने के लिए एक कप तम्बाकू वाले पानी में आधा कप निम्बू या फिर निम्बू मिला कोई भी साबुन डाले इसमें पानी मिलाकर अच्छे से हिला ले अब इस लिक्वीड से पुरे घर में स्प्रे करे इससे मकड़ियां भाग जाती है.

मकड़ी भगाने के लिए खट्टी चीजें है असरदार– खट्टी चीज़ों की खुशबू और खट्टेपन से मकड़ियां घर में नहीं आती है इसके लिए आप एक बोतल में पानी और नींबू का रस मिलाकर एक मिश्रण तैयार कर लें। घर में जहां-जहां भी आपको मकड़ी दिखाई दे रात को सोने से पहले इस मिश्रण को छिड़क दे इसके अलावा आप गार्डन में नींबू,और संतरा जैसे खट्टे फल भी लगा सकते है। जिससे कीड़े-मकोड़े घर में नही आएंगे.

अगर आप भी घर में मकड़ियों के आने और उनके जालों से परेशान हैं तो इन सरल उपायों का इस्तेमाल करके अपनी इस समस्या का समाधान कर सकते हैं.