मंगलवार के दिन लाल कपडे पहनने के लाभ और फायदे Lucky color dress for Tuesday

मंगलवार के दिन लाल कपडे पहनने से क्या होता है which color dress to wear on Tuesday  

ये तो सभी लोग जानते हैं की हफ्ते में सात दिन होते हैं ज्योतिष शास्त्र में बताया गया है की यदि वार के हिसाब से कपड़े पहने जाय तो दिन भी शुभ रहता है तथा सुख-सम्रद्धि भी मिलती है. आज हम आपको बताएंगे की मंगलवार के दिन लाल रंग के कपडे क्यों पहने जाते हैं और इससे क्या लाभ या फायदा होता है.

मंगलवार सप्ताह का तीसरा दिन है और मंगलवार का दिन बजरंगबली यानी हनुमान जी का माना जाता है. इस‍ दिन यदि पवनपुत्र यानी हनुमान जी की पुरे मन से पूजा की जाय तो वे जल्‍दी प्रसन्‍न हो जाते हैं जिससे व्यक्ति को अनेक लाभ भी हो सकते हैं तथा कई लोग इस दिन हनुमान जी को प्रशन्न करने के लिए व्रत भी रखते हैं. मंगलवार को मंगल ग्रह के निमित्त के लिए विशेष पूजन भी किया जाता है।

माना जाता है कि इस पूजा को करने से जमीन संबंधी कार्यों में लाभ और सफलता मिल सकती है और व्यक्ति पर हनुमान जी की विशेष कृपा बनी रहती है। मंगलवार के दिन किसी भी काम को शुरु किया जाय तो वो शुभ माना जाता है, क्योंकि सनातन धर्म में मंगल को ‘पवित्र और शुभ’ माना जाता है।

शास्त्रो में बताया गया है की इस दिन भगवा, संतरा, संतरा-पीला, सिंदूरी-संतरा जैसे रंग पहनना फायदेमंद होता है। मंगलवार के दिन इस रंग के कपड़े पहनने से व्यक्ति को स्फुर्ति और वीरता प्रदान होती है और दिन को आकर्षक और मंगलमय बनाता है। इसके अलावा मंगलवार के दिन लाल कपड़े पहनना भी शुभ माना जाता है कहा जाता है की इस दिन लाल रंग के कपड़े पहनने से हनुमान जी प्रशन्न होते हैं साथ ही भीतरी उत्साह और कार्य क्षमता में बढ़ती है.