भूलकर भी न करें घर कर मंदिर में ये गलतियां never do these mistakes in the temple accordsing vastu

वास्तु अनुसार जाने घर पर मंदिर किस दिशा में रखना चाहिए Vastu anusar jane ghr me mandir kaha rakhana chahiye

 Never Do These Mistakes In The Temple According VastuNever Do These Mistakes In The Temple According Vastu- हर घर में भगवान का मंदिर जरूर होता ही है. मंदिर चाहे छोटा हो या फिर बड़ा पर उसका वास्तु के अनुसार होना ही शुभ माना जाता है. घर के मंदिर से जुड़ी कुछ ऐसी बातें हैं, जिनका ध्यान रखना बहुत ही जरूरी होता है.

घर के में मंदिर में न करें ये गलतियां Never Do These Mistakes In The Temple According Vastu-

जी हाँ ऐसी बहुत सी बाते ऐसी होती हैं जो घर के में मंदिर में हमें ध्यान रखनी बहुत जरुरी होती हैं, पर क्या आप जानते हैं की ऐसी कौनसी बाते हैं जो हमें ध्यान में रखनी जरुरी होती हैं, आज हम आपको बताएंगे कि घर के मंदिर में हमें किन गलतियों को नहीं करना चाहिए.

किचन में मंदिर नहीं होना चाहिए

जी हाँ इस बात का खास ध्यान रखें कि घर के मन्दिर के आस-पास बाथरूम कभी भी नहीं बनाना चाहिए तथा साथ ही किचन में भी मंदिर नहीं बनाना चाहिए ऐसा कहा जाता है कि किचन में बना मंदिर वास्तु के हिसाब से बिलकुल भी ठीक नहीं माना जाता है इससे आपके घर में अशांति बनी रहती है.Never Do These Mistakes In The Temple According Vastu.

अलग अलग मंदिर बनाये

इस बात का भी हमेशा ध्यान रखें कि कभी भी एक ही घर में अलग – अलग मंदिर नहीं बनवानें चाहिए.Never Do These Mistakes In The Temple According Vastu कहा जाता है कि ऐसा करने से आपको मानसिक शारीरिक और आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है इसलिए कभी भी एक घर में अलग अलग मंदिर बनवानें की गलती न करें.

इस दिशा में बनाएं मंदिर

जी हाँ मन्दिर कभी भी पश्चिम और दक्षिण दिशा में नहीं बनवाना चाहिए. कहा जाता है कि ऐसी दिशा में मन्दिर की स्थापना करना बहुत ही अशुभ माना जाता है. Never Do These Mistakes In The Temple According Vastu मदिर हमेशा पूर्व या उत्तर दिशा में ही होना चाहिए. जी हाँ इससे घर में सकरात्मक उर्जा का प्रभाव बना रहता है और आपके घर में सुख समृद्धि भी बनी रहती है.

एक इंच कि दूरी पर रखें

जी हाँ मन्दिर में मूर्तियों को कम से कम एक इंच की दूरी पर ही रखना चाहिए और इस बात का भी जरूर ध्यान रखें कि एक ही भगवान की मूर्ति को एक दूसरे के सामने कभी नहीं रखना चाहिए. ऐसा करने से तनाव की स्थिति उत्पन्न हो सकती है और आपके कामो में भी रुकावटें आ सकती हैं.

इन जगहों पर बनाएं मंदिर

इस बात का भी जरूर ध्यान रखें कि सीढ़ी के नीचे और तहखाने में कभी भी मन्दिर नहीं बनवाना चाहिए. Never Do These Mistakes In The Temple According Vastu जी हाँ ऐसा करने से परिवार के सदस्यों को पूजा का फल बिलकुल भी नहीं मिलता है. और साथ ही आपके परिवार में सुख शांति भी नहीं रहती है.

सोते समय ध्यान रखें

जी हाँ दोस्तों इस बात का भी जरूर ध्यान रखें कि सोते समय कभी भी मन्दिर की ओर पैर रखकर नहीं सोना चाहिए ये बिलकुल भी शुभ नहीं माना जाता है इससे भगवन नाराज हो सकते हैं.

इसे भी पढ़ें  – राशिअनुसार जाने साल 2018 का भविष्यफल

दो संख रखें

मंदिर में कभी भी दो शंख नहीं रखने चाहिए, अगर आप चाहें तो पुराने या खंडित शंख को नदी में विसर्जित कर सकते हैं पर मंदिर में दो शंख एक साथ ने रखें ये शुभ नहीं माना जाता है. Never Do These Mistakes In The Temple According Vastu

प्रश्न- घर का मंदिर कहाँ होना चाहिए?
उत्तर- घर अपर मंदिर ऐसी जगह होना चाहिए जहां से सुबह उठकर सभी मंदिर के दर्शन कर सके। कभी भी किचन या फिर बाथरूम के आस पास मंदिर ना बनाये।

प्रश्न- घर पर मंदिर की सही दिशा क्या होनी चाहिए?
उत्तर- घर पर मंदिर की सही दिशा पूर्व या उत्तर दिशा मानी जाती है।

प्रश्न- किस दिशा में मंदिर नहीं बनाये ?
उत्तर- पश्चिम और दक्षिण दिशा में कभी मंदिर नहीं बनाना चाहिए।

प्रश्न- घर में किन जगहों पर मंदिर नहीं बनाने चाहिए?
उत्तर- सीढ़ी के नीचे ,या फिर ऐसी जगह जहां सोते समय पैर की दिशा हो यहां मंदिर ना बनाये।

Question: Mandir ki sahi disha kya honi chahiye?
Answer: Purab or uttar disha ghar ke mandir ke liye shubh maani jati hai.

Question: Kis disha me mandir nahi hona chahiye?
Answer: Pashchim orDakshin dish aghar ke mandir ke liye ashubh maani gayi hai.

Question: temple direction in home?
Answer: According to Vastu Shastra East Direction Excellent for temple.