भूलकर भी ना लगाए चेहरे पर ये चीजें 4 Things you shouldn’t use on your face Beauty Tips

चेहरे पर भूलकर भी ना लगाए ये चीजे 4 Things You Should Never Put On Your Face

भूलकर भी ना लगाए चेहरेभूलकर भी ना लगाए चेहरे पर ये चीजें – आज के समय में हर कोई व्यक्ति चाहता है कि वह खूबसूरत दिखे. खुद को ख़ूबसूरत दिखने के लिए हम कई ब्यूटी प्रॉडक्ट्स और घरेलू नुस्खों का भी प्रयोग करते है। लेकिन कई बार हमारे चेहरे में पिम्पल्स, कील मुहासे, रास्सेस जैसी कई ऐसी समस्याए हो जाती है.

भूलकर भी ना लगाए चेहरे पर ये 4 चीजें Do Not Use These Things on Face –

जिनसे परेशान होकर हम किसी कि भी बात मानकर अपने चेहरे पर कुछ ऐसी चीजों का इस्तेमाल कर लेते हैं, जिनसे हमारी स्किन को फायदे की जगह नुकसान पहुँचता हैं। जी हां, कुछ ऐसी चीजे भी हैं जिन्हे स्किन पर लगाने से स्किन अच्छी होने की बजाए खराब हो जाती है. आज हम आपको कुछ ऐसी ही चीजों के बारे में बताएँगे जिनका प्रयोग हमे भूलकर भी अपने चेहरे पर नहीं करना चाहिए.

बॉडी लोशन का प्रयोग – दूसरे बॉडी पार्ट्स की स्किन के मुकाबले हमारी चेहरे की स्किन काफी सेंसिटिव और पतली होती है। इसलिए भूलकर भी कभी अपने चेहरे पर बॉडी लोशन का प्रयोग ना करें। क्योंकि चेहरे पर बॉडी लोशन का प्रयोग करने से आपको पिंपल्स का सामना करना पड़ सकता हैं। इसलिए बॉडी लोशन का प्रयोग फेस पर ना करे.

सिरके का प्रयोग – सिरका अर्थात विनेगर का प्रयोग कभी भी सीधे चेहरे पर ना करें। और अगर पुराना सिरका हो तब तो इसे अपने चेहरे से दूर ही रखें. क्योंकि पुराने विनगेर में वॉटर कंटेंट पूरी तरह खत्म हो जाता है और इसका एसिडिक नेचर और भी ज्यादा स्ट्रॉंग हो जाता है। अगर ऐसे में आप इसका प्रयोग करते हैं तो इससे चेहरे पर रैशेज़ पड़ सकते हैं। इसलिए अपने चेहरे पर सीधे विनेगर का प्रयोग करने से बचे.

राशिअनुसार जाने साल 2018 का भविष्यफल

नींबू का प्रयोग – नींबू को भी हमे अपने चेहरे पर सीधे पयोग नहीं करना चाहिए. अगर आप निम्भू अपने चेहरे पर लगाना ही चाहते है तो साथ में गुलाब जल का प्रयोग कर सकते है. लेकिन निम्बू को कभी भी चेहरे पर सीधे लगाने की भूल ना करे. क्योकि नींबू की pH वैल्यू बहुत अधिक होती है. और साथ ही, ये एसिडिक नेचर का होता है। इसका सीधा इस्तेमाल करने से भी आपके चेहरे पर रैशेज़ पड़ सकते हैं।

गर्म पानी का प्रयोग – चेहरा धोते समय कभी भी गर्म पानी का इस्तेमाल ना करें। क्योंकि गर्म पानी चेहरे से नैचुरल मॉइश्चराइज़र और ऑयल्स चुराकर चेहरे को ड्राय बनता है। इसलिए चेहरा धोने के लिए ठंडा पानी ही बेहतर रहता है.