भूलकर भी ना रखे घर में ये चीजे keep these things away from home

ये चीजे कभी ना रखे घर में These things away from your home

कई बार बहुत अधिक मेहनत के बाद भी घर में आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ता है कहा जाता है की इसके पीछे कई बार वास्तु दोष भी हो सकता है. वास्तु दोष होने से घर में नकारात्मक ऊर्जा का विकास होता है घर में वास्तु दोष होने के बहुत सारे कारण हो सकते हैं बहुत सी चीजे ऐसी होती है जिन्हें घर में रखने से भी घर में वास्तुदोष उत्पन्न होता है.

युद्ध और लड़ाई वाली सीनरी War and battle scenery

अपने घर की दीवार में बहुत से लोग लड़ाई या फिर किसी भी युद्ध जैसे महाभारत से सम्बंधित सीनरी लगाना बहुत पसंद करते है वास्तु अनुसार कहा जाता है की इस तरह की कोई भी तस्वीर घर में नहीं लगानी चाहिए. इस तरह की फोटो लगाना बहुत ही अशुभ माना गया है.

कैक्टस और अन्य कांटेदार पौधे Plants of cactus

घर में पेड़ पौधे लगाने का शौक तो बहुत से लोगो को होता है कहा जाता है की घर में कैक्टस या कोई भी कांटेदार पौधे लगाने स बचना चाहिए. इस तरह के पौधे घर में नेगटिव ऊर्जा विकसित करते है जो घर और घर के सदस्यो के लिए अच्छे नहीं होते है.

घर में नटराज की स्टेच्यू या मूर्ति Statues of Natraj

नटराज की मूर्ति तांडव डांस फॉर्म को दर्शाती है कहा जाता है कि घर में नटराज की मूर्ति नहीं रखनी चाहिए इससे घर के सदस्यों में मन मुटाव होने की स्थिति पैदा हो सकती है. इसे घर में रखना अशुभ माना गया है.

डूबती हुई नाव की तस्वीर Sinking boat

वास्तु शास्त्र में कहा गया है कि घर में डूबती हुई नाव की तस्वीर कभी नहीं लगानी चाहिए. डूबती हुई नाव बर्बादी और नुकसान की ओर इशारा करती है ऐसी तस्वीर या मूर्ति घर में लगाने से घर के सदस्यो के सम्बन्ध खराब होने की संभावना रहती है. 

टूटा हुआ शीशा और मूर्ति Broken glass and Statue

अगर घर में टूटा हुआ शीशा और मूर्ति हो तो इसे तुरंत घर से हटा देना चाहिए टूटा हुआ शीशा और मूर्ति बेड लक की ओर इशारा करते है इससे संबंधों के टूटने का भी भय बना रहता है.

पानी का झरना या झरने की तस्वीर Water fountain

बहुत से लोग अपने घरों में वाटर फाउंटेन लगाना बहुत पसंद करते है और इसे अच्छा भी मानते है लेकिन वास्तुशास्त्र में घर में पानी के झरने की तस्वीर या झरना लगाना शुभ नहीं मना गया है. कहा जाता है की इससे घर में अस्थिरता आती है और घर के सदस्यो का स्वास्थ्य और पैसा पानी की तरह ही बह जाता है.

बहुत बड़ी और भयानक मुर्तिया Big and Giants statues

घर में कभी भी बहुत अधिक बड़ी और डरावनी मुर्तिया नहीं रखनी चाहिए इस तरह की मूर्तियों से घर में नेगेटिविटी आती है और घर के वातावरण में बुरी शक्तियों की वाइब्रेशन महसूस होने लगती है.

चील, कौए, उल्लू, शेर – चीता और गिद्ध की तस्वीर Violent bird and animals picture

वास्तुशास्त्र के अनुसार घर में चील ,कोवे, उल्लू, शेर – चीता और गिद्ध जैसे पक्षियों और जानवरों की तस्वीर घर में भूलकर भी नहीं लगानी चाहिए. ऐसी तस्वीर घर में लगे से घर से सदस्यो का व्यवहार भी इन्ही की तरह ही वॉयलेंट अर्थात गुस्से वाला हो जाता है.