भूलकर भी ना रखें तांबे के बर्तन में ये 5 चीजें Tambe Copper Vessel health advice Health Care Tips

ताम्बे के बर्तन में ना रखे ये 5 चीजे These 5 Things Shouldn’t Kept in Copper Vessels

भूलकर भी ना रखें तांबेभूलकर भी ना रखें तांबे- हम बचपन से ही यह बात सुनते आ रहे हैं कि तांबे के बर्तन में रखा पानी हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है. ताम्बे के बर्तन में रखे पानी को रोजाना पीने से हमारे शरीर को कई रोगो से लड़ने की क्षमता मिलती है.

लेकिन हममें से ही कई लोग सोचते हैं कि जैसे इसमें रखा पानी लाभप्रद होता है वैसे ही अगर इसमें और भी चीजें रखकर प्रयोग में लायी जाये तो वो भी फायदेमंद होती है. लेकिन ऐसा नहीं है बता दें कि किसी भी चीज को तांबे के बर्तन में रखने से बचना चाहिए. क्योकि कई चीजे ऐसी होती है जिन्हे ताम्बे के बर्तन में रखने पर और प्रयोग पर लाने से हमारे शरीर को नुकसान पहुँचता है. आज हम आपको बताएँगे ऐसी ही 5 चीजों के बारे में बताएंगे जिन्हे भूलकर भी तांबे के बर्तन में नहीं रखना चाहिए।

राशिअनुसार जाने साल 2018 का भविष्यफल

भूलकर भी ना रखें तांबे के बर्तन में दही Curd –

दही को तांबे के बर्तन में रखने से दही पर मौजूद पोषक तत्व फायदे की बजाय हमारे शरीर को नुकसान पहुंचाते है. इसमें मौजूद पोषक तत्व तांबे के साथ रिएक्ट करते हैं जिस वजह से ताम्बे के बर्तन में रखी दही खाने से पेट सम्बंधित समस्याए हो सकती है.

भूलकर भी ना रखें तांबे के बर्तन में दूध Milk –

दही की तरह दूध भी अगर ताम्बे के बर्तन में रखे तो दूध में उपस्थित सभी पोषक तत्व तांबे के बर्तन में रखने पर उल्टा असर दिखने लगते हैं। जिस कारण से लोगों को उल्टी, डायरिया, पेट खराब आदि समस्याएं हो सकती हैं।

भूलकर भी ना रखें तांबे के बर्तन में आचार Pickle –

तांबे के बर्तन आचार भूलकर भी नहीं रखना चाहिए. खासकर, सिरके वाले आचार को तांबे के बर्तन में रखने से बचना चाहिए। क्योकि सिरका मेटल के साथ मिलकर प्रतिक्रिया करने लगता है जिसके वजह से अचार ख़राब होने की संभावना बढ़ जाती है. और साथ ही, ताम्बे के बर्तन में रखा अचार खाना आपके लिए हानिकारक साबित हो सकता है.

भूलकर भी ना रखें तांबे के बर्तन में लेमन जूस Lemon Juice –

लेमन जूस में पाए जाने वाले एसिड तांबे के साथ मिलकर रिएक्ट करते हैं जो आपकी सेहत के लिए नुकसानदेह है। जिस कारण गैस बनना, पेट में दर्द जैसी समस्याए शुरू हो जाती है।

भूलकर भी ना रखें तांबे के बर्तन में सिट्रिक फूड Citric Food –

सिट्रिक फूड या खट्टी चीजों को भूलकर भी ना रखें तांबे के बर्तन में, इसके प्रयोग करने से व्यक्ति को कमजोरी और आलस्य, चक्कर और बेहोशी आने लगती हैं।। साथ ही यदि आप लंबे समय तक तांबे के बर्तन में रखी चीजें खाते हैं तो भी आपके स्वास्थ्य को काफी बुरा प्रभाव पड़ सकता है. इसलिए सिट्रिक फूड या खट्टी चीजों को तांबे के बर्तन में रखने से बचना चाहिए।

FAQ-

प्रश्न- तांबे के बर्तन में नींबू पानी पीने से क्या होता है?

उत्तर- लेमन जूस में पाए जाने वाले अम्ल तांबे के साथ मिलकर रिएक्ट करते हैं जो आपकी सेहत के लिए नुकसानदेह है।

प्रश्न- तांबे के बर्तन में पानी पीने के फायदे?

उत्तर- ताम्बे के बर्तन में रखा पानी स्वस्थ्य के लिए फायदेमंद होता है.

प्रश्न- तांबे के बर्तन में पानी पीने के नियम

उत्तर- ताम्बे के बर्तन में पानी रखकर इसे जमीन में नहीं रखना चाहिए.

Question- Kya tambe ke baratan mein dahi rakhna chahiye?

Answer- Nahi tambe ke bartan mein kabhi bhi dahi nahi rakhna chahiye.

Question- Tambe ke bartan mein rakha apaani swasthya ke liye faydemand hai?

Answer- Han tambe ke bartan mein rakha  paan swasthya ki  dristi se uttam manaa gaya  hai.