भूलकर भी ना करे दांत ब्रश करते समय ये गलतियां Right way of brushing teeth Tooth care habits

दांत ब्रश करते समय ना करे ये गलतियां How to Brush Teeth Properly Step By Step-

दांत ब्रशयह तो आप सभी लोग ही जानते है कि दांत ब्रश करना हमारे स्वस्थ शरीर के लिए काफी जरुरी है. शरीर के अन्य भागो की तरह ही दांतो की सफाई करना भी बहुत ज़रूरी है पर हममे से बहुत कम लोग ही जानते हैं कि ब्रश करने का सही तरीका क्या है?

और एक ब्रश कितने देर तक करना सही रहता है. अगर हम दांतो में सही तरीके से ब्रश नहीं करते तो हमारे दांतों को कई तरह के रोगों का सामना करना पड़ता है. आज हम आपको बताएँगे कि दांतो की ब्रशिंग करते समय किन किन बात का ध्यान रखना जरूरी होता है.

दांत ब्रश करने का सही तरीका – 

प्रत्येक काम की तरह ही ब्रशिंग करने का भी एक सही तरीका होता है. अगर दांतो में ब्रशिंग सही तरीके से की जाये तो हमे जल्दी लाभ मिलता है. दांतो में ब्रशिंग मसूड़ों से 45° कोण पर करनी चाहिए. अतः ब्रश को ऊपर से नीचे और थोड़ी देर गोलाकार घुमाते हुए करना चाहिए.

राशिअनुसार जाने साल 2018 का भविष्यफल

ज्यादा देर तक ना करे ब्रश – 

जल्दी जल्दी ब्रश करने से दाँत सही से साफ़ नहीं हो पाते और न ही दांतो से सारा प्लाक निकलता है. दूसरी ओर अगर आप ज्यादा देर तक ब्रश करते है तो भी आपके दांतों का इनेमल निकल जाता है. इसलिए ध्यान रखे कि ज्यादा देर तक ब्रश ना करे. दांतो में ब्रश सिर्फ 2 से 3 मिनटों तक ही करे.

ज्यादा मात्रा में ना ले पेस्ट – 

कई लोग दांत ब्रश करते समय काफी अधिक मात्रा में पेस्ट लेते है. लेकिन ध्यान रखे कि टूथब्रश पर मटर जितना टूथपेस्ट लगाएं। क्योकि पेस्ट में कुछ ऐसे केमिकल पाए जाते है जो हमारे दांतो से गन्दगी निकलने में सहायक होते है. अगर ऐसे में आप ज्यादा मात्रा में पेस्ट का प्रयोग करते है तो यह आपके मसूड़ों को नुक्सान पहुंचा सकता है.

एक ही ब्रश का ज्यादा प्रयोग ना करे – 

समय के साथ ही टूथब्रश के रेशे भी फैलते रहते हैं जिनके कारण ब्रश का मुलायमपन और कार्यक्षमता कम हो जाती है। अगर आप ब्रश के रेशे फैलने के बाद भी इसका यूज़ करते है मुँह की दुर्गन्ध घरेलु उपाय तो आपके मसूड़ों में दर्द हो सकता है. इसलिए 3 से 4 महीने में या जब आपके टूथब्रश के रेशे फैलने लगे. तो तुरंत अपना टूथब्रश बदल ले.

दिन में कम से कम दो बार करे ब्रश – 

दिन में कम से कम दो बार दांत ब्रश जरूर करें, पहली बार सुबह उठने के बाद और दूसरी बार रात को सोने से पहले। ज्यादा दांत ब्रश करना भी हमारे दांतो के लिए सही नहीं होता. ज्यादा ब्रश करने से हमारे मसूड़े कमजोर पड़ जाते है. इसलिए बेहतर होगा कि आप दिन में सिर्फ दो बार ही ब्रश करे.