भूलकर भी ना करे चेहरा धोते समय ये गलतियाँ Avoid These 5 wrong Habits for Healthy Skin Beauty Tips

चेहरा धोते समय करें ये गलतियां Avoid These 5 Wrong Habits During Face Wash-

चेहरा धोतेचेहरा धोते समय ना करे ये गलतियां- ये तो आप सभी लोग ही जानते है कि चेहरे की त्वचा को स्वस्थ,साफ़ और कोमल बनाये रखने के लिए चेहरा धोना काफी जरूरी होता है | लेकिन आपको चेहरा धोने का सही तरीका भी मालूम होना चहिये,

यदि फेसवॉश का सही तरीका नही अपनाएंगे तो आपके चेहरे की त्वचा को नुकसान पहुंच सकता है. आज हम आपको उन गलतियों के बारे में बताएँगे जो कई लोग फेस वाश करते समय अक्सर किया करते है.

चेहरा धोते समय ना करे ये गलतियां Face Cleaning Tips –

साबुन हो सकता है खतरनाक – साबुन सिर्फ आपके शरीर को साफ करने के लिए बनाया गया है इसलिए इसका इस्तेमाल अपने चेहरे को साफ़ करने के लिए ना करे. क्योकि यह आपके चेहरे की त्वचा को खराब कर सकता है। साबुन से लगातार चेहरा धोने पर आपकी स्किन या तो फिर बहुत ज्यादा ऑयली हो जाती है या तो फिर बहुत ज्यादा ड्राई। इसलिए अपने चेहरे को धोने के लिए सिर्फ फेसवॉश का ही प्रयोग करें।

राशिअनुसार जाने साल 2018 का भविष्यफल

स्किन टाइप जान लें – इस बात का ध्यान रखे कि हर एक फेशवॉश आपकी स्किन के लिए नहीं बना है। इसलिए अपनी स्किन टाइप के अनुसार ही फेसवॉश का चुनाव करे। फेसवॉश का चुनाव करने से पहले आपको आपका स्किन टाइप जानना जरूरी है। किसी त्वचा-चिकित्सक से संपर्क कर आप अपना स्किन टाइप जान सकते हैं और मार्केट से अपनी त्वचा को सूट होता फेसवॉश खरीद सकते हैं।

चेहरे से पहले धोएं अपने हाथ – अगर आप चेहरे को धोने की तैयारी कर रहे है, लेकिन आपके हाथ साफ नहीं हैं तो उसका आपको कोई फायदा नहीं होगा उल्टा आपको नुकसान हो सकता है. चेहरा धोने से पहले अपने हाथों को अच्छे तरह से धोएं और फिर अपने चेहरे को फेसवॉश की मदद से गहरी सफाई करें।

दिन में दो बार धोएं चेहरा – हमारे शरीर के बहुत से ऐसे अंग होते है जिनकी रोजाना दोहरी सफाई करनी चाहिए जैसे – दांत, हाथ और चेहरा। हममे से ही कई लोग अपने काम पर इतना व्यस्त हो जाते है कि खुद के चेहरे की देखभाल नहीं कर पाते. और सिर्फ नहाते समय ही अपना  चेहरा धोते है लेकिन ध्यान रखे कि अपने चेहरे को रोजाना कम से कम दो बार जरूर धोएं ताकि आपके चेहरे से अतिरिक्त प्रदूषित कण निकल जाएं।

पानी के तापमान पर ध्यान दे – कई लोग चेहरा धोते समय सिर्फ फेस वाश या साबुन की ओर ध्यान देते है. लेकिन इनसे भी ज्यादा जरुरी है पानी के तापमान पर ध्यान देना. चेहरा ज्यादा गर्म पानी से धोने पर आपके त्वचा की इलास्टिसिटी काफी लूज हो जाती है। ऐसे में ज्यादा गर्म पानी से चेहरा धोने से बचना चाहिए और साथ ही ज्यादा ठंडे पानी से भी चेहरा नहीं धोना चाहिए। क्योकि ज्यादा ठंडे पानी आपकी स्किन में इरिटेशन पैदा कर सकता है। इसलिए चेहरा धोते समय नॉर्मल पानी का ही प्रयोग करें।

प्रश्न- चेहरा साफ करने के नुस्खे?

उत्तर- साबुन से लगातार चेहरा धोने पर आपकी स्किन या तो फिर बहुत ज्यादा ऑयली हो जाती है या तो फिर बहुत ज्यादा ड्राई। इसलिए अपने चेहरे को धोने के लिए सिर्फ फेसवॉश का ही प्रयोग करें।

FAQ-

प्रश्न- चेहरा साफ रखने के उपाय?

उत्तर- चेहरे को रोजाना कम से कम दो बार जरूर धोएं ताकि आपके चेहरे से अतिरिक्त प्रदूषित कण निकल जाएं।

प्रश्न- चेहरे का रंग कैसे साफ करे?

उत्तर- चेहरे का रंग साफ करने के लिए आप कुछ घरेलु प्राकर्तिक तरीको को अपना सकते है

प्रश्न- -चेहरा गोरा करने के उपाय?

उत्तर- चेहरे को गोरा करने और चेहरे की चमक बढ़ाने के लिए दूध बहुत ही असरदार घरेलु नुस्खा है.

Question- How to clear face?

Answer- If you wash your face continuously with soap, your skin becomes too much oily or else too much dry. So uses only face wash to wash your face.

Question- How to keep the face clean?

Answer- You can use a simple face wash twice a day.

Question- how to keep face clean and glowing naturally?

Answer- You can use milk, aloe Vera keep face clean and glowing naturally.