भूलकर भी ना करें सुन्दरता से जुडी ये गलतियां 5 Worst Skin Care Mistakes beauty tips

सुंदरता से जुडी इन गलतियों को करने से बचे Simple Daily Face Care Routine

Worst Skin Care Mistakes beauty tipsWorst Skin Care Mistakes beauty tips- रोज व्यस्तता भरा जिंदगी में हम अपनी सुंदरता से जुड़ी कई ऐसी गलतियां कर देते है जिनसे आपकी त्वचा, आंखों व बालों को काफी नुकसान पहुँचता है। अपनी इन बेकार और नुकसानदायक आदतों को रोकने के लिए काफी जरूरी है.

भूलकर भी ना करें चेहरे के साथ ये गलतियां Worst Skin Care Mistakes beauty tips-

आप इनके बारे में जाने और जल्द से जल्द इन आदतों को अवॉइड करें। आज हम आपको उन आदतों के बारे में बताएँगे जिन्हे हमे समय रहते ही छोड़ देनी चाहिए अन्यथा हमारी स्किन को काफी नुकसान पहुंच सकता है.

कठोर क्लींजर से बचें

Worst Skin Care Mistakes beauty tips हममे से ही ज्यादातर लोग पिंपल की समस्या या फिर ऑयली स्किन से इतने परेशान हो जाते है कि अपने चेहरे को साफ करने के लिए कठोर क्लींजर का प्रयोग कर देते हैं। जिससे हमारा चेहरा ऑयली दिखना तो बंद हो जाता है परन्तु कठोर क्लींजर चेहरे के लिए जरूरी ऑयल को भी खत्म कर देता है जिस कारण चेहरा शुष्क हो सकता है। इसलिए कोशिश करें कि अपने चेहरे पर कठोर क्लींजर का प्रयोग ना करें.

ट्यूब युक्त क्रीम

अगर आप एंटी एजिंग प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते है तो हमेशा ही ट्यूब युक्त क्रीम ही खरीदे। Worst Skin Care Mistakes beauty tips मार्किट में  मिलने वाले एंटी एजिंग में प्रकाश और हवा जा सकती हैं जिससे उसमें एंटीऑक्सीडेंट ज्यादा असर नहीं करता। इसलिए ऐसे में हमेशा ट्यूब युक्त क्रीम का ही प्रयोग करें.

तकिए से मुंह ना ढंके

हममे से ही कई लोगो की सोते समय तकिये से मुँह ढकने की आदत होती है जोकि बिलकुल गलत आदत है. Worst Skin Care Mistakes beauty tips अगर आप भी सोते समय अपने चेहरे को तकिए से ढक कर सोते है तो ये आदत जल्द से जल्द छोड़ दें क्योंकि ऐसा करने से आपकी स्किन में मौजूद कोलेजन नष्ट होने लगते हैं। इस समस्या से बचने के लिए आप अपने तकिए के कॉटन के कवर को सिल्क या शॉटन के कवर से बदलें।

हर रोज शैंपू का प्रयोग

अगर आप अपने बालों को धोते समय जरूरत से ज्यादा शैंपू या फिर रोजाना शैम्पू का इस्तेमाल करते है तो यह आपके बालों को खराब करने के लिये काफी है। अच्‍छा होगा कि आप हर दूसरा दिन छोड़ कर अपने बालों पर शैंपू करें। इससे आपके बाल साफ़ तो होंगे ही साथ ही आपके बालों को कोई नुकसान भी नहीं पहुंचेगा। Worst Skin Care Mistakes beauty tips.

इसे भी पढ़ें  – राशिअनुसार जाने साल 2018 का भविष्यफल

मॉइस्चराइजर का अधिक इस्तेमाल

अधिकतर लोगो का यह मानना होता है कि माश्‍चराइजर का प्रयोग हमेशा ही अच्छा रहता है। वे मानते हैं कि कोई भी मौसम हो या स्किन किसी भी प्रकार की हो, माश्‍चराइजर का इस्तेमाल कभी भी कर सकते है. ये बिलकुल गलत है. जरूरत से ज्यादा मॉइस्चराइजर का प्रयोग भी आपकी स्किन को खराब कर सकता है.

FAQ – 

प्रश्न – ना करें सुंदरता से जुडी ये गलतियां?
उत्तर- कठोर क्लींजर के प्रयोग से बचे,हमेशा ही ट्यूब युक्त क्रीम ही खरीदे, कभी भी तकिए से मुंह ना ढंके।

प्रश्न – बालों की सुंदरता कैसे बढ़ाएं?
उत्तर- हर रोज अपने बालों को ना धोएं रोज बाल धोने से आपके बाल ख़राब हो सकते हैं।

प्रश्न – बाल धोते समय इस बात का ध्यान रखे?
उत्तर- कम से कम माश्‍चराइजर का प्रयोग करें क्योकि जरूरत से ज्यादा मॉइस्चराइजर का प्रयोग भी आपकी स्किन को खराब कर सकता है।

प्रश्न – बालों की सुंदरता के लिए घरेलू उपाय ?
उत्तर- अपने आहार में दूध, दही, अंकुरित अनाज, हरी-सब्जियां, अंडा व मछली को शामिल करें। अपने खाने में विटामि ए की मात्रा बढ़ाये क्योकि विटामिन ए बालों के लिए सर्वोत्तम आहार है।

Question: Home remedies for beauty of hair?
Answer: Home remedy for hair beauty combine 1 teaspoon apple cider vinegar with 2 tablespoons olive oil and 3 egg whites, then rub the mix in your hair. Keep your hair covered for about a half hour, Then wash hair with shampoo.

Question: How to raise the beauty of hair?
Answer: Do not wash your hair every day Washing your hair everyday can damage your hair.

Question: How do I make my hair thicker home remedy?
Answer: use of onion you can make your hair thicker and silki.