भूख लगने के कारण लक्षण और उपाय Appetite control home remedy

भूख कम करने के सरल घरेलू उपचार(Simple home remedies to alleviate hunger)

भूख कम करने के सरल घरेलू उपचार upcharnuskheअक्सर जहां लोग भूख बढ़ाने के तरीके धुनते रहते हैं वही कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो भूख को कंट्रोल में रखने के उपाय भी ढूंढते रहते हैं. भूख लगना एक नेचुरल क्रिया है. वह कभी भी लग सकती है. डाइयेटिंग हर कोई नहीं कर सकता. डाइयेटिंग के शुरुआत में समय-समय पर भूख लगती रहती है. अगर आप रोजाना अपनी डायट से ज्यादा भोजन ले रहें हैं तो इसका मतलब है कि आपके खानपान में किसी प्रकार की समस्‍या है.

अधिक भूख लगने की वजह से आप कुछ न कुछ खा लेते हैं और इसका असर आपके स्‍वास्‍थ्‍य पर पड़ता है. जिसके कारण चिड़चिड़ापन तथा क्रोध आदि होने लगता है.

शरीर को उचित पोषण ना मिलने के कारण भूख अधिक लगने लगती है. जिससे हम समय समय पर कुछ ना कुछ खा लेते हैं जो हमारे शरीर में मोटापे को बढ़ाता है. यह मोटापा धीरे-धीरे गर्दन, हाथ और पैरों तक फैलने लगता है. जिससे शरीर पूरी तरह से चरबी युक्त हो जाता है तथा व्यक्ति को चलने फिरने या कोई कार्य करने में भी दिक्कतों के साथ-साथ कई गंभीर बीमारीयों के होने का खतरा भी अधिक बढ़ जाता है. इन समस्याओं से बचने के लिए जरुरी है की हम अपनी भूख को कंट्रोल में रखें और पोष्टिक आहार का सेवन करें.

अधिक भूख लगने के कारण(What causes hunger?)

अधिक भूख लगने का कारण तनाव

जो व्यक्ति अधिक तनाव में रहते हैं उन्हें हमेशा कुछ ना कुछ खाने का मन करता है. लगातार तनाव लेने की वजह से भूख अधिक बढ़ने लगती है. जब हमारा मस्तिष्क पर दबाव पड़ता है तो कॉर्टिकोट्रोपिन-रिलीज हार्मोन (सीआरएच) और अड्रेनालाइन का निर्माण होता है जो भूख बढ़ाने में सहायक होता है. इसलिए तनाव मुक्त रहना चाहिए.

अधिक भूख लगने का कारण मेंटल हेल्थ डिसॉर्डर

अधिक खाना खाने की आदत एक बहुत ही असामान्य आदत होती है. मेंटल हेल्थ डिसॉर्डर जैसे बायपोलर डिसॉर्डर और मस्तिष्क में केमिकल के असंतुलन से जुड़ा हुआ मैनिक डिप्रेशन, हार्मोनल डेफिशियेंसी और जेनेटिक कारणों से अधिक भूख लगने लगती है.

अधिक भूख लगने का कारण इटिंग डिसॉर्डर

इटिंग डिसॉर्डर जैसे कि बुलिमिया, अत्यधिक भूख के कारण बनते हैं। बुलिमिया होने पर हमे अधिक भूख लगने लगती है. जिससे अनियंत्रित ढंग से खाना खाने की समस्या उतपन्न होती है।

पेट के कीड़े अधिक भूख लगने का कारण

अनेक बार अधिक भूख लगने का कारण पेट में होने वाले कीड़े भी हो सकते हैं. ये कीड़े, टेपवॉर्म आपके अंदर लंबे समय तक रह सकता है और आपको इसका पता भी नहीं चलता है. ये परजीवी हमारे शरीर से सभी आवश्यक पोषण तत्वों को नष्ट कर देते हैं जिससे फैट व शुगर की शिकायत हो जाती है. जिससे बहुत अधिक भूख लगने लगती है तथा हम अधिक मात्रा में भोजन कर लेते हैं.

भूख कम करने के घरेलु उपाय (Decreased appetite home remedy)

सलाद का सेवन भूख कम करने के लिए

प्रतिदिन सलाद का सेवन करना बहुत ही लाभदायक होता है. इससे शरीर को कम कैलोरी और हाई फाइबर मिलता है जो जो भूख कम करने में मददगार होता है. सलाद के लिये सदैव ताजा फल ही लें। बासी सब्जियां या फल शरीर को नुकसान भी पहुंचा सकते हैं।

खाने से पहले पानी भूक कम करने के लिए

पानी हमारे स्वास्थ के लिए बहुत उपयोगी होता है. स्वस्थ शरीर के लिए पानी को अधिक मात्रा में पीना आवशयक होता है. जब भी आप खाना खाते हैं तो उससे पहले दो गिलास पानी पिए. ऐसा करने से भोजन के समय हम खाना कम खाते हैं. जिससे शरीर स्वस्थ रहता है.

सुबह का नाश्ता जरूर करें भूक कम करने के लिए

सुबह का नाश्ता अवश्य करना चाहिए. सुबह के नाश्ता करने के बाद हमें भूख कम लगती है. इसलिए सुबह के नास्ता के समय चना, मूंग और सोयाबीन को अधिक से अधिक खाये. अंकुरित अनाज में आपको भरपूर मात्रा में पौष्टिक तत्व आपको मिलेगें. जिसके कारण भूख नहीं लगेगी.

दही का सेवन भूख कम करने के लिए

गर्मियों में दही या मट्ठा का सेवन अधिक मात्रा में करें इससे आपको बार-बार भूख नहीं लगेगी. दिन में कम से कम 4 बार इसका सेवन करें. इसके अलावा सुबह खाली पेट गरम पानी में 2 चम्मच शहद डालकर पीने से भी भूख कम लगती है.

खाने के लिए छोटी प्लेट का इस्तेमाल भूख कम करने के लिए

भूख कभी भी लग सकती है. इस समस्या से निपटने के लिए आप खाने के लिए हमेशा छोटी प्लेट का ही इस्तेमाल करें. इससे आपको जितना प्लेट में दिखेगा उतना ही भोजन करेंगे.

गाजर का सेवन भूख कम करने के लिए

प्रतिदिन खाने से पहले गाजर खाए. खाना खाने से पहले गाजर के सेवन से भूख कम लगती है. जिसके कारण वजन कम करने में सहायता मिलती है.

लौकी का जूस  भूक कम करने के लिए

लौकी में अनेक प्रकार के पौष्टिक गुण पाये जाते हैं. इसमें फाइबर होता है और यह पेट को ठंडक पहुंचाती है. इसे पीने से घंटो तक पेट भरा रहता है और भूक कम लगती है.