भगवान श्रीगणेश की पूजा में उपयोग की जाने वाली 12 चीजें How to Do Ganesh Puja

12 चीजें भगवान गणेश जी को प्रसन्न करने तथा उनकी कृपा पाने के लिए How to Worship Lord Ganesha

12-%e0%a4%9a%e0%a5%80%e0%a4%9c%e0%a5%87%e0%a4%82-%e0%a4%ad%e0%a4%97%e0%a4%b5%e0%a4%be%e0%a4%a8-%e0%a4%97%e0%a4%a3%e0%a5%87%e0%a4%b6-%e0%a4%9c%e0%a5%80-%e0%a4%95%e0%a5%8b-%e0%a4%aa%e0%a5%8d%e0%a4%b0भगवान गणेश शिवजी के पुत्र हैं. हिन्दू धर्म में जब भी कोई शुभ कार्य किया जाता है तो सबसे पहले भगवान गणेश जी की पूजा की जाती है. मान्यताओ के अनुसार भगवान शिव ने गणेश जी को यह वरदान दिया था की जब भी धरती पर कोई व्यक्ति किसी शुभ कार्य को करेगा तो सबसे पहले गणेश जी की पूजा की जाएगी. तब से ही किसी शुभ कार्य को करने में सबसे पहले गणेश जी की पूजा करने का विधि-विधान है.

श्रीगणेशपुराण के अनुसार श्री गणेश की पूजा में किन वस्तुओं का उपयोग किया जाए, कौन सी वस्तु श्रीगणेश को सबसे प्रिय है, उसके बारे में बताया गया है. आइये जानते हैं गणेश जी की पूजा में कौन वस्तुओं का उपयोग किया जाए.

पंचामृत Panchamrita

पंचामृत भगवान गणेश जी की सबसे प्रिय वस्तु है. पंचामृत के लिए पांच चीजों की आवश्यकता होती है. पंचामृत घी, शहद, दूध, दही और शक्कर से मिलकर बनाया जाता है. पंचामृत बनाने के बाद भगवान गणेश जी को भोग लगाना चाहिए.

स्नानीय Snaniy

भगवान के स्नान के लिए प्रयोग की जाने वाली वस्तुओ को स्नानीय के नाम से जाना जाता है. भगवान गणेश जी की पूजा करने से पहले उनकी मूर्ति आदि को सुद्ध जल से स्नान कराना चाहिए.

वस्त्र Clothing

भगवान गणेश जी के स्नान के बाद उन्हें लाल या पीले, केसरिया या पीले रंग के कपडे पहनाने चाहिए. भगवान गणेश जी को वस्त्रो के साथ-साथ यदि आभूषण भी पहनाये जाये तो यह बहुत ही शुभ माना जाता है.

गहने Jewelry

भगवान गणेश जी की मूर्ति को सुंदर वस्त्रो के साथ-साथ गहने से भी सजाना चाहिए. भगवान गणेश जी की प्रतिमा का अछि तरह से श्रंगार जॉन चाहिए.

धूप Sunny

भगवान गणेश जी प्रतिमा के आगे सुंगंधित धूप जलाना शुभ माना जाता है. इसके लिए आप सुंगंधित पदार्थो से बनी धूप का प्रयोग क्र सकते हैं.

दीप Lamp

भगवान गणेश जी की पूजा के लिए चांदी, ताँबे या मिट्टी के दिए में घी या तेल डालकर भगवान की गणेश जी की आरती करनी चाहिए.

प्रसाद Prasad

भगवान गणेश जी को प्रशन्न करने के लिए लड्डूओ का प्रसाद लाना चाहिए क्योंकि भगवान गणेश जी को लड्डू बहुत पसन्द होते हैं. इसके अलावा आप प्रसाद में ताजे फल, खीर, गुड़ या शहद का भी प्रयोग कर सकते हैं.  

फल Fruit

लड्डू या फल भगवान गणेश जी को बहुत ही प्रिय माने जाते हैं. इणलिए भगवान गणेश जी को ताजे फलो का भोग लगाना चाहिए.

दक्षिणा Dakshina

श्री गणेश जी की पूजा के बाद ब्राह्मणों को भोजन और उचित दक्षिणा देनी चाहिए. इससे भगवान गणेश जी की कृपा अपने भक्तो पर बनी रहती है.

पत्र Patra 

भगवान गणेश जी की पूजा के लिए सबसे जरुरी चीज है दूर्वा. दूर्वा गणेश जी की पूजा के लिए खास माना जाता है. इसलिए भगवान गणेश जी को फूलो के साथ-साथ दूर्वा, बिल्व, पत्र आदि चढ़ाना चाहिए.

फूल Flower 

भगवान गणेश जी को सुंदर या ताजे फल चढ़ाना शुभ माना जाता है. गणेश जी को फूल चढ़ाने का बहुत अधिक महत्व होता है इसलिए भगवान गणेश जी को ताजे पुष्प चढ़ाने चाहिए.

जल Water 

भगवान गणेश जी के स्नान या आचमन के लिए सुद्ध जल का ही प्रयोग करना चाहिए. यदि आप कल किसी नदी या कुए से लेकर पूजा करते हैं तो यह और भी अधिक शुभ माना जाता है.