भगवान शिव को खुश करने के लिए यह उपाय Effective Worship tips for Lord Shiva

कैसे करें भगवान शिव को प्रशन्न How to Worship of Lord Shiva

भगवान शिव को हिन्दू धर्म में त्रिदेवों में से एक माना जाता है. इनके सबसे प्रमुख देवताओ में से एक माना जाता है. शिवजी की शक्ति देवी पार्वती हैं तथा पुत्र कार्तिकेय और गणेश भगवान हैं, शिव जी संहारक तथा जग पालक हैं. भगवान शिव ज्योतिष शास्त्र व वारों (दिनों) के रचयिता भी हैं.

भगवान शिव को महादेव देवो के देव आदि नामो से जाना जाता है. आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताएंगे जिनसे आप भगवान शिव को आसानी से प्रशन्न कर सकते हैं.

किसी सुनसान जगह में स्थिति भगवान शिव के मन्दिर में दिया जलाये

कहा जाता है की भगवान शिव की कृपा पाने के लिए किसी सुनसान जगह में स्थिति भगवान शिव के मन्दिर में दिया जलाना चाहिए. इससे भगवान शिव आपसे प्रशन्न होंगे तथा उनकी कृपा आप पर हमेशा बनी रहेगी.

जल चढ़ाना चाहिए

भगवान शुव को प्रशन्न करने के लिए मंत्रों का उच्चारण करते हुए शिवलिंग पर जल चढ़ाना चाहिए तथा दोनों हाथो को आपस में रगड़कर ॐ नमः शिवाय का उच्चारण करें. इससे भोलेनाथ प्रशन्न होते हैं तथा हमारा स्वभाव शांत और स्नेहमय होता है.

बेल पात्र में चन्दन से ॐ नमः शिवाय लिखे

बेल पात्र में चन्दन से ॐ नमः शिवाय लिखे तथा अब इनकी माला बना कर शिवलिंग पर चढाये, लेकिन ध्यान रहे की ये पत्ते कटे-फटे नहीं होने चाहिए. इसे भगवान शिव की कृपा आपको प्राप्त होगी.

कच्चे दूध में शक्कर मिलकर चढ़ाये

कच्चे दूध में शक्कर मिलकर तांबे के लोटे से शिवलिंग पर यह दूध चढ़ाये. इससे व्यक्ति को भगवान शिव की विशेष कृपा प्राप्त होती है. दूध अर्पित करने से स्वास्थ्य हमेशा अच्छा रहता है और बीमारियां दूर होती हैं.

पानी में दूध और काले तिल मिलाकर शिवलिंग में चढ़ाये

भगवान शिव को प्रशन्न करने के लिए पानी में दूध और काले तिल मिलाकर शिवलिंग में चढ़ाये इससे भगवान शिव तो प्रशन्न होते ही हैं साथ ही यदि व्यक्ति किसी बीमारी से ग्रसित है तो वह बिमारी भी दूर हो जाती है.

केसर वाला पानी चढ़ाये

भगवान शिव को प्रशन्न करने के लिए केसर वाला पानी शिवलिंग में चढाये ऐसा करने से व्यक्ति के विवाह तथा वैवाहिक जीवन से जुडी सभी परेशनिया समाप्त हो जाती हैं.