ब्लैकहेड्स दूर करने के आसान घरेलु उपाय best tips to cure blackheads

5 best home remedies to remove blackheads beauty tips in hindi 

ब्लैकहेड्स दूर करने के आसान घरेलु उपायब्लैकहेड्स दूर करने के आसान घरेलु उपाय- ब्लैकहेड्स एक ऐसी समस्या है जो किसी भी उम्र के शख्स को हो सकती है. पर टीनएज में ये खासतौर पर होना शुरू होता है और समय के साथ बढ़ता ही चला जाता है. ब्लैकहेड्स छोटे पीले सा फिर काले रंग के उभार होते हैं.

ये रोम छिद्रों में गंदगी के जम जाने से बनते हैं. कई बार हॉर्मोनल बदलाव, सौंदर्य उत्पादों का इस्तेमाल, त्वचा की सही देखभाल न कर पाने, तनाव और दूसरी समस्याओं के चलते ब्लैकहेड्स उभर आते हैं. ब्लैकहेंड्स दूर करने के लिए कई तरह की दवाइयां और क्रीम बाजार में उपलब्ध हैं लेकिन बेहतर होगा कि आप घरेलू उपाय अपनाएं. आपके किचन में ऐसी कई चीजें हैं जिनके इस्तेमाल से आप ब्लैकहेड्स को बहुत आसानी से दूर कर सकते हैं. तो आज हम बात करते है ब्लैकहेड्स दूर करने के आसान घरेलु उपाय के बारे में.

इसे भी पढ़ें  –

ब्लैकहेड्स दूर करने के आसान घरेलु उपाय बेकिंग सोडा का प्रयोग करे Use Baking Soda For Blackhead Problem –

ब्लैकहेड्स दूर करने के लिए बेकिंग सोडा एक कारगर उपाय है. ये चेहरे की सारी गंदगी को साफ कर देता है. साथ ही सूक्ष्म रन्ध्रों में जमी गंदगी भी इसके इस्तेमाल से साफ हो जाती है.

नींबू का रस लगाए Use Lemon For Blackhead Problem–

नींबू का रस ब्लैकहेड्स दूर करने के आसान घरेलु उपाय हैं तथा नींबू का रस दाग – धब्बों के इलाज में भी इस्तेमाल किया जाता है. नींबू में मौजूद पोषक तत्व और विटामिन सी त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होता.

 ब्लैकहेड्स के लिए शहद का इस्तेमाल करे है Use Honey For Blackhead Problem –

शहद एक ऐसी चीज है जो ऑयली स्किन के साथ ही ड्राई स्किन के लिए भी फायदेमंद है. ये त्वचा को नमी देने के साथ ही पोर्स में कसावट लाने का काम करता है. इसके नियमित इस्तेमाल से त्वचा का रंग साफ होता है.

नमक का यूज़ करे Use Salt For Blackhead Problem –

ब्‍लैकहेड्स को हटाने का सबसे अच्‍छा तरीका है घर में मौजूद दरदरा नमक।वही नमक जो हम अपने खाने में स्‍वाद बढ़ाने के लिये प्रयोग करते हैं, वही ब्लैकहेड्स दूर करने के आसान घरेलु उपाय में से एक है आप नमक के साथ अन्‍य सामग्रियों जैसे, गुलाबजल, दही,बेसन और टूथपेस्‍ट आदि मिला कर पेस्‍ट बना कर लगा सकते हैं। ये घरेलू नुस्‍खा आपके ब्लैकहेड्स को आसानी से दूर करेगा.

दही का इस्तेमाल करे Cord For Blackhead Problem –

ब्‍लैकहेड्स वाली जगह को नमक वाले पानी से मसाज करें और 15 मिनट बाद उस पर गाढी दही लगा कर हल्‍के हाथों से रगड़ें। इससे आपके चेहरे पर पैदा होनी वाली जलन दूर हो जाएगी। और साथ ही आपके ब्लैकहेड्स भी दूर हो जायेंगे.ये ब्लैकहेड्स दूर करने के आसान घरेलु उपाय है.

FAQ-

प्रश्न- ब्लैकहेड्स की समस्या से कैसे पाए छुटकरा?

उत्तर- बेकिंग सोडा की सहायता से ब्लैकहेड्स की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है.

प्रश्न- ब्लैकहेड्स प्रॉब्लम से छुटकारा पाने का घरेलु तरीका?

उत्तर- ब्‍लैकहेड्स को हटाने का सबसे अच्‍छा तरीका है घर में मौजूद दरदरा नमक, नमक के साथ गुलाबजल, दही, बेसन और टूथपेस्‍ट मिला कर पेस्‍ट बना कर लगा सकते हैं। ये घरेलू नुस्‍खा आपके ब्लैकहेड्स को आसानी से दूर करेगा.

Question- How to prevent blackheads?

Answer- Do not uses harsh cleansers on your face and washes your face twice a day.

Question- How to get rid of blackheads?

Answer- Get rid of blackheads problem take a bowl mix about a tablespoon of baking soda with just a small amount of water to form a paste. Apply the paste to blackheads about 10 minutes.  and rinse with lukewarm water.