ब्लैकहेड्स और वाइटहेड से छुटकारा पाने के आसान उपाए Blackheads and Whiteheads Home Remedy Beauty Tips

काले औऱ सफ़ेद कील से छुटकारा पाने के उपाए Remove Blackheads And Whiteheads Home Beauty Tips –

ब्लैकहेड्स और वाइटहेड से छुटकारा ब्लैकहेड्स और वाइटहेड से छुटकारा- आज काफी लोग चेहरे पर हो रहे ब्लैकहेड्स और वाइटहेड की समस्या से काफी परेशान रहते है. तैलीय त्वचा, प्रदूषण और त्‍वचा की देखभाल के अभाव में हमारे चेहरे पर ब्लैकहेड्स और वाइटहेड हो ही जाते है।

इनके हो जाने के कारण चेहरे की सुन्दरता काफी फीकी पड़ जाती है. और ख़ूबसूरत चेहरा भी बदसूरत होने लगता है. अगर इन समस्याओ को समय रहते ध्यान ना दिया जाए यह और भी बढ़ जाती है। हालांकि इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए बाजार में कई प्रोडक्ट्स मौजूद हैं जिनके इस्तेमाल से ब्लैकहैड और वाइटहेड की समस्‍या से छुटकारा पाया जा सकता है लेकिन आप चाहें तो कुछ खास घरेलू उपाय अपनाकर भी इस समस्या को दूर कर सकते हैं।

अगर आप भी ब्लैकहेड्स और वाइटहेड से परेशान है तो आज हम आपको एक ऐसा घरेलू उपाय बतायेंगे, जिससे ब्लैकहेड्स आसानी से दूर किया जा सकता है।

राशिअनुसार जाने साल 2018 का भविष्यफल

ब्लैकहेड्स और वाइटहेड से छुटकारा पाने के लिए टमाटर का प्रयोग Home Remedy Blackhead and Whitehead Problem  

टमाटर के प्रयोग से आप बहुत जल्द ही ब्लैकहेड्स और वाइटहेड से छुटकारा पा सकते है. इसके प्रयोग के लिए सबसे पहले एक टमाटर को अच्छी तरह मैश कर लें।

अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर रात में सोने के पहले लगा लें। और सुख जाने के बाद अपने हाथो से रगड़कर साफ कर लें और ठंडे पानी से धो लें। टमाटर में एंटीसेप्टिक गुण होते है। साथ ही यह चेहरे को चमक प्रदान करने में भी काफी लाभकारी होता है.

ब्लैकहेड्स वाइटहेड्स के लिए मुल्तानी मिट्टी के प्रयोग Use of Multani Clay for Blackheads Whiteheads-

मुल्तानी मिट्टी में त्वचा को एक्सफोलिएट करने का एक खास गुण पाया जाता है। अतः इसके प्रयोग से भी आप ब्लैकहेड्स और वाइटहेड की समस्या से जल्द ही निजात पा सकते है. इसके प्रयोग के लिए सबसे पहले मुल्तानी मिट्टी को पानी में मिलाकर गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें और अब इसे मास्क की तरह अपने चेहरे की त्वचा पर अच्छी तरह से लगाएँ। और जब यह सूख जाये तो ठंडे साफ़ पानी से चेहरे को धो ले.

दही के प्रयोग से दूर करे ब्लैकहेड्स Remove Blackheads by Using Yogurt –

दही ना सिर्फ सेहत के लिए फायदेमंद होती है बल्कि यह स्किन के लिए भी काफी लाभकारी होती है.

अगर आपको ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स की समस्या है तो दही में ½ चम्मच चीनी मिलाकर चेहरे पर लगा लें। इसे हल्के हाथों से चेहरे पर रगड़ें। जिस हिस्से में भी ब्लैकहेड्स हो उन हिस्सों पर इस मिश्रण को रगड़ कर कुछ देर लगा रहने दें। फिर हल्के गुनगुने पानी से धोकर साफ करें।

आलू के प्रयोग से दूर करे ब्लैकहेड्स वाइटहेड्स Remove Blackheads Whiteheads by Using Potato –

आलू में विटामिन सी पाया जाता है जो त्वचा के लिए काफी अच्छा होता है। अतः इसका प्रयोग आप ब्लैकहेड्स और वाइटहेड से छुटकारा पा सकते है. इसके प्रयोग के लिए आप सबसे पहले आलुओं को छीलकर टुकड़े कर ले.

ब्लैकहेड्स दूर करने का घरेलू उपाय

अब इनका रस निकालकर चेहरे में प्रभावित हिस्सों पर लगा कर रखें। सूख जाने पर चेहरे को साफ़ पानी से धो लें। यह ब्लैकहेड्स के उपचार में बहुत प्रभावी ढंग से कार्य करता है।

चावल से दूर करे ब्लैकहेड्स और वाइटहेड्स की समस्या Blackheads and Whitehead Problems Remove From Rice –

चावल ब्लैकहेड्स और वाइटहेड से छुटकारा दिलाने के लिए बहुत ही लाभकारी होता है। इसके प्रयोग के लिए आप सबसे पहले चावल के दानों को पानी में भिगोकर रखें। उसके बाद इसे पीस कर पेस्ट तैयार कर लें और अब इस पेस्ट को पूरे चेहरे पर मास्क की तरह अच्छे से लगा लें। जिस स्थान पर ब्लैकहेड्स या व्हाइटहेड्स हों वहाँ पर थोड़े दबाव के साथ मसाज करते हुये 5 से 10 मिनट तक रगड़े और उसके बाद ठंडे पानी से चेहरे को धो लें। नियमित रूप से ऐसा करने पर आप जल्द ही ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स की समस्या से छुटकारा पा सकते है.