ब्लड ग्रुप से जानें कौन सा Beauty Product है आपके लिए बेस्ट skin care guide according to blood group

ब्लड ग्रुप से जानें कौन सा ब्यूटी प्रॉड्क्ट बेस्ट Select best Cream Based on Blood Type

हममे से ही कई लोग मानते है कि स्किन को साफ़ और मुलायम सिर्फ क्रीम्स या तरह-तरह के टीटमेंट से ही किया जा सकता है. लेकिन क्या आपको मालूम है कि चेहरे की केयर हमारे स्किन टाइप के जरिए ही नहीं बल्कि ब्लड ग्रुप के अनुसार से भी जरूरी है।

हर ब्लड ग्रुप पर सिर्फ एक ही प्रकार के ब्यूटी प्रॉड्क्ट सूट करे यह जरूरी नहीं है. इसलिए बेहतर रहेगा कि आप अपने ब्लड ग्रुप के अनुसार ही ब्यूटी प्रॉड्क्ट का प्रयोग करें। इससे आपको बेहतर परिणाम मिलेंगे। आज हम आपको बताएंगे आपके ब्लड ग्रुप के अनुसार बताएँगे कि आपके लिए कौन सा ब्यूटी प्रोडक्ट बेहतर रहेगा.

ब्लड ग्रुप A वाले लोगो के लिए

A ब्लड ग्रुप वाले लोगो के स्किन पोर्स आकार में काफी छोटे होते है, जिससे इनकी स्किन पर फैट, पसीने, पिंपल्स जैसी समस्याए नहीं होती.

साथ ही इस ग्रुप वाले लोगो की स्किन पर मेकअप का भी कोई साइड-इफैक्ट नहीं होता। A ग्रुप की स्किन पर ऑलिव ऑयल काफी सूट करता है। यह स्किन को स्मूद और सॉफ्ट बनाये रखता है।

ब्लड ग्रुप B वाले लोगो के लिए –

B ग्रुप वालों लोगो की स्किन काफी सेंसिटिव होती है जिस कारण इनके चेहरे पर मौसम और बदलते तापमान का बदलाव जल्द ही नजर आने लगता है।

इस ग्रुप के अधिकतर लोगो की स्किन का pH लेवल 4.8 और 5.8 तक होता है। इसलिए इन्हें pH 7 से ज़्यादा pH वाले प्रॉड्क्ट से दूर रहना चाहिए। इस ग्रुप वाले लोगो के लिए माइल्ड प्रोडक्ट बेहतर होते हैं. क्योंकि हार्ड फेस क्लेंज़र या स्क्रब से आपकी स्किन प्रॉब्लम हो सकती हैं.

ग्रुप AB वाले लोगो के लिए –

AB बल्ड ग्रुप वालों की स्किन काफी स्ट्रॉन्ग होती है। जिस कारण इनकी स्किन पर मौसम और तापमान का कोई असर नहीं दिखाई देता लेकिन इस तरह की त्वचा पर एजिंग काफी जल्दी दिखती है. इसलिए इस तरह की स्किन के लिए एग व्हाइट फेस पेक या मास्क का इस्तेमाल करना काफी फायदेमंद साबित होता है।

ब्लड ग्रुप O वाले लोगो के लिए –

O ग्रुप वालों की स्किन को काफी आराम की जरूरत होती है, क्योंकि इनकी स्किन पर थकान ज्यादा दिखाई देती है। इसलिए इनके लिए रात को रोजाना 8 घंटे की नींद और दिन में कम से कम 30 मिनट की नींद लेनी काफी जरूरी है. इस ग्रुप वाली स्किन पर फोम बेस्ड फेशियल या क्लेंज़र का प्रयोग न करें क्योकि इससे आपकी स्किन और ज्यादा ड्राय हो सकती है. साथ ही इस ग्रुप वाले लोगो की स्किन को UV रेज़ काफी नुकसान पहुंचाती हैं. इसीलिए इन्हें SPF से खुद को प्रोटेक्ट करके रखना चाहिए. इसीलिए गर्मियों में बिना सनस्क्रीन के बाहर निकलना  O वाले लोगो को अवॉइड करना चाहिए.